वो ७ भारतीय फिल्में जो आपके १५ अगस्त कलेक्शन में अवश्य होनी चाहिए!

तो विलम्ब किस बात की?

Patriotic movies list in Hindi: जैसा कि देश 15 अगस्त को अपनी स्वतंत्रता का उत्सव मनाने के लिए तैयार है, इस महत्वपूर्ण अवसर का सम्मान करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि हम एक सिनेमाई यात्रा में शामिल हों जो देशभक्ति, एकता की भावना और हमें आजादी दिलाने वाले संघर्षों का जश्न मनाती है? यहां सात भारतीय फिल्मों की एक क्यूरेटेड सूची है जो आपके 15 अगस्त संग्रह (Patriotic movies list in Hindi) में एक विशेष स्थान के लायक हैं, प्रत्येक हमारे देश के इतिहास और मूल्यों के एक अलग पहलू को दर्शाती है:

7 Patriotic Indian movies list for 15 August – in Hindi

Border [1997]:

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला की लड़ाई पर आधारित, जे.पी.दत्ता द्वारा निर्देशित “बॉर्डर”, हमारे सैनिकों के साहस और वीरता के लिए एक भावभीनी श्रद्धांजलि है। यह फिल्म भारतीय सेना की अदम्य भावना को दर्शाती है क्योंकि वे अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए दुर्गम बाधाओं का सामना करते हैं। कलाकारों की टोली और अविस्मरणीय प्रदर्शन के साथ, “बॉर्डर” हमारे सशस्त्र बलों के लिए गर्व और सम्मान की गहरी भावना पैदा करता है। यह यूट्यूब पर निःशुल्क उपलब्ध है।

Gadar: Ek Prem Katha [2001]:

अब तक, यदि सभी नहीं तो कम से कम आप में से कुछ लोगों ने “गदर 2”  देखा ही होगा। हालाँकि, मूल, “गदर: एक प्रेम कथा” ने अपनीअद्वितीय विरासत बनाई है। स्व-घोषित आलोचकों द्वारा आलोचना के बावजूद, फिल्म ने हर भारतीय के दिल में अपनी जगह बनाई और बाद में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कई प्रसारणों के माध्यम से टेलीविजन सेट पर भी अपनी जगह बनाई। यह ज़ी5 पर उपलब्ध है, हालांकि ज़ीम्यूजिक के यूट्यूब चैनल पर Uncensored  संस्करण भी उपलब्ध है।

और पढ़ें: 90s के वो 5 भारतीय धारावाहिक, जिनके लिए आज भी दर्शक लालायित रहते हैं

The Legend of Bhagat Singh [2002]:

एक और फिल्म जिसने “गदर” जैसी विरासत बनाई, वह है राजकुमार संतोषी निर्देशित “द लीजेंड ऑफ भगत सिंह” है। इससे यह साबित होता है कि क्यों अजय देवगन की प्रतिभा का कोई सानी नहीं, जिन्होंने वर्षों बाद सरदार भगत सिंह को सिल्वर स्क्रीन पर जीवंत किया। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के असफल होने के बावजूद, भारतीय टेलीविजन के विभिन्न चैनलों पर इसके पुनः प्रसारण ने इसे एक कल्ट क्लासिक बना दिया। यह यूट्यूब और अमेज़न प्राइम दोनों पर उपलब्ध है।

Swades [2004]:

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित, “स्वदेस” एक भारतीय वैज्ञानिक की जमीनी स्तर पर बदलाव लाने के लिए अपनी मातृभूमि लौटने की दिल छू लेने वाली कहानी है। शाहरुख खान अभिनीत यह फिल्म ग्रामीण भारत के सार और देश की प्रगति में व्यक्तियों के योगदान की आवश्यकता की पड़ताल करती है। “स्वदेस” एक अनुस्मारक है कि देशभक्ति सभी के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण में निहित है। फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

Parmanu: The Story of Pokhran [2018]:

बहुत से लोग आपको  ये रिकमेंड नहीं करेंगे, लेकिन यह भारत की अपनी पहचान के दावे की अनकही कहानी है।  “रॉकेट बॉयज़” द्वारा भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों और परमाणु भौतिकविदों के चित्रण को “कूल” बनाने से बहुत पूर्व, ये अभिषेक शर्मा थे, जिन्होंने 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षणों के रूप में भारत द्वारा किए गए सबसे साहसी मिशनों में से एक के सरल लेकिन सम्मोहक चित्रण से हमें परिचित कराया। यह फिल्म ज़ी5 पर उपलब्ध है।

Uri – The Surgical Strike [2019]:

भारतीय सेना द्वारा 2016 में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटनाओं पर आधारित, आदित्य धर द्वारा निर्देशित “उरी” हमारे सैनिकों के अटूट दृढ़ संकल्प और वीरता को प्रदर्शित करती है। विक्की कौशल के दमदार प्रदर्शन के साथ, यह फिल्म उन नायकों को श्रद्धांजलि देती है जो हमारे देश को बाहरी खतरों से बचाते हैं। “उरी” सुरक्षा के महत्व और इसे सुनिश्चित करने वालों के बलिदान को रेखांकित करती है।

Raudram Ranam Rudhiram [2022]:

अब ऐसा नहीं है कि भारतीय फिल्म उद्योग में अन्य क्षेत्रों ने राष्ट्रवादी फिल्मों के मामले में अपना भाग्य नहीं आजमाया, लेकिन ऐसी फिल्में बहुत कम हैं, जिन्होंने आरआरआर जितना महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। क्रांतिकारियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू का एक काल्पनिक वृत्तांत स्वरुप यह फिल्म घरेलू और वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी हिट रही है। इसके अलावा, यह उन कुछ फिल्मों में से एक है जहांस्वतंत्रता आंदोलन में गांधीवाद कोई मिलावट नहीं की गई है, और हमारे वास्तविक संग्राम को वैसे ही दिखाया, जैसे होना चाहिए.

Patriotic movies list

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

इस 15 अगस्त को, जब हम अपने पूर्वजों के संघर्षों को याद करते हैं और उनके द्वारा लड़ी गई आज़ादी का जश्न मनाते हैं, तो इन फिल्मों को अपने संग्रह में जोड़ने पर विचार करें। प्रत्येक फिल्म हमारे इतिहास, संस्कृति और मूल्यों पर एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करती है, जो हमें उन बलिदानों की याद दिलाती है जिनके कारण हमें आजादी मिली और इसके आदर्शों को बनाए रखने की हमारी जिम्मेदारी भी।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version