“बॉलीवुड के सबसे बड़े गुंडे” करण जौहर ही हैं

कुछ लोग कभी नहीं सुधरेंगे!

बॉलीवुड के अखाड़े में, जहां अहं का टकराव और भावनाएं अनियंत्रित होती हैं, एक नाम “बॉलीवुड बुली” के रूप में सर्वोच्च है – करण जौहर। कुछ लोग प्रतिस्पर्धा में विश्वास करते हैं, तो करण जौहर चुगली और गुंडई में अपने आप को चिंतामुक्त पाते हैं!

तो, कमर कस लें क्योंकि, आज १९९९वें बार आपको बताया जायेगा की क्यों बिना छीछालेदर और ओछेपन के करण जौहर का भोजन हजम ही नहीं होता.

“क्लैश से डर लगता है!”

बॉक्स ऑफिस पर टकराव किसी फिल्म को बना या बिगाड़ सकता है, लेकिन जोफ्रे बाराथियन के लंबे समय से खोए हुए चचेरे भाई करण जौहर इसे बिल्कुल नए स्तर पर ले जाते हैं। सुरक्षित रिलीज़ की व्यवस्था करने या चुनौती का डटकर सामना करने के बजाय, करण एक अलग ही राह अपनाते हैं – वह विशुद्ध ड्रामा क्वीन बन जाते हैं!

ये सब प्रारम्भ हुआ जब बहुचर्चित निर्देशक श्रीराम राघवन ने काफी समय से लंबित “मेरी क्रिसमस” को दिसंबर १५ के रिलीज़ स्लॉट के लिए बुक किया. तो इसमें करण जौहर को क्या प्रॉब्लम है? असल में उसी योद्धा बंधुवर की “योद्धा” भी आ रही है, जो एक एक्शन फिल्म फ्रैंचाइज़ का प्र्रारम्भ होगा.

और पढ़ें: भारतीय फिल्में, जिन्हे मीम्स ने अमर बना दिया!

कैंडी न मिलने पर छोटे से बच्चे की भांति करण जौहर उधम मचाने लगे. थ्रेड्स पर महोदय लिखते हैं, ” फोन कॉल के शिष्टाचार के बिना डेट पर रिलीज़ हेतु जाना स्टूडियो और निर्माताओं के लिए आगे बढ़ने का रास्ता नहीं है… यदि हम इन कठिन और चुनौतीपूर्ण नाटकीय दिनों में एकजुट नहीं खड़े हैं तो हमें एक बिरादरी कहना व्यर्थ है…”

अले ले ले, मेले कलन को बुला लग गया। कम से कम श्रीराम काका का तो लिहाज रख लेते! पर छोड़िये,बात भी किसकी कर रहे हैं?

बेसिकली करण किसी भी रिलीज डेट के टकराव से पहले चाहते हैं कि डायरेक्टर लोग इनसे परमीसन लें। वह इस बात पर जोर देते हैं कि इस कठिन नाटकीय समय में एकता ही कुंजी है, और घोषणा करते हैं कि इसके बिना, उद्योग को एक बिरादरी कहना व्यर्थ है। बताओ, ये वो बोल रहा है जिसने समूहवाद, धमकाने और एक दूसरे के खिलाफ शिविर स्थापित करने से अपना करियर बनाया है! सच में, हिपोक्रेसी की भी सीमा होती है!

पर इस गुंडई का इतिहास भी बहुत पुराना है. स्मरण है जब करण और अजय के बीच विवाद हुआ था? ये ड्रामा ऐसा था कि वो किसी भी सास बहु ड्रामा को टक्कर दे दे! वो अलग बात थी कि अंत में करण को ही मुंह की खानी पड़ी.

हम नहीं सुधरेंगे!

अपनी बचकानी बातों और ड्रामा से भरी हरकतों के लिए बेरहमी से ट्रोल किए जाने के बावजूद, ऐसा लगता है कि जब विनम्रता और करण जौहर में छत्तीस का आंकड़ा है। ऐसा लगता है कि असुरक्षा उसकी रगों में दौड़ रही है, जो उसे हमेशा आक्रामक रहने के लिए प्रेरित करती है, हाथ भले कुछ न आये। शायद उसे किसी की खामियों को स्वीकार करने और खुद को कम गंभीरता से लेने पर एक कार्यशाला में भाग लेने पर विचार करना चाहिए। हालाँकि, करण जौहर से समझदारी की उम्मीद करना, जॉन अब्राहम से सूक्ष्म और भावुक अभिनय की उम्मीद करने जैसा है!

और पढ़ें: क्षेत्रवाद से आगे : वो अभिनेता जो अपने क्षेत्र में भी चमके और बॉलीवुड में भी!

स्व-घोषित बॉलीवुड बुली करण जौहर, अपने नाटकीय संघर्षों और जीवन से भी बड़े व्यक्तित्व से हमें मंत्रमुग्ध करते रहते हैं। शिष्टाचार भेंट की मांग से लेकर ऐतिहासिक प्रदर्शनों में शामिल होने तक, उन्होंने वास्तव में रेजिडेंट ड्रामा किंग के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है। आख़िरकार, हर समय गंभीर बने रहने के लिए जीवन बहुत छोटा है, खासकर बॉलीवुड की दुनिया में जहां नाटक और मनोरंजन साथ-साथ चलते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version