मिस्टर और मिसेज रॉय, जिनके जीवन ने “जुबली” को प्रेरित किया!

"वो भी एक दौर था!"

विक्रमादित्य मोटवाने द्वारा निर्देशित जुबली ने निस्संदेह भारतीय सिनेमा के “स्वर्ण युग” के प्रारंभिक वर्षों के अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले चित्रण से दर्शकों का दिल जीत लिया है। परन्तु क्या आपको पता है की श्रीकांत रॉय और सुमित्रा कुमारी के बीच जो कुछ हुआ, वह सब वास्तव में हुआ था, जिसने भारतीय सिनेमा का चेहरा ही बदल दिया?

इस लेख में जानिये वास्तविक मिस्टर एन्ड मिसेज़ रॉय से, जिनकी कथा ने “जुबली” को प्रेरित किया, और जिनके कारण एक अद्वितीय लिगेसी भी स्थापित हुई, जिसका नाम है “बॉम्बे टॉकीज़”!

बॉम्बे टॉकीज़ : भारतीय सिनेमा का अग्रदूत!

जिस समय भारतीय फिल्म उद्योग काफी हद तक असंगठित था, बॉम्बे टॉकीज़ एक दूरदर्शी स्टूडियो के रूप में उभरा जिसने व्यवसाय में क्रांति ला दी। हिमांशु राय और देविका रानी द्वारा बॉम्बे टॉकीज़ ने भारतीय सिनेमा के लिए नए मानक स्थापित किए।

स्टूडियो ने केवल दो दशकों में तीन दर्जन से अधिक फिल्में बनाईं, जिनमें से कई ब्लॉकबस्टर रहीं और उद्योग को आकार दिया। अछूत कन्या, किस्मत, ज्वार भाटा और जिद्दी जैसे नाम आज भी पहचाने जाते हैं। इसी स्टूडियो से देव आनंद, अशोक कुमार, मधुबाला जैसे कालजयी सितारों का उदय भी हुआ.

और पढ़ें: जानें OMG 2 का अधूरा सच!

वास्तव में जुबली में श्रीकांत रॉय और सुमित्रा कुमारी के किरदार हिमांशु राय और देविका रानी से प्रेरित हैं। श्रीकांत रॉय की तरह, हिमांशु राय एक दूरदर्शी फिल्म निर्देशक और निर्माता थे, जबकि देविका रानी, सुमित्रा कुमारी की तरह, न केवल एक प्रसिद्ध अभिनेत्री थीं, बल्कि अपने स्टूडियो में अपने पति की पार्टनर भी थीं।

दोनों ने मिलकर बॉम्बे टॉकीज़ की सफलता की नींव रखी और भारतीय फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

कानून की पृष्ठभूमि वाले एक कुलीन बंगाली, हिमांशु राय, फिल्म उद्योग में एक अद्वितीय दृष्टिकोण और बुद्धि लेकर आए। देविका रानी, जो उद्यमिता के लिए अपनी छिपी प्रतिभा के अलावा, अपनी सुंदरता और अभिनय कौशल के लिए जानी जाती हैं, भारत की शुरुआती महिला फिल्म सितारों में से एक बन गईं।

ये वो युग था जब महिला कलाकारों के हाथ में फिल्म उद्योग को बदलने की शक्ति और कुंजी दोनों होती थी. व्यक्तिगत और व्यावसायिक, दोनों क्षेत्रों में उनकी साझेदारी ने बॉम्बे टॉकीज़ की दिशा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

नजमुल हसन और कुमुदलाल गांगुली : वास्तविक जमशेद और बिनोद

फिर प्रवेश हुआ युवा अभिनेता नजमुल हसन का, जिन्होंने जुबली में जमशेद खान के चरित्र को प्रेरणा दी. इन्हे हिमांशु राय ने खोजा और अपनी फिल्म जवानी की हवा में मुख्य भूमिका के रूप में लिया। इसी तरह, राय की पत्नी देविका रानी ने फिल्म में प्रमुख भूमिका निभाई।

देविका रानी और नजम-उल-हसन के बीच सेट पर रोमांस वास्तविक जीवन की घटनाओं को प्रतिबिंबित करता है जब देविका एक साथ एक फिल्म पर काम करते समय नजम के प्यार में पड़ गई थी। उनके भागने से चर्चा का बाज़ार गर्म हुआं, और अंततः नजम-उल-हसन को बॉम्बे टॉकीज़ छोड़कर पाकिस्तान की और प्रस्थान करना पड़ा.

नजम-उल-हसन के जाने के बाद, हिमांशु राय ने अपने साथी शशधर मुखर्जी के भतीजे, कुमुदलाल कांजीलाल गांगुली की ओर रुख किया, जो बॉम्बे टॉकीज़ में प्रयोगशाला सहायक के रूप में काम करते थे। जुबली में बिनोद दास के किरदार की तरह, कुमुदलाल गांगुली पारंपरिक रूप से आकर्षक नहीं थे।

हालाँकि, हिमांशु राय फूँक फूँक के कदम रख रहे थे. नजमुल के स्थान पर इन्होने कुमुदलाल को ब्रेक दिया, और इन्होने नया नाम लिया : अशोक कुमार! एक वो दिन था, और एक आज का दिन, आज सब जानते हैं अशोक कुमार कौन थे, और उनका अभिनय कैसा था.

और पढ़ें: OMG 2 Teaser: अक्षय कुमार के लिए अंतिम अवसर!

अशोक कुमार का करियर कई दशकों तक चला और वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा और स्वाभाविक अभिनय कौशल के लिए जाने जाते थे। वह विभिन्न भूमिकाओं और शैलियों के साथ प्रयोग करके एक अग्रणी बन गए और भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को व्यापक रूप से मनाया जाता है।

बॉम्बे टॉकीज़ में अपने शुरुआती दिनों से लेकर अपने शानदार करियर तक, अशोक कुमार भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक गणमान्य सदस्य के रूप में अमर हो चुके हैं.

जुबली एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि सच्चाई वास्तव में कल्पना से अधिक अजीब है, क्योंकि यह इस परिवर्तनकारी अवधि के दौरान सामने आई आकर्षक कहानियों से प्रेरणा लेती है।

बॉम्बे टॉकीज़ की स्थायी विरासत और उससे प्रेरित वास्तविक जीवन की हस्तियाँ उस लचीलेपन, रचनात्मकता और नवीनता को उजागर करती हैं जिसने भारतीय सिनेमा को आकार दिया।

जुबली ने हमें पुनः भारतीय सिनेमा के उस युग से परिचित कराया, जिसने आने वाले कई युगों के लिए भारतीय सिनेमा, विशेषकर बॉलीवुड के कार्यशैली की नींव रखी, और बिना बॉम्बे टॉकीज़ के उल्लेख के भारतीय सिनेमा का इतिहास नहीं बताया जायेगा.

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version