यूपी अब “Revenue Surplus” राज्य है, जहाँ फंड्स की कोई कमी नहीं!

परिवर्तन ऐसा होता है!

हेरा फेरी के राजू की भांति अब यूपी वाले भी कह सकते हैं, “बेटा एक ज़माना था, जब हम गरीब हुआ करते थे!” हम पर बीमारू राज्य से लेकर न जाने क्या क्या आक्षेप लगाया जाता था. देश में कुछ भी हो, गला किसी का भी कटे, बदनाम होता तो सिर्फ उत्तर प्रदेश!

परन्तु कुछ वर्ष आगे बढ़ें, और अब २०२३ में उत्तर प्रदेश पर उंगलियां उठाने से पूर्व बड़े से बड़े धुरंधर को भी एक बार सोचना पड़ता है बबुआ. जो अच्छे अच्छों के रातों की नींद उड़ा दे, वो उत्तर प्रदेश! जहाँ से साहित्य, संस्कृति और राष्ट्रवाद की ज्योत प्रज्वलित हो, वो उत्तर प्रदेश! अब, जो गुजरात मॉडल को टक्कर दे, वो उत्तम प्रदेश, यानी उत्तर प्रदेश!

इस लेख में जानिये कैसे यूपी के ऊपर लक्ष्मी माता की किरपा फिर से बरसने लगी है, और कैसे एक राजस्व अधिशेष राज्य के रूप में फल-फूल रहा है, और अपनी प्रतिभा और बुद्धि के साथ अपनी सफलता का प्रदर्शन कर रहा है, जिसका वह सही हकदार है।

यूपी एक राजस्व अधिशेष राज्य है”

वे दिन गए जब उत्तर प्रदेश देश में हंसी का पात्र था। हाल ही में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गर्व से घोषणा की कि यूपी एक राजस्व-अधिशेष राज्य के रूप में विकसित हुआ है, जहां पैसा स्वतंत्र रूप से बहता है, और राज्य की प्रगति के लिए धन प्रचुर मात्रा में है। वास्तव में, यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है, जब राज्य को असंख्य चुनौतियों से निपटना पड़ा। परन्तु वो कहते हैं न, विजय का स्वाद सबसे अधिक तब है, जब सब आपके पराजय की प्रार्थना करे!

“Crime Paradise” से वित्तीय महाशक्ति तक की यात्रा सफलता की राह चुनौतियों से रहित नहीं थी। उत्तर प्रदेश की परेड में भाग लेने के लिए उत्सुक आर्थिक विशेषज्ञों और विरोधियों ने भविष्यवाणी की कि राज्य सरकार लड़खड़ा जाएगी और 2.8 प्रतिशत के बजटीय राजस्व अधिशेष को काफी अंतर से चूक जाएगी। हालाँकि, उत्तर प्रदेश ने उन्हें गलत साबित कर दिया

और पढ़ें: योगी सरकार के निशाने पर नेपाल बॉर्डर वाले मदरसे!

इसके पीछे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का व्यावहारिक और समावेशी दृष्टिकोण रहा है। वाराणसी के सर्किट हाउस सभागार में नवनिर्वाचित पार्षदों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने जन समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता देने पर जोर दिया। इस व्यवहारिक और व्यावहारिक नेतृत्व शैली ने लोगों के साथ जुड़ाव स्थापित किया है, जिससे प्रशासन और उसके नागरिकों के बीच एक मजबूत और सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित हुआ है।

कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे!

अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए, यूपी सरकार ने राज्य को परेशान करने वाले सबसे गंभीर मुद्दों में से एक – बेरोजगारी – को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित किया। योगी सरकार के दृढ़ प्रयासों और दूरदर्शी नीतियों का फल मिला, जिससे बेरोजगारी दर में उल्लेखनीय कमी आई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़ों के अनुसार, बेरोजगारी दर मार्च 2022 में 4.4% से घटकर अप्रैल 2022 में प्रभावशाली 2.9% हो गई। इस उपलब्धि को 2017 से 2022 के बीच अपने पिछले शासन के दौरान पांच लाख से अधिक युवा को सरकारी नौकरियां प्रदान करने के सरकार के रिकॉर्ड द्वारा पूरक किया गया था।

योगी सरकार के दूरदर्शी दृष्टिकोण ने राज्य में व्यवसायों और निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से सावधानीपूर्वक तैयार की गई नीतियों को तैयार किया। मुख्य चुनावी मुद्दे के रूप में कानून और व्यवस्था पर जोर देने से व्यापार उद्यमों के लिए एक सुरक्षित और अनुकूल वातावरण के रूप में राज्य की प्रतिष्ठा को और बढ़ावा मिला। बुलडोजर मॉडल, जैसा कि इसके समर्थकों ने उपयुक्त नाम दिया है, को चुनावों के दौरान मतदाताओं से जोरदार समर्थन मिला, जिससे प्रगति में आने वाली बाधाओं को दूर करने और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने की सरकार की रणनीति को मान्यता मिली।

और पढ़ें: शिव ढाबा की आड़ में नहीं बच सकते अब्दुल, योगी सरकार एक्शन मोड में!

रोम एक दिन में नहीं बना था!

उत्तर प्रदेश का उल्लेखनीय परिवर्तन इस कहावत का प्रमाण है कि रोम एक दिन में नहीं बना था। उपहास का विषय बनने से लेकर सफलता का प्रतीक बनने तक राज्य की यात्रा रातोरात नहीं शुरू हुई; यह एक दुष्कर प्रयास था जिसके लिए दृढ़ता, समर्पण और अटूट दृढ़ संकल्प की आवश्यकता थी। योगी सरकार अपने बुनियादी सिद्धांतों पर कायम रही और एक ऐसा रास्ता अपनाया जिसके ठोस और सराहनीय परिणाम मिले।

उत्तर प्रदेश का उल्लेखनीय परिवर्तन इस बात का एक चमकदार उदाहरण है कि जब नेतृत्व बुद्धि, दृढ़ संकल्प और नवीनता को अपनाता है तो क्या हासिल किया जा सकता है। कुछ लोग कागज़ों पर परिवर्तन का ढिंढोरा पीटते हुए रह गए, और लाख अपशब्दों, षड्यंत्रों के बाद भी योगी आदित्यनाथ सुशासन के अपने मॉडल पर डटे रहे. जहाँ देश के कुछ भाग मुफ्तखोरी की महामारी से ग्रसित हैं, तो वहां यूपी का विकास मॉडल इस महामारी के लिए एक अनूठी वैक्सीन सामान है!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version