बाल गंगाधर तिलक: जिसने गाँधी को सबसे पहले समझा

काश हमने इनके विचारों को सुना होता!

“मैं वर्षों से ब्रिटिश से लड़ रहा हूँ. स्वराज के लिए हमें अपना खून बहाना ही होगा, अन्यथा मिले हुए स्वराज की कोई कीमत नहीं होगी!”

यही बात बाल गंगाधर तिलक ने विनम्र शब्दों में मोहनदास करमचंद गांधी को समझाने का प्रयास किया था, जो अहिंसा की नैया के सहारे भारत को स्वतंत्र कराना चाहते थे, जैसा कि गोपाल कृष्ण गोखले ने सुझाव दिया था। काश, भारतवासियों ने इनके विचारों पर ध्यान दिया होता.

इस लेख में जानिये “लोकमान्य” बाल गंगाधर तिलक के इस अनकहे पहलू के बारे में, और क्यों गाँधी और इनके विचारों में आकाश पाताल का अंतर् है.

बाल गंगाधर तिलक का उदभव

बाल गंगाधर तिलक, जिन्हें प्यार से लोकमान्य तिलक कहा जाता है, का गांधी के एक प्रमुख नेता के रूप में उभरने से पहले भारतीय राष्ट्रवाद पर महत्वपूर्ण प्रभाव था। 1856 में जन्मे तिलक एक विद्वान, पत्रकार और राजनीतिक आंदोलनकारी थे, जिन्होंने 20वीं सदी की शुरुआत में भारतीय स्वतंत्रता के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया था।

सशस्त्र संघर्ष सहित किसी भी माध्यम से स्व-शासन (“स्वराज्य”) की आवश्यकता में उनका विश्वास, स्वतंत्रता प्राप्त करने के प्राथमिक साधन के रूप में गांधी के बाद के अहिंसा (“अहिंसा”) के दर्शन के विपरीत था।

तिलक, जो अपने ओजस्वी लेखन और प्रेरक भाषणों के लिए जाने जाते हैं, ने जनता को एकजुट करने और भारतीय संस्कृति और विरासत में गर्व की भावना पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गणेश चतुर्थी और शिवाजी जयंती को सार्वजनिक उत्सव के रूप में मनाने के उनके आह्वान का उद्देश्य ब्रिटिश शासन के खिलाफ एकता और प्रतिरोध की भावना को बढ़ावा देना था।

और पढ़ें: तुगलक के स्वप्न को नष्ट करने वाला तेलुगु शूरवीर

लाल बाल पाल” का गाँधी के प्रति संदेह

जिस राष्ट्रव्यापी आंदोलन के आधार पर गाँधी ने अपनी पहचान बनाई, उसकी नींव तो लोकमान्य तिलक बहुत पहले ही रख चुके थे. भारतीय राष्ट्रवादी आंदोलन में तिलक की जबरदस्त उपस्थिति दो अन्य प्रमुख नेताओं, लाला लाजपत राय और बिपिन चंद्र पाल के साथ उनके जुड़ाव से और बढ़ गई।

दोनों ने मिलकर एक त्रिमूर्ति बनाई जिसे लाल बाल पाल के नाम से जाना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि उनमें एक और बात समान थी: गांधी के गांधीवादी प्रतिरोध के बारे में उनकी आपत्तियां और इसकी प्रभावशीलता पर संदेह । उन्होंने अहिंसा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को संभावित रूप से स्वतंत्रता के संघर्ष से समझौता करने वाला माना।

गांधी के प्रति संदेह आंशिक रूप से तिलक के इस विश्वास से उत्पन्न हुआ कि स्वतंत्रता को तेजी से और प्रभावी ढंग से सुरक्षित करने के लिए सशस्त्र प्रतिरोध आवश्यक था। उन्होंने तर्क दिया कि स्वराज या स्व-शासन के लिए खून बहाना यह सुनिश्चित करेगा कि भावी पीढ़ियों द्वारा इसके मूल्य की सराहना की जाएगी और उसे संजोया जाएगा।

दर्शनों का टकराव

तिलक और गांधी के बीच मुख्य मतभेद अंग्रेजों के खिलाफ प्रतिरोध के प्रति उनके दृष्टिकोण में था। जहां तिलक ने आवश्यकता पड़ने पर हिंसक क्रांति की वकालत की, वहीं गांधी दृढ़ता से अहिंसक सत्याग्रह में विश्वास करते थे जो नैतिक और नैतिकता की दृष्टि से सबसे उचित दृष्टिकोण है। गांधी का दर्शन इस विश्वास से उपजा है कि हिंसा से और अधिक हिंसा पैदा होती है और उत्पीड़कों के नैतिक रूपांतरण के माध्यम से स्थायी परिवर्तन प्राप्त किया जा सकता है।

तिलक के रुख को उदारवादी दृष्टिकोण के प्रति उनके संदेह और उनके इस विश्वास से आकार मिला कि सच्ची स्वतंत्रता हासिल करने के लिए ब्रिटिश शासन को हिंसक रूप से उखाड़ फेंकना आवश्यक था। वह गोपाल कृष्ण गोखले जैसे व्यक्तियों से सचेत थे, जिन्होंने अधिक अंग्रेजों के प्रति नरमी और अनुनय विनय की वकालत की थी।

और पढ़ें: जब सैम मानेकशॉ और इंदिरा गांधी के बीच एक वार्तालाप ने भारतीय उपमहाद्वीप का इतिहास बदल दिया

जनता को संगठित करने और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देने पर तिलक के जोर ने गांधी के जन आंदोलनों के लिए आधार प्रदान किया। गांधी की जनता से जुड़ने की क्षमता और सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तन प्राप्त करने के साधन के रूप में अहिंसा पर उनके ध्यान ने तिलक के दृष्टिकोण का विस्तार किया और देश भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया।

बाल गंगाधर तिलक और मोहनदास करमचंद गांधी, दोनों भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सम्मानित नेता, अपनी विचारधाराओं और दृष्टिकोणों में काफी भिन्न थे। जबकि तिलक ने राष्ट्रवाद के माध्यम से तत्काल स्वतंत्रता और, यदि आवश्यक हो, सशस्त्र संघर्ष पर जोर दिया, तो गांधी ने अहिंसक प्रतिरोध और मानवाधिकारों की प्राथमिकता की वकालत की। दुर्भाग्य से, यह गांधी ही हैं जिन पर अधिक ध्यान दिया जाता है, जबकि लोकमान्य तिलक की शिक्षाओं को काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया जाता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version