अब तक के 11 सबसे ओवररेटेड भारतीय फिल्म निर्माता

वो भारतीय फिल्म निर्माता,जो अपनी लोकप्रियता के बावजूद उस स्तर के ध्यान के हकदार नहीं हैं जो उन्हें मिला है!

भारतीय सिनेमा ने कई प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता दिए हैं जिन्होंने उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। हालाँकि, हर प्रशंसित निर्देशक प्रचार पर खरा नहीं उतरा है। उनकी प्रसिद्धि और प्रशंसा के बावजूद, कुछ फिल्म निर्माताओं को विभिन्न कारणों से अतिरंजित माना गया है, जिनमें दोहराव वाली कहानी से लेकर नवीनता की कमी तक शामिल है। आइए 11 ऐसे भारतीय फिल्म निर्माताओं के बारे में जानें, जो अपनी लोकप्रियता के बावजूद उस स्तर के ध्यान के हकदार नहीं हैं जो उन्हें मिला है:

Karan Johar:

उस सूची की कल्पना करें जिसमें संजय लीला भंसाली और राजकुमार हिरानी कुछ इंच से चूक गए। लेकिन यह गर्व करने की बात नहीं है। अपनी सारी ताकत के बावजूद, एक निर्देशक के रूप में करण जौहर ने अभी तक एक भी फिल्म का निर्माण नहीं किया है, सचमुच एक फिल्म जो हमें यह महसूस कराती है कि वह अपने द्वारा बनाए गए प्रभाव के लायक हैं। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के शुरुआती लुक को देखकर भी कोई आश्वस्त नहीं होता।

Prabhu Deva:

प्रभु देवा एक सफल कोरियोग्राफर, एक शानदार डांसर, कुछ हद तक एक अच्छे अभिनेता भी हो सकते हैं, लेकिन एक अच्छे निर्देशक? बिल्कुल नहीं! उन्हें ज्यादातर दक्षिणी क्लासिक्स को पुनर्जीवित करने के लिए जाना जाता है। वांटेड, नुव्वोस्तानान्ते नेनोद्दनतन जैसे अपवादों को छोड़कर, उन्होंने ज्यादातर फिल्में बनाई हैं, जिनमें एक्शन जैक्सन, वांटेड 3 जैसी आपदाएं शामिल हैं। अब यह बहुत अच्छी सूची नहीं है, है ना?

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

Siddharth Anand:

यदि mediocrity के लिए ओलंपिक होता, तो यह लड़का सीधे स्वर्ण पदक जीत लेता। एक निर्देशक के रूप में सिद्धार्थ आनंद को पूर्वानुमेय कहानियों पर निर्भरता और रचनात्मक कहानी कहने की कमी के कारण अतिरंजित माना जाता है। “पठान” की रहस्यमयी ‘सफलता’ के कारण इस आदमी को दुर्भाग्य से उससे अधिक प्रशंसा मिल रही है जिसका वह वास्तव में हकदार नहीं है।

Mohit Suri:

मोहित सूरी शायद “आपके पास एक काम था और वह भी गलत किया!” का जीवंत अवतार हैं। आशिकी 2 और एक विलेन जैसी फिल्मों को छोड़कर, उनकी अधिकांश फिल्में या तो अमेरिकी या कोरियाई फिल्मों का रूपांतरण हैं, या बस महेश भट्ट की कभी न खत्म होने वाली बायोपिक गाथा का विस्तार हैं। उनकी असली प्रतिभा “हाफ गर्लफ्रेंड” और “एक विलेन रिटर्न्स” जैसी फिल्मों में सामने आती है, सीधे शब्दों में कहें तो वह सब गड़बड़ कर देते हैं!

Mani Ratnam:

जब तक आपके ऑफेंडोमीटर विस्फोटित न हो जाएं, मणिरत्नम मास्टरक्लास निर्देशक नहीं हैं जिनके बारे में दावा किया जाता है। यदि आप “दास कैपिटल” का लाइव प्रदर्शन चाहते हैं, तो कॉमरेड मणिरत्नम आपके लिए उपयुक्त हैं। “गुरु” और कुछ हद तक “नायकन” और “दिल से” को छोड़कर, मणिरत्नम ने ऐसी कोई फिल्म नहीं बनाई है जो बहुत ही अविश्वसनीय हो।

Sajid Khan:

साजिद खान को फिल्म निर्माण के प्रति उनके फार्मूलाबद्ध दृष्टिकोण के कारण एक निर्देशक के रूप में अधिक महत्व दिया जाता है। उनकी फ़िल्में अक्सर घटिया हास्य पर आधारित होती हैं और उनमें सार्थक सामग्री का अभाव होता है, जो समझदार दर्शकों को पसंद नहीं आती। व्यावसायिक सफलता के बावजूद, रचनात्मकता और मौलिकता की कमी के कारण उनकी फिल्मों की आलोचना की जाती है, जिससे एक फिल्म निर्माता के रूप में उन्हें मिलने वाली प्रसिद्धि के स्तर पर सवाल उठाया जाता है।

Farhad Samji:

यह आदमी भारतीय कॉमेडी जैसे दुर्लभ रत्न को बर्बाद करने के लिए अकेले ही जिम्मेदार है। “हेरा फेरी”, “हंगामा”, “मालामाल वीकली”, “गोलमाल” जैसी फिल्में देखकर बड़े हुए लोगों के लिए फरहाद सामजी और उनकी कॉमेडी का ब्रांड किसी अपवित्रता से कम नहीं है। कार्तिक आर्यन और अजय देवगन को छोड़कर, फरहाद सामजी के पास अपने साथ काम करने वाले हर बॉलीवुड स्टार के करियर को ‘बर्बाद’ करने की अनोखी आदत है, जिसमें सलमान खान नवीनतम कैजुअल्टी हैं।

Farah Khan:

यदि साजिद खान फिल्म जगत में चिंदीपने के प्रतीक हैं, तो उनकी बहन फराह भी उनसे बेहतर नहीं हैं। “मैं हूं ना” और “ओम शांति ओम” जैसी फिल्मों के साथ, फराह रचनात्मक नहीं तो मनोरंजक फिल्मों में निश्चित रूप से अपनी पहचान बना रही थीं। हालाँकि, “तीस मार खाँ” के बाद, चीजें उनके लिए केवल निराशाजनक ही रहीं।

Indra Kumar:

किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है, और इंद्र कुमार के लिए, सफलता के मॉडल को मरते दम तक दोहराने की उनकी प्रवृत्ति को क्या ही कहें। इंद्र कुमार को उनकी औसत दर्जे की फिल्मों के लिए एक निर्देशक के रूप में अतिरंजित माना जाता है, जिनमें गहराई की कमी होती है और वे घिसी-पिटी बातों पर आधारित होती हैं। प्रारंभिक सफलता के बावजूद, नवीनता की कमी और दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रहने के कारण उनके हालिया कार्यों की आलोचना की गई है।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

Zoya Akhtar:

यदि फराह खान थोड़ी भी बौद्धिक होतीं और उनके फिल्म निर्माण में करण जौहर की कुछ खुराक होती, तो यह जोया अख्तर का वास्तविक वर्णन होता। फराह की तरह, उन्होंने “लक बाय चांस” और “जिंदगी ना मिलेगी दोबारा” से उल्लेखनीय शुरुआत की। हालाँकि, उसके बाद, उन्होंने वही किया जिसके लिए भारतीय उदारवादी जाने जाते हैं: तर्क और सामान्य ज्ञान को खिड़की से बाहर फेंक दें!

Boyapati Srinu:

अगर आपने कभी दक्षिणी फिल्मों, खासकर तेलुगु फिल्मों को उनके जबरदस्त एक्शन के लिए ट्रोल किया है, तो इसका श्रेय काफी हद तक इन्हे जाता है। लाउड बीजीएम, गुरुत्वाकर्षण को धता बताने वाले स्टंट, आप इसका नाम लें और इस आदमी के पास यह सब है। हालाँकि, बस इतना ही, और इस आदमी ने कभी भी विविधता नहीं दिखाई है!

जैसे-जैसे भारतीय फिल्म उद्योग विकसित हो रहा है, ऐसे फिल्म निर्माताओं के कार्यों को पहचानना और उनका जश्न मनाना आवश्यक है जो नए दृष्टिकोण, नवीन कहानी और सार्थक सामग्री को सबसे आगे लाते हैं। सच्ची सिनेमाई महानता सिर्फ दो पल की लोकप्रियता में नहीं बल्कि विचारोत्तेजक आख्यानों और दूरदर्शी निर्देशन के साथ दर्शकों को लुभाने और स्थायी प्रभाव छोड़ने की क्षमता में निहित है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version