“हमारे पूर्वज तो हिन्दू थे!” गुलाम नबी आज़ाद ने माना कश्मीर का वास्तविक सत्य!

अच्छा है, बहुत अच्छा है!

सुबह का भूला अगर शाम को घर आ जाए तो उसे भूला नहीं कहते. यही बात जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद पर भी यही बात चरितार्थ होती है, जिनकी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

इस वीडियो में ये किसी सम्बोधन को व्याख्यान दे रहे हैं, जहाँ इन्होने कश्मीर के इतिहास एवं इसकी विरासत पर चर्चा की. मैं संसद में भी यह बात कह चुका हूँ। लेकिन बहुत सारी चीजें आप तक नहीं पहुँचती है। चर्चा के दौरान बीजेपी के एक नेता मुझे बता रहे थे कि कौन बाहर से आया है और किसका इस जमीन से ताल्लुक है। मैंने उनसे कहा कि यह अंदर-बाहर का मसला नहीं है। हमारे हिंदुस्तान में इस्लाम तो वैसे भी 15 सौ साल पहले ही आया है। हिंदू धर्म बहुत पुराना है। जो लोग (मुस्लिम) बाहर से आए होंगे, वो केवल 10-20 होंगे और वो भी उस वक्त मुगलों की फौज में थे। बाकी तो सब यहाँ (भारत) हिंदू से कन्वर्ट हुए मुसलमान हैं”.

परन्तु गुलाम नबी आज़ाद इतने पर न रुके. उन्होंने आगे कहा, ” 600 साल पहले कश्मीर में कोई मुस्लिम नहीं था। सब कश्मीरी पंडित थे। सब इस्लाम अपनाकर मुस्लिम बने हैं। मैं आपसे इस 9 अगस्त की अहमियत को देखकर कहना चाहूंगा कि हमने हिंदू, मुसलमान, राजपूत, ब्राह्मण, दलित, कश्मीरी गुर्जर मिलकर सबने इस घर (भारत) को बनाना है। ये हमारा घर है। यहाँ कोई बाहर से नहीं आया। सब यहीं इसी मिट्टी (भारत) की पैदावार हैं इसी मिट्टी में खत्म होना है।”

और पढ़ें: I.N.D.I.A. गठबंधन दिल्ली में खत्म!

आज़ाद का दृष्टिकोण राजनीतिक सीमाओं से परे है। यह देश भर में विरासत और पहचान के बारे में चल रही बातचीत को प्रतिबिंबित करता है, खासकर कश्मीर के संदर्भ में। कुछ ही दिन पहले, कश्मीर से नाता रखने वाली विवादित वामपंथी कार्यकर्ता शेहला रशीद ने कश्मीर घाटी में सकारात्मक बदलावों को मुंह फुलाकर ही सही, पर सार्वजानिक रूप से स्वीकार करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। आज़ाद की कहानी इस उभरते विमर्श में एक और परत जोड़ती है, जो प्रतिबिंब और मेल-मिलाप की भावना को जागृत करती है।

आज़ाद के बयान का महत्व तात्कालिक संदर्भ से परे है। इसमें कश्मीर के इतिहास और उसके लोगों की पहचान से जुड़ी कहानी को नया आकार देने की क्षमता है। इसके निवासियों की वंशावली का पता लगाकर, आज़ाद हमें न केवल आस्थाओं के अंतर्संबंध की याद दिलाते हैं बल्कि साझा जड़ों को स्वीकार करने के लिए एक मंच भी प्रदान करते हैं।

आजाद के संबोधन का असर दूर तक होता है. इतिहास और विरासत की उनकी अभिव्यक्ति अधिक सामंजस्यपूर्ण और एकजुट कश्मीर के लिए एक संभावित रोडमैप प्रदान करती है। क्षेत्र के भीतर विभिन्न धर्मों की उत्पत्ति को स्वीकार करके, आज़ाद विभाजनकारी आख्यानों को चुनौती देते हैं और समावेशिता और समझ का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

जैसे-जैसे राष्ट्र गुलाम नबी आज़ाद की विचारोत्तेजक टिप्पणी को आत्मसात करता है, यह स्पष्ट हो जाता है कि अधिक समृद्ध और संपन्न कश्मीर की राह पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल है। उनके शब्द उन वार्तालापों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं जो राजनीतिक बयानबाजी से परे हैं और हमारे सामूहिक अतीत के सार में उतरते हैं। इस नई रोशनी में, कश्मीर की विरासत को एक ऐसे टेपेस्ट्री में बुना गया है जो विविधता का जश्न मनाता है, परिवर्तन को स्वीकार करता है और साझा भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version