Unacademy के शिक्षक ने दिखाई वर्तमान न्यायिक सुधारों के प्रति अपनी कुंठा

कुछ लोग कभी नहीं बदलेंगे!

Unacademy, एक बार पुनः चर्चा के केंद्र में है, और इस बार भी गलत कारणों से. हाल ही में इनका एक विडिओ वायरल हुआ है, जो इनके शिक्षकों की वास्तविकता को उजागर करता है.

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पेश किए गए तीन अभूतपूर्व कानूनी बिल देश के कानूनी परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य के बैनर तले, इन विधेयकों का उद्देश्य क्रमशः ब्रिटिश युग के भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करना है। कानूनी सुधार के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप इस कदम ने समाज के विभिन्न वर्गों से विविध प्रतिक्रियाएं उत्पन्न की हैं।

खंड-खंड होना शुरू हो गया है BYJUs, अब अंत ज्यादा दूर नहीं है

पर इस विषय पर करण सांगवान का रुख अलग है. Unacademy पर “लीगल पाठशाला” के नाम से ऑनलाइन क्लास संचालित करने वाले इस व्यक्ति का कहना था, “मुझे भी ऐसा ही लग रहा था कि मैं हँसू या रोऊँ, क्योंकि मेरे पास भी बहुत सारे केस नोट्स हैं, बहुत सारे नोट हमने भी बनाए थे। हर किसी के लिए बहुत मेहनत है कि आप लोगों को भी काम मिल गया। लेकिन, एक चीज याद रखना अगली बार जब भी अपना वोट दो तो किसी पढ़े-लिखे इंसान को अपना वोट देना ताकि ये सब दोबारा जीवन में ना झेलना पड़े। ठीक है चलो, नेक्स्ट टाइम ध्यान रखिएगा। ऐसे इंसान को चुनें जो पढ़ा लिखा हो। जो समझ सके चीजों को, ऐसे इंसान को न चुने जिन्हें सिर्फ बदलना आता हो, नाम चेंज करना आता हो। तो मेक योर डिसीजन प्रॉपर्ली”.

सुने थे कि शिक्षा के मंच पर राजनीति का कोई स्थान नहीं, परन्तु अपनी कुंठा के लिए कुछ लोग साम्राज्यवादी मानसिकता को भी उचित ठहराने लगेंगे. परन्तु Unacademy के लिए ये कोई नई बात नहीं. 2021 में, इसी इकाई को एक प्रश्न पत्र के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा जिसमें कथित तौर पर हिंदुओं का अपमान करने वाली सामग्री थी। इस घटना ने पूरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आक्रोश पैदा कर दिया, जिसके कारण Unacademy को वो क्वेस्चन पेपर ही हटाना पड़ा.

और पढ़ें: कैसे भरोसेमंद आयुर्वेद को लुभावने होमियोपैथी ने पछाड़ा

इसी तरह, एम्स के एक समारोह के दौरान महाकाव्य रामायण का अपमानजनक रूप से मजाक उड़ाने वाले कार्यक्रम को प्रायोजित करने में Unacademy की भागीदारी की भी निंदा हुई। कार्यक्रम की सामग्री न केवल अपमानजनक थी, बल्कि ऐसी सामग्री के साथ जुड़ने में Unacademy की पसंद पर भी सवाल उठाए गए।

Unacademy से जुड़े विवादों का बार-बार आना इसकी सामग्री और संदेश में कथित पूर्वाग्रह और असंवेदनशीलता की परेशान करने वाली प्रवृत्ति की ओर इशारा करता है। ये घटनाएं सूचना और राय के प्रसार में मंच की संपादकीय अखंडता और जिम्मेदारी पर सवाल उठाती हैं, खासकर महत्वपूर्ण छात्र दर्शकों पर इसके प्रभाव को देखते हुए।

हालाँकि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता किसी भी लोकतांत्रिक समाज का एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन जिस तरह से राय प्रस्तुत की जाती है और प्रचारित किया जाता है वह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। एक शैक्षिक मंच के रूप में Unacademy की भूमिका अपने उपयोगकर्ताओं को संतुलित, सटीक और सम्मानजनक सामग्री प्रदान करने की जिम्मेदारी को बढ़ाती है। हालाँकि, वास्तविकता बिल्कुल दूसरी तस्वीर पेश करती है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version