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इन भारतीय उत्पादों के एड्स आज भी लोटपोट कर दें!

इसे रचनात्मकता नहीं तो और क्या कहें?

TFI Desk द्वारा TFI Desk
8 September 2023
in चलचित्र
इन भारतीय उत्पादों के एड्स आज भी लोटपोट कर दें!
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भारत अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, ऐतिहासिक विरासत और जीवंत परंपराओं के लिए जाना जाता है। लेकिन यह अविश्वसनीय रचनात्मकता और नवीनता की भूमि भी है, खासकर जब विज्ञापन की बात आती है। इस लेख में, हम अब तक के सबसे मज़ेदार विज्ञापनों वाले कुछ भारतीय उत्पादों पर नज़र डालेंगे और पता लगाएंगे कि ये विज्ञापन भारत की रचनात्मक प्रतिभा का प्रमाण क्यों हैं।

1) Fevicol:

फेविकोल, भारत में एक लोकप्रिय adhesive ब्रांड है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में लगातार हास्यप्रद विज्ञापन दिए हैं। सबसे प्रतिष्ठित अभियानों में से एक “दम लगा के हईशा” श्रृंखला है। ये विज्ञापन फेविकोल की असाधारण बंधन शक्ति के कारण लोगों को एक साथ चिपके हुए दिखाते हैं। हास्य स्थितियों की बेतुकीता और अतिरंजित अभिनय में निहित है। ये विज्ञापन भारत की रचनात्मकता का प्रमाण हैं क्योंकि ये एक साधारण उत्पाद को मज़ेदार और यादगार चीज़ में बदल देते हैं।

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2) Amul Butter:

भारत का प्रिय बटर ब्रांड अमूल दशकों से अपने मजाकिया और विनोदी विज्ञापनों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है। अमूल गर्ल, पोल्का-डॉटेड ड्रेस में एक छोटी लड़की, ब्रांड का शुभंकर और इन विज्ञापनों का सितारा है। प्रत्येक विज्ञापन में समसामयिक घटनाओं पर चतुर शब्दों का खेल और टिप्पणियाँ होती हैं, जो उन्हें न केवल मज़ेदार बनाती हैं बल्कि सांस्कृतिक रूप से भी प्रासंगिक बनाती हैं।

और पढ़ें: बॉलीवुड के दिग्गजों के लिए यही समय है हिन्दुत्व का दामन पकड़ने का!

3) Fevi Kwik:

FeviKwik, भारत में एक लोकप्रिय adhesive ब्रांड, अपने विनोदी और यादगार विज्ञापन अभियानों के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको मछली पकड़ने का प्रतिष्ठित विज्ञापन याद है, तो आपको इस उत्पाद की उपयोगिता भी अच्छी तरह याद होगी। प्रभावी उत्पाद संदेश के साथ हास्य को मिश्रित करने की फेवीक्विक की क्षमता भारत की रचनात्मक विज्ञापन प्रतिभा का प्रमाण है, जो दर्शाती है कि उपभोक्ताओं को आकर्षित करने और एक ब्रांड को बढ़ावा देने में हास्य एक शक्तिशाली उपकरण कैसे हो सकता है।

4) Center Shock:

सेंटर शॉक एक लोकप्रिय च्यूइंग गम ब्रांड है जो भारत में अपने बेहद मज़ेदार और अपरंपरागत विज्ञापनों के लिए जाना जाता था। ये विज्ञापन भारत की रचनात्मकता प्रतिभा का प्रमाण हैं क्योंकि वे हास्य और आश्चर्य के साथ सीमाओं को पार करते हैं, अक्सर बेतुके परिदृश्य और अतिरंजित प्रतिक्रियाएं पेश करते हैं। सैलून कट से लेकर स्विमिंग पूल सीक्वेंस तक, यह उत्पाद विज्ञापनों में एक श्रेणी से अलग था, जिसकी बराबरी केवल सेंटर फ्रूट के विज्ञापन कर सकते थे!

5) Vodafone:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीज़न के दौरान पेश किया गया वोडाफोन का ज़ूज़ू तुरंत सनसनी बन गया। इन मनमोहक, अंडे के सिर वाले जीवों को हास्य विज्ञापनों की एक श्रृंखला में दिखाया गया है, जो वोडाफोन की सेवाओं को हल्के-फुल्के और मनोरंजक तरीके से प्रदर्शित करता है। ज़ूज़ू के चतुर एनीमेशन और विचित्र अभिव्यक्तियों ने उन्हें सभी उम्र के दर्शकों के लिए आकर्षक बना दिया।

6) Ambuja Cement:

अंबुजा सीमेंट के हास्य विज्ञापन भारत की रचनात्मक प्रतिभा का प्रमाण हैं। ये विज्ञापन निर्माण और गुणवत्ता के बारे में महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए बुद्धि और व्यंग्य का उपयोग करते हैं। पारंपरिक रूप से सांसारिक उत्पाद में हास्य का समावेश करके, वे भारतीय रचनात्मकता के सार को पकड़ते हैं, जटिल विचारों को सुलभ और यादगार बनाते हैं।

और पढ़ें: बॉलीवुड के वह कलाकार जो अब अन्य व्यवसाय अपना चुके हैं

7) Happydent:

दांतों को सफेद करने वाले गम ब्रांड हैप्पीडेंट ने अपने विज्ञापन में एक अनोखा और विनोदी तरीका अपनाया। “हैप्पीडेंट पैलेस” अभियान में एक राजा को दिखाया गया था जिसके दांत इतने शानदार सफेद थे कि उसकी प्रजा को उसकी मुस्कुराहट से बचने के लिए धूप के चश्मे की जरूरत थी। इन विज्ञापनों में उत्पाद के संदेश को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए हास्य को बेतुकेपन के स्पर्श के साथ जोड़ा गया।

किसी जमाने में एप्पल के सह संस्थापक स्टीव वोज़्नियाक ने कहा था कि भारतीयों में इनोवेशन की कमी है. शायद उन्होंने यहाँ के विज्ञापन नहीं देखे थे. उपरोक्त विज्ञापन विज्ञापन की दुनिया में भारत की रचनात्मक प्रतिभा के कुछ उदाहरण हैं। ये विज्ञापन न केवल मनोरंजन करते हैं बल्कि उपभोक्ताओं पर स्थायी प्रभाव भी छोड़ते हैं।

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