चीन को चटाई धूल, अब बारी ‘Boycott Canada’ की!

गलती की भारत से पन्गा लेकर!

Boycott Canada: ऐसा प्रतीत होता है कि हमारे देश ने ‘बॉयकॉट चाइना’ की भावना से अपना ध्यान हटा लिया है। यह बदलाव मुख्य रूप से कनाडा द्वारा भारत के संबंध में अपने हालिया कार्यों के लिए संभावित आर्थिक नतीजों का सामना करने के कारण है। खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की कथित ‘हत्या’ में हमारे देश की संलिप्तता के जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के मद्देनजर, कई महत्वपूर्ण घटनाक्रम हुए हैं, जिससे भारत के साथ कनाडा के आर्थिक संबंधों पर असर पड़ रहा है।

Boycott Canada: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कनाडा स्थित परिचालन बंद किया

इस शुभ कार्य का ‘श्रीगणेश’ मुंबई स्थित प्रमुख वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल है। कंपनी की कनाडा स्थित सहयोगी फर्म रेसन एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन ने अपना परिचालन बंद करने का फैसला किया है। इस फर्म में महिंद्रा एंड महिंद्रा की 11.18 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जिसने हाल ही में स्वैच्छिक समापन के लिए आवेदन किया था।

सेबी के साथ एक नियामक फाइलिंग में, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पुष्टि की कि रेसन को 20 सितंबर, 2023 को कॉरपोरेशन कनाडा से विघटन का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था। यह खबर दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के आर्थिक प्रभाव को रेखांकित करती है।

रेसन एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन का बंद होना विशेष रूप से उल्लेखनीय है। यह इस बात का ठोस उदाहरण प्रस्तुत करता है कि व्यापार और वित्त की दुनिया में राजनयिक तनाव के दूरगामी परिणाम कैसे हो सकते हैं। यह विकास न केवल Resson के कर्मचारियों और हितधारकों को प्रभावित करता है, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के अंतर्संबंध की स्पष्ट याद दिलाने के रूप में भी कार्य करता है।

और पढ़ें: हरदीप सिंह निज्जर थे कैनेडियाई इंटेलिजेंस के निरंतर संपर्क में!

Boycott Canada: जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड का अधिग्रहण से मुंह मोड़ना

लेकिन यह एकमात्र परिणाम नहीं है Boycott Canada का सामना कनाडा को करना पड़ रहा है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की JSW स्टील लिमिटेड कनाडा की टेक रिसोर्सेज की स्टील बनाने वाली कोयला इकाई में हिस्सेदारी हासिल करने के अपने प्रयासों को धीमा कर रही है। यह घटनाक्रम पहला संकेत है कि चल रहे राजनयिक विवाद का असर दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों पर पड़ने लगा है।

टेक रिसोर्सेज में जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड की हिस्सेदारी अधिग्रहण में मंदी से भारत और कनाडा के बीच व्यापार संबंधों के भविष्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड का इस निवेश अवसर से पीछे हटने का निर्णय राजनयिक विवाद में उलझे देश के साथ व्यापार करने से जुड़ी अनिश्चितता और जोखिम को दर्शाता है। यह आर्थिक विकास और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रों के बीच स्थिर और सौहार्दपूर्ण संबंधों के महत्व को रेखांकित करता है।

भारत-कनाडा संबंधों का बिगड़ना

जून में ब्रिटिश कोलंबिया के कनाडाई प्रांत में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या से उपजे विवाद में एक-दूसरे के राजनयिकों के निष्कासन के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव तेजी से बढ़ गया। इस कूटनीतिक टकराव के दूरगामी परिणाम हुए हैं, जो राजनयिकों के निष्कासन तक ही सीमित नहीं है।

और पढ़ें: आखिर क्यों कनाडा है आतंकवादियों को आश्रय देने के लिए इतना लालायित!

इसके अतिरिक्त, कनाडा ने हमारे देश और अपने बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को निलंबित कर दिया है। इस कदम से दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण रिश्ते और बिगड़ गए हैं। एफटीए के निलंबन का भारत और कनाडा के बीच व्यापार पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिससे विभिन्न क्षेत्र और उद्योग प्रभावित होते हैं।

लगता है इस बार जस्टिन ट्रूडो ने वो गलती की है, जिसे देखकर जो बाइडन और ज़ेलेन्स्की भी कह दे, इतने भी बुरे न हैं हम! भारत को नीचा दिखाने के प्रयास में जस्टिन ट्रूडो अपने ही भद्द पिटवा रहे हैं, जिसके दुष्परिणाम जल्द ही कनाडा के निर्दोष नागरिकों को भी भुगतने पड़ेंगे!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version