SCAM सीरीज़ की चौथी कड़ी BYJUs पर!

सही खेल गए हँसल!

गायतोंडे भाऊ की पुरषोत्तम भाई को सलाह लगता है हँसल मेहता ने सुन ली है। तभी तो अपने आगामी सीरीज़ के प्रदर्शन से पूर्व ही अगले कड़ी के लिए ब्लूप्रिन्ट भी तैयार कर रहे हैं। जानिये हँसल मेहता के BYJUs के अनुभव के बारे में, और कैसे ये इनके फ्यूचर प्रोजेक्ट का अभिन्न अंग बन सकता है!

एक अप्रत्याशित दांव में रचनाकार हँसल मेहता ने अपने आगामी प्रोजेक्ट की घोषणा बहुत ही पूर्व कर दी है। इस बार इनके बहुचर्चित “SCAM” सीरीज़ में चर्चा का केंद्र होगा BYJUs का घोटाला है जो टेक स्टार्टअप्स में कभी अग्रणी रहे इस फर्म के स्याह पहलू को उजागर करेगा। मेहता ने एक बार फिर एक ऐसा विषय चुना है, जिसने कई लोगों को आश्चर्यचकित किया है और उनकी नवीनतम सिनेमाई उत्कृष्ट कृति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हर रोज़ आप किसी निर्माता को अपने अगले प्रोजेक्ट की पहले से बुकिंग करते और सार्वजनिक रूप से इसकी घोषणा करते हुए नहीं देखते हैं, लेकिन हंसल मेहता आपके रेगुलर फिल्मकार है भी नहीं । ये और बात है कि  “SCAM” के दूसरे संस्करण [जो अब्दुल करीम तेलगी के कारनामों पर आधारित है] का अभी भी प्रशंसकों द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। परंतु गायतोंडे भाऊ की पुरषोत्तम भाई को सलाह लगता है हँसल मेहता ने सुन ली है। तभी तो अपने आगामी सीरीज़ के प्रदर्शन से पूर्व ही अगले कड़ी के लिए ब्लूप्रिन्ट भी तैयार कर रहे हैं।

और पढ़ें: TISS को LGBTQ+ समुदाय के लिए चाहिए बॉलीवुड में कोटा!

हाल ही में मेहता ने दो साल पहले के एक ट्वीट को पुनर्जीवित किया, जो मूल रूप से ट्विटर पर साझा किया गया था, अपने भविष्य के प्रोजेक्ट की एक आकर्षक झलक पेश करने के लिए। कम शब्दों में उन्होंने अपने आगामी प्रोजेक्ट को स्पष्ट करते हुए कहा, “देखिए, मैंने इसे 2 साल पहले कहा था। Scam S4: BYJUs घोटाला।” सही ही कहा था, मेहता ना राज मा, मार्केट मजा मा!

ये तो प्रारंभ है

अपने मुखर विचारों के लिए चर्चित मेहता ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि कैसे उनका BYJUs से मोहभंग हुआ। महामारी के दौरान, जब स्कूल बंद हो गए और पढ़ाई ऑनलाइन हो गई, तो BYJUs ने मेहता की बेटी को अनावश्यक कार्यक्रम बेचने का प्रयास किया। हालाँकि, उन्होंने उनकी कपटपूर्ण रणनीति के आगे झुकने से इनकार कर दिया और उन्हें अपने घर से बाहर निकाल दिया। उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनकी अवज्ञा विवादों की आग भड़का देगी, और उन्हें BYJUs की गुंडागर्दी के कारण कुछ ट्वीट भी डिलीट करने पड़े।

परंतु जैसे ही BYJUs की पोल खुलनी प्रारंभ हुई, हँसल मेहता ने ये संकल्प लिया कि वे दर्शकों को बताएंगे कि अमीर बनने की सभी कहानियाँ ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के धागों से नहीं बुनी जाती हैं। वह साहसपूर्वक सफल कंपनियों द्वारा प्रचारित आख्यानों पर सवाल उठाने के महत्व पर प्रकाश डालता है और महत्वाकांक्षा और लालच के अंधेरे पक्ष को उजागर करता है। ऐसा करते हुए, मेहता हम सभी को बिना जांच के असाधारण सफलता की कहानियों को आँख बंद करके स्वीकार करने के निहितार्थ पर विचार करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

BYJUs का भीमकाय पतन

एक समय अक्टूबर 2022 में BYJUs का मूल्य 22 बिलियन डॉलर के आश्चर्यजनक स्तर पर था, तब से इसके बाजार मूल्य में जबरदस्त गिरावट आई है, जो घटकर मात्र 5.1 बिलियन डॉलर रह गई है। हर किसी की जुबान पर यही सवाल है कि इस भारी गिरावट का कारण क्या है? BYJUs, जिसे कभी भारत के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप के रूप में जाना जाता था, अब बर्बादी के कगार पर है, और अपने पीछे मोहभंग और सवालों के निशान छोड़ रहा है।

और पढ़ें: क्यों चली “ज़रा हटके ज़रा बचके” और “सत्यप्रेम की कथा”?

SCAM फ्रैंचाइज़ की चौथी किस्त के लिए मंच तैयार होने के साथ, दुनिया मेहता की उत्कृष्ट कहानी और कठोर खुलासों का बेसब्री से इंतजार कर रही है। BYJUs घोटाले का विच्छेदन होने वाला है, जिससे एड टेक दिग्गज की चालाकी भरी प्रथाओं के पीछे की सच्चाई सामने आएगी और उनके मुखौटे में दरारें उजागर होंगी। तो, “स्कैम एस4: द BYJUs स्कैम” के लिए बने रहें, जो कि एड टेक दुनिया के सबसे स्याह पहलुओं पर प्रकाश डालती एक रोलरकोस्टर सवारी है, जहां महत्वाकांक्षाएं नैतिकता के साथ टकराती हैं, और धन की खोज अक्सर पीड़ितों को पीछे छोड़ देती है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version