स्टार्स मौज में और डिस्ट्रीब्यूटर्स सदमे में!

इनका बॉयकॉट झेल पायेगी बॉलीवुड?

आज हम प्रकाश डालेंगे उन लोगों पर, जिनकी चर्चा कम होती है, पर जिनके कारण ही भारतीय फिल्म इंडस्ट्री विद्यमान है, और बॉलीवुड की अकर्मण्यता के कारण जिनका सबसे अधिक नुक्सान होता है. ये बात है फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स, जिनके आक्रोश को कई लोग हंसी मज़ाक में उड़ाने का दुस्साहस कर रहे हैं.

पीड़ा डिस्ट्रीब्यूटर्स की!

तो बात तब की है, जब कुछ दिन पूर्व फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक सेमिनार में नसीरुद्दीन शाह ने भारतीय फिल्म उद्योग की खराब प्रदर्शन के लिए आलोचना की। उद्योग की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, उन्होंने पूरी तरह से वितरकों और प्रदर्शकों पर दोष मढ़ते हुए कहा कि उन्होंने “राजस्व का एक बड़ा हिस्सा खा लिया।” यह अनर्गल प्रलाप वितरकों को पसंद नहीं आया, जो पहले से ही परिवर्तन के प्रति प्रतिरोधी उद्योग में जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

और पढ़ें: ११ भारतीय फिल्म जो फ्लॉप थी, पर गाने नहीं!

फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर और व्यापार विश्लेषक अक्षय राठी ने नसीरुद्दीन शाह की टिप्पणी पर नाराजगी व्यक्त की, और उन्होंने वितरकों का बचाव करते हुए उनके सामने आने वाली कठोर वास्तविकताओं की ओर इशारा किया। उनके ट्वीट के अनुसार, सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली फिल्मों की सफलता का अनुपात अक्सर निम्न स्तर का होता है, जिनमें से अधिकांश परिचालन खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रहती हैं। कभी-कभार की ब्लॉकबस्टर फिल्म मुनाफा तो कमा सकती है, लेकिन कई हफ्तों तक फ्लॉप या खराब प्रदर्शन करने वाली फिल्मों की भरपाई शायद ही कर पाती है।

https://twitter.com/akshayerathi/status/1685324437502210048

इन्हे कमतर आंकने की भूल न करें !

जब वितरक सिनेमाघरों में रिलीज के लिए फिल्में खरीदते हैं तो उन्हें वित्तीय बोझ और जोखिम उठाना पड़ता है। उदाहरण के लिए, फिल्म “किसी का भाई किसी का जान” को लें, जिसने उच्च बजट वाली फिल्म होने के बावजूद 30 करोड़ से अधिक का घाटा उठाया। निर्माता और स्टार अभिनेता सैटेलाइट अधिकारों और ओटीटी सौदों के माध्यम से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं, लेकिन जब कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन करने में विफल रहती है तो इसका खामियाजा वितरकों को भुगतना पड़ता है।

नसीरुद्दीन शाह की टिप्पणी वितरकों और प्रदर्शकों की कड़ी मेहनत और समर्पण को खारिज करती है, जिनके प्रयास यह सुनिश्चित करते हैं कि सिनेमाघर सुचारू रूप से चलें। अक्षय राठी ने अपने ट्वीट में ये भी लिखा कि सिनेमा प्रबंधक, प्रोजेक्शनिस्ट, अशर, कैंटीन कर्मचारी, हाउसकीपिंग टीमें और वितरण एजेंट अपनी आजीविका के लिए इन फिल्मों पर निर्भर हैं। उनके योगदान को “जोंक जैसा” कहकर अपमानित करना अनुचित है और यह केवल सामग्री निर्माताओं और वितरण क्षेत्र के बीच विभाजन को उजागर करता है।

साथ ही, यह नुकसान अभिनेताओं को नहीं, बल्कि वितरकों को उठाना पड़ता है, जिन्हें यह बकवास सहनी पड़ती है। “ब्रह्मास्त्र” की तबाही को कौन भूल सकता है? वह फिल्म सिनेमाघरों में एक हफ्ते तक चलने लायक भी नहीं थी, लेकिन करण जौहर जैसे लोगों के अहंकार को संतुष्ट करने के लिए वितरकों को इसे चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह और बात है कि घरेलू कलेक्शंस अभी भी इस फिल्म की भारी तबाही की भरपाई के लिए पर्याप्त नहीं थे!

इनका बॉयकॉट झेल पायेगी बॉलीवुड?

आप माने या नहीं, परन्तु कोविड ने थिएटर राजस्व को काफी प्रभावित किया है, और वर्ष के पहले छह महीनों में, हिंदी फिल्म उद्योग का संचयी अर्थात क्युमुलेटिव  बॉक्स ऑफिस संग्रह केवल 0.21 बिलियन डॉलर रहा। इसके विपरीत, क्षेत्रीय फिल्मों सहित भारतीय सिनेमा का संचयी बॉक्स ऑफिस संग्रह $0.59 बिलियन था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 15% की गिरावट दर्शाता है।

उद्योग को इस कड़वी सच्चाई का सामना करना होगा कि हिंदी फिल्म निर्माता समय के साथ विकसित होने में विफल रहे हैं। दर्शक दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर रुख कर रहे हैं, जो तेजी से सफल कहानियां और नवीन अवधारणाएं पेश कर रही हैं। बॉलीवुड को बदलाव को अपनाना होगा और उसे अपनाना होगा, और यह तभी हो सकता है जब वितरक, जिन्हें जमीनी हकीकत की बेहतर समझ है, उद्योग के भविष्य को आकार देने में सक्रिय रूप से शामिल हों।

और पढ़ें: 10 भारतीय अभिनेता जिन्होंने सीमित रोल में भी कमाल कर दिया!

बॉलीवुड के संघर्षों के लिए वितरकों और प्रदर्शकों को दोषी ठहराना एक जटिल मुद्दे का अत्यधिक सरलीकरण है। ऐसे उद्योग में वितरण क्षेत्र को भारी चुनौतियों और वित्तीय जोखिमों का सामना करना पड़ता है जो नवाचार और अनुकूलनशीलता की मांग करता है।

नसीरुद्दीन शाह की हालिया टिप्पणियों ने बॉलीवुड के भीतर सुधार की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। यह फिल्म निर्माताओं, निर्माताओं और सभी हितधारकों के लिए एक साथ आने और एक टिकाऊ और जीवंत फिल्म उद्योग बनाने का समय है। अन्यथा, #BoycottBollywood की उभरती भावना एक कठोर वास्तविकता में बदल सकती है, जिससे अहंकारी फिल्म निर्माताओं को अपने निराश दर्शकों और पीड़ित वितरकों का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version