११ ऐसे रोल, जिन्होंने भारतीय कलाकारों के डूबते हुए करियर संभाले!

सबको ऐसे कमबैक नहीं मिलते!

शोबिज़ के क्षेत्र में, किसी स्टार के करियर की गति मानसून की बारिश की तरह अप्रत्याशित हो सकती है। जहां कुछ मशहूर हस्तियां लगातार चमकने में कामयाब रहती हैं, वहीं अन्य खुद को प्रसिद्धि के उतार-चढ़ाव से जूझते हुए पाते हैं। फिर भी, कुछ ऐसी भूमिकाएँ सामने आईं, जिन्होंने न केवल इन अभिनेताओं के करियर में नई जान फूंक दी, बल्कि उन्हें वास्तविक गेम चेंजर बनाया। यहां 11 भारतीय भूमिकाएं हैं जिन्होंने सितारों के करियर को गुमनामी के कगार से बचाया, यह साबित करते हुए कि एक एकल प्रदर्शन पूरी कहानी को फिर से परिभाषित कर सकता है:

Akshay Kumar – Hera Pheri [2000]:

निरंतर फ्लॉप पे फ्लॉप देने के बाद, ‘हेरा फेरी’ ने अक्षय कुमार की हास्य प्रतिभा सामने लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फिल्म ने उनकी छवि को फिर से परिभाषित किया और उनके विविध करियर के लिए आगे की दिशा तय की। काश अब कोई उन्हें ऐसी फिल्म पुनः दे!

Sanjay Dutt – Munna Bhai MBBS [2003]:

संजय दत्त 90 के दशक के उत्तरार्ध में एक बहुत बड़े स्टार थे, लेकिन उनके खिलाफ आपराधिक मामलों के बाद, उनके पास ऐसी फिल्में करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था जो स्पष्ट रूप से उनके कद की नहीं थीं। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस ने उनकी छवि और उनके करियर ग्राफ को बदल दिया।

और पढ़ें: ७ भारतीय क्लासिक जिन्हे उनके खराब ट्रेलरों ने लगभग बर्बाद कर दिया!

Ajay Devgn – Golmaal Unlimited [2006]:

अजय देवगन को उनके गंभीर प्रभाव के कारण निर्देशकों द्वारा टाइपकास्ट कर दिया गया और दर्शक अंततः उन्हें एक ही तरह की फिल्में करते देखकर ऊब गए। लेकिन लेखक नीरज वोरा और निर्देशक रोहित शेट्टी के साथ सही दिशा में जोखिम उठाया गया और गोलमाल एक ऐसी फिल्म बन गई जिसे अजय निश्चित रूप से अपने निजी संग्रह से कभी नहीं हटाएंगे!

Salman Khan – Wanted [2009]:

सलमान खान के करियर में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन ‘वांटेड’ ने एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया। फिल्म ने उनके एक्शन-हीरो अवतार को पुनर्जीवित किया और उनके ब्लॉकबस्टर शासनकाल के लिए मंच तैयार किया। इसके अलावा, यह एक दुर्लभ क्षण था, जब रीमेक मूल से कहीं बेहतर था, केवल और केवल सेल्मन भोई को धन्यवाद!

Rani Mukerji – No one Killed Jessica [2011]:

“बंटी और बबली” के बॉक्स ऑफिस पर सुपरस्टार बनने के बाद से रानी मुखर्जी की झोली में 5 साल तक लगातार फ्लॉप फिल्में आईं। हालाँकि, उसने जुआ खेलने का फैसला किया और “नो वन किल्ड जेसिका” में एक निरर्थक पत्रकार की भूमिका निभाई। इस स्वागत योग्य आश्चर्य को तहे दिल से स्वीकार किया गया, और इसने रानी मुखर्जी में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा!

Irrfan Khan – Paan Singh Tomar [2012]:

कई लोगों के लिए, इरफ़ान खान एक प्रशंसित अभिनेता थे जिन्हें अभी तक उनका हक नहीं मिला था। दूसरों के लिए, वह केवल एक “कलाकार” था, जिसकी कोई व्यावसायिक व्यवहार्यता नहीं थी। हालाँकि, “पान सिंह तोमर” के साथ, इरफ़ान ने न केवल नकारने वालों को गलत साबित किया, बल्कि अपने सुप्त करियर को भी पुनर्जीवित किया। सोने पर सुहागा उनके प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार था!

Sridevi – English Vinglish [2012]:

लंबे अंतराल के बाद, श्रीदेवी ने ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से विजयी वापसी की। अंग्रेजी सीखने का प्रयास करने वाली एक महिला के उनके चित्रण ने एक मार्मिक वापसी की और आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की।

Kangana Ranaut – Queen [2014]:

कंगना रनौत का एक सहायक अभिनेत्री से मुख्य स्टार में परिवर्तन ‘क्वीन’ में प्रकट हुआ। खुद को फिर से खोजने वाली महिला रानी के उनके किरदार ने न केवल उनके करियर में जान फूंक दी बल्कि उन्हें प्रशंसा भी मिली।

Shahid Kapoor – Haider [2014]:

शाहिद को एक चॉकलेट बॉय के रूप में टाइपकास्ट किया जाने लगा और उन्होंने फ़िदा, विवाह, चुप चुप के, चांस पे डांस और कई अन्य फिल्में कीं, जिन्होंने वास्तव में उनकी छवि को बदलने में मदद नहीं की। यह 2014 की फिल्म हैदर थी, जो हेमलेट का रूपांतरण थी, जिसने उनके करियर को बदल दिया। उन्हें दर्शकों द्वारा प्यार और सराहना मिली और फिल्म निर्माता भी उन्हें एक भरोसेमंद अभिनेता के रूप में देखने लगे।

और पढ़ें: ११ भारतीय फिल्में, जिन्हे कभी ऑस्कर के लिए पूछा भी नहीं गया!

Akshaye Khanna – Section 375 [2019]:

अब अक्षय खन्ना अपनी संजीदा भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं, भले ही कम हों। हालाँकि, यह फिल्म सेक्शन 375 में डिफेन्स पक्ष के वकील का उनका चित्रण था, जिसने आर्थिक रूप से असफल होने के बावजूद, जनता का ध्यान आकर्षित किया और अक्षय की गिरती किस्मत को पुनर्जीवित किया। बाकी काम दृश्यम 2 की शानदार सफलता ने पूरा कर दिया!

Adah Sharma – The Kerala Story [2023]:

जिसने “१९२०” से डेब्यू किया, फिर “क्षणम” में अपना प्रभाव जमाया, उसे इतने कम अवसर मिले अपनी प्रतिभा सिद्ध करने का, ये सबको नहीं पचेगा. हालाँकि, अदा शर्मा ने हार नहीं मानी और उन्हें “द केरल स्टोरी” में एक भूमिका मिली, और ब्रेनवॉश की गई ISIS रिक्रूट शालिनी उर्फ़ फातिमा का उनका चित्रण अभी भी बहुत कम भारतीय अभिनेत्रियों, विशेष रूप से बॉलीवुड में, की बराबरी कर पाएगा। . अदा शर्मा को इंडस्ट्री से बहिष्कृत किए जाने के बावजूद, उनकी फिल्म महिला केंद्रित आधार पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जिसे आज तक बड़ी से बड़ी फेमिनिस्ट भी नहीं अर्जित कर पाई!

ये 11 भूमिकाएँ सही स्क्रिप्ट, सही निर्देशक और सही प्रदर्शन की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ी हैं। उन्होंने उन सितारों की दिशा बदल दी जो एक समय बर्बाद हो चुके थे या ठहराव का सामना कर रहे थे, और उन्हें गौरव के एक नए चरण में ले गए। सिनेमा का जादू सिर्फ इसके द्वारा बताई गई कहानियों में नहीं है, बल्कि यह उन लोगों को मुक्ति प्रदान करता है जो स्क्रीन पर खुद को फिर से पेश करने का साहस करते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version