इतना असहिष्णु हो गया इस्कॉन?

सहिष्णुता क्या है?

भाई, अध्यामिकता के अनंत जगत के भी अपने किस्से हैं, जो हमारा मनोरंजन करने में कभी नहीं चूकते। इस लेख में जानिये संसार के सबसे सौम्य और सबसे सहिष्णु संगठन इस्कॉन के बारे में, जो इतना सहिष्णु है कि एक छोटे से प्रश्न के लिए अपने ही साधु को निलंबित कर दे! सहिष्णुता नहीं तो और क्या है?

अमोघ लीला दास का कड़वा अनुभव!

कौन बोलता है कि इस्कॉन का अर्थ “Intolerant Society Keeping Controversies on Notice” है? ये तो सहिष्णु है, सबको समान तरह से लूटते, क्षमा करें, प्रेम लुटाते हैं। इनके लिए हर उपदेश उचित है, बस प्रश्न इनकी ओर न उठे!

अब प्रवेश होता है अमोघ लीला दास, जो इसी संगठन की छत्रछाया से निकले हैं, और जिनके अजब गजब किस्से से हम सभी कहीं न कहीं परिचित है। ये वही अमोघ बाबा है, जिनके लंका दहन के व्याख्यान को मनोज मुंतशिर ने कितना गंदे तरह से टीपा था “आदिपुरुष” में! अब यही महोदय स्वामी विवेकानंद के भोज प्रवृत्ति पे प्रश्न उठा दिए।

देखो, किसी के खानपान पर प्रश्न करना हमारी संस्कृति नहीं, परंतु भाई, ये एक प्रश्न ही तो था? परंतु इस्कॉन तो BYJUs का खोया हुआ भ्राता, एक छोटे से प्रश्न पे इतना भड़क गया? उन्होंने गरीब अमोघ को सक्रिय सेवाओं से निलंबित कर दिया और उसे “सजा” के रूप में गोवर्धन भेज दिया। धर्मोपदेश पर एक महीने का प्रतिबंध? यह सांता क्लॉज़ के अस्तित्व पर सवाल उठाने के लिए एक बच्चे को देशनिकाला देने जैसा है!

जो मनोज मुंतशिर को छल में टक्कर दे दे, वो अमीश त्रिपाठी

अब, आइए अद्वैत वेदांत और व्यावहारिक रूप से सनातन धर्म में उनके प्रिय वैष्णववाद को छोड़कर किसी भी अन्य मार्ग के प्रति इस्कॉन की गहरी नापसंदगी की सराहना करने के लिए एक क्षण लें। यह वैसा ही है जैसे आपको बुफ़े में आमंत्रित किया गया हो लेकिन कहा जाए कि आप केवल एक ही व्यंजन खा सकते हैं। विविधता जीवन का मसाला है, इस्कॉन! कुछ नहीं जाएगा इसमें, छोटी सी बात है!

ये तो बस प्रारंभ है!

परंतु ये तो बस प्रारंभ है, असल हिमशैल तो बहुत ही गहरा है। नहीं समझे? इस्कॉन पर हिंदू धर्म का व्यवसायीकरण करने, श्री कृष्ण के इर्द-गिर्द एक एकेश्वरवादी पंथ यानि monotheistic cult बनाने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है। योगिराज श्रीकृष्ण का प्रचार और शिक्षा प्रसार एक बात है, लेकिन आध्यात्मिक क्षेत्र पर एकाधिकार जमाने की कोशिश करना? क्षमा करें दोस्तों, ये स्वीकार्य नहीं!

निश्चित रूप से, इस्कॉन ने सनातन धर्म के बारे में दुनिया को जागरूक करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, लेकिन उन्हें इसे अपने सिर पर हावी नहीं होने देना चाहिए। एक ऐसा पंथ बनाना जिस पर सवाल न उठाया जा सके? सनातन धर्म का मतलब यह नहीं है। यह एक हाथी को माचिस की डिब्बी में फिट करने की कोशिश करने जैसा है, आगे आप समझदार हैं!

सत्य कड़वा है!

अब चलिए, उस मुद्दे पर प्रकाश डालें, जिसके पीछे इतना बवाल मचा! स्वामी विवेकानन्द, जो पश्चिम में वेदांत दर्शन के प्रसार में अपनी प्रभावशाली भूमिका के लिए जाने जाते हैं, अपने आहार के प्रति एक अद्वितीय दृष्टिकोण रखते थे। कुछ वृत्तांतों से पता चलता है कि वह कभी-कभार मांस का सेवन करते थे, जिससे सभी सनातनी मेल नहीं खाते!

अमोघ लीला दास ने अपने उपदेश में स्वामी विवेकानन्द की जीवनशैली के इस पहलू पर प्रश्न उठाने का साहस किया। वह पीछे नहीं हटे और मांस खाने की प्रवृत्ति के लिए इनकी आलोचना की। उन्हें इस बात का जरा भी अंदाज़ा नहीं था कि उनकी टिप्पणियों से इस्कॉन में हंगामा मच जाएगा।

इस्कॉन की ओर से प्रतिक्रिया तीव्र और, कुछ लोग कह सकते हैं, गंभीर थी। अमोघ लीला दास ने खुद को सक्रिय सेवाओं से निलंबित कर दिया और सजा के तौर पर गोवर्धन भेज दिया। ऐसा लगता है कि किसी आध्यात्मिक आइकन की आदतों पर सवाल उठाना समाज द्वारा हल्के में नहीं लिया जाता है। परंतु इतना भी प्रश्नों से क्या चिढ़?

उपनिषदों का अन्वेषण: वास्तुकार परमात्मा!

हालाँकि सनातन धर्म के बारे में दुनिया को जागरूक करने में इस्कॉन के योगदान को नकारा नहीं जा सकता है, लेकिन विनम्रता और खुलेपन की भावना बनाए रखना आवश्यक है। ‘हम ही हम है, बाकी पानी कम है’ रवैया विकसित करना केवल दूसरों को अलग-थलग करने और ऐसा माहौल बनाने का काम करता है जहां सवाल करने को हतोत्साहित किया जाता है। आख़िरकार, आध्यात्मिक विकास आत्मनिरीक्षण, अन्वेषण और विभिन्न दृष्टिकोणों से जुड़ने की इच्छा पर पनपता है।

इस्कॉन और स्वामी विवेकानन्द की मांस खाने की प्रवृत्ति के बीच टकराव ने धार्मिक संगठनों के भीतर निहित हास्य और विडंबना को प्रदर्शित किया है। जबकि हम श्री कृष्ण की शिक्षाओं के आकर्षण को फैलाने में इस्कॉन के प्रयासों को स्वीकार करते हैं, हमें खुद को यह भी याद दिलाना चाहिए कि उनकी आध्यात्मिकता की तकनीक को बहुत गंभीरता से न लें। हँसी, आख़िरकार, एक दिव्य उपहार है जो हमें सच्चाई के करीब ला सकती है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version