ऐसे भारतीय टीवी शो जो समय से कहीं आगे थे, और कही अधिक प्रगतिशील भी!

हमारा दुर्भाग्य है जो इन्हे इनका सम्मान नहीं मिला!

टेलीविज़न लंबे समय से सामाजिक मानदंडों को प्रतिबिंबित करने वाला दर्पण रहा है, और कुछ ऐसे भी सीरीज़ हमें देखने को मिले हैं, जो अपने समय से कहीं अधिक दूरदृष्टि रखते थे। ये सीरीज सिर्फ मनोरंजक नहीं थीं; वे अपने समय से आगे थे, सामाजिक मुद्दों को संबोधित कर रहे थे, रूढ़िवादिता को तोड़ रहे थे, और अधिक समावेशी भविष्य की झलक प्रदान कर रहे थे:

Aarohan [1995-1996]:

जो लोग अभिनेत्री पल्लवी जोशी को भाजपा की कठपुतली मानते हैं, उनके लिए वह सिर्फ राष्ट्रवादी रुझान वाली अभिनेत्री होने से कहीं अधिक हैं। 1995 में, वह इतनी साहसी थीं कि उन्होंने लड़ाकू बलों में महिलाओं के संभावित उपस्थिति पर “आरोहण” शीर्षक से एक पूरी श्रृंखला लिखी, जिसमें वह स्वयं शीर्षक भूमिका में थीं। दिलचस्प बात यह है कि शेफाली शाह भी इसका अहम हिस्सा थीं। अफसोस की बात है कि “सच्ची महिला सशक्तिकरण” के इस उदाहरण को कभी भी वह उचित सम्मान नहीं दिया गया जिसकी वह हकदार थी!

और पढ़ें: सभी समय के 10 सर्वाधिक ओवररेटेड भारतीय लेखक

Just Mohabbat [1996-2000]:

यदि आपने इसे नहीं देखा है तो अपने आप को 90 के दशक का बच्चा कहने का साहस न करें।  “बनेगी अपनी बात” जैसे शो बनाने वालों द्वारा निर्मित, जस्ट मोहब्बत “द वंडर इयर्स” के लिए भारत का जवाब था। एक युवा लड़के जय का वयस्क होना और उसके दोस्तों, परिवार और यहां तक कि उसके काल्पनिक दोस्त गौतम के साथ उसके रिश्ते हमें 90 के दशक में टीवी से चिपका देते थे।

Hip Hip Hurray [1998-2001]:

हमें सीनियर सेकेंडरी स्कूल जीवन की दुनिया की एक झलक प्रदान करते हुए, ‘हिप हिप हुर्रे’ एक ऐसा शो था जो सार्वभौमिक रूप से किशोरों के बीच गूंजता था। वर्तमान समय में ऐसे शो दुर्लभ हैं!

Alpviram [1998-2000]:

आज भी कोई फिल्म निर्माता या अभिनेता दुष्कर्म जैसे संवेदनशील मुद्दे को इतनी सहजता से दिखाने का दावा नहीं कर सकता जितना इस शो ने किया. अमृता की मुख्य भूमिका में पल्लवी जोशी अभिनीत, यह श्रृंखला उनके अचानक कोमा में चले जाने और उस दौरान क्या हुआ, जिसके कारण अमृता गर्भवती हो गईं, के इर्द-गिर्द घूमती है। मजे की बात यह है कि भारतीय “वीरे दी वेडिंग”, “पिंक” जैसी बकवास देखने के लिए करोड़ों खर्च करने को तैयार हैं, लेकिन उनके पास इसके लिए समय नहीं था!

Star Bestsellers [1999-2000]:

ये कोई सीरीज नहीं थी. यह अपने आप में एक संस्था थी. कहानियों के इस संकलन ने हमें अप्रतिम अभिनेता और शानदार फिल्म निर्माता दिए। अनुराग कश्यप, तिग्मांशु धूलिया, इम्तियाज अली, श्रीराम राघवन, हंसल मेहता, के के मेनन, इरफान खान, टिस्का चोपड़ा, अभिमन्यु सिंह, रघुबीर यादव, बृजेंद्र काला और यहां तक कि उमेश शुक्ला जैसे लोगों ने इस शो के माध्यम से अपने कौशल को निखारा। इस रचना में सामग्री और प्रतिभा के पावरहाउस की कल्पना करें!

Special Squad [2004 – 2005]:

यह एक ऐसा शो था जो स्पष्ट, चरित्र-चालित नाटक पर केंद्रित था। इसके अतिरिक्त किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि इसके निर्देशक हैं वही हैं जिन्होंने सीआईडी बनाई थी!

और पढ़ें: 10 भारतीय अभिनेता जिन्होंने सीमित रोल में भी कमाल कर दिया!

Powder [2010]:

नारकोस के कूल बनने से बहुत पूर्व, यह एक ऐसी श्रृंखला थी जिसने ड्रग कार्टेल के मायाजाल को उजागर करने का प्रयास किया था। मुख्य भूमिकाओं में पंकज त्रिपाठी और मनीष चौधरी अभिनीत, यह श्रृंखला इतनी शानदार थी कि श्रृंखला के अंत के दौरान, डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय), एक संस्था, जिसे श्रृंखला में भी चित्रित किया गया था, के एक वास्तविक जासूस ने निर्माताओं को उनके कठिन शोध कार्य और वास्तविकता के प्रति दृढ़ निष्ठा के लिए इसकी सराहना की।  इस शो को इसके कथावाचन और क्रियान्वयन के लिए व्यापक रूप से सराहना मिली, लेकिन यह कम रेटिंग का शिकार हो गया और इसे देर रात के स्लॉट में धकेल दिया गया।

अतीत के ये भारतीय टीवी शो इस बात के ज्वलंत उदाहरण हैं कि कैसे मनोरंजन महज़ मनोरंजन से भी आगे निकल सकता है। वे न केवल अपने समय से आगे थे; वे सामाजिक परिवर्तन के उत्प्रेरक थे, उन मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करते थे जो अक्सर दबा दिए जाते थे। लैंगिक समानता, शिक्षा, कार्यस्थल उत्पीड़न और पारिवारिक गतिशीलता जैसे विषयों को संबोधित करने का साहस करके, ये ऐसी ज्वलंत बातचीत दिखाते हैं जो आज भी प्रासंगिक हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version