जब बी आर अम्बेडकर ने दी निज़ाम शाही को खुली चुनौती

इसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा!

डॉ. भीमराव अंबेडकर एक ऐसा नाम है जो हर वर्ग के लोगों में तीव्र भावनाएं जागृत करता है। कुछ लोग अटूट श्रद्धा के साथ उनका आदर करते हैं, जबकि कई लोग उनसे अत्यंत क्रोधित भी हैं। इन चरम सीमाओं के बीच के विशाल विस्तार में मध्यम मार्ग के लिए शायद ही कोई जगह हो।

फिर भी, जातिगत राजनीति से परे कई ऐसे क्षण हैं, जहाँ डॉक्टर बी आर अम्बेडकर ने सिद्ध किया कि वे जो भी हों, भारत द्रोही नहीं हैं, और ऐसा ही एक उदाहरण भारत संघ में हैदराबाद के एकीकरण में उनकी भूमिका थी।

जैसे-जैसे 1947 का अंत निकट आया, भारत के अधिकांश प्रमुख प्रांत या तो संघ में शामिल हो गए थे या सरदार वल्लभभाई पटेल के नेतृत्व में राज्य मंत्रालय के साथ चर्चा कर रहे थे, जिन्हें उस समय प्रधान सचिव वीपी मेनन से अमूल्य सहायता प्राप्त हुई थी। हालाँकि, तीन राज्य संघ के लिए लगातार कांटे साबित हुए: कश्मीर, जूनागढ़ और हैदराबाद।

इनमें से हैदराबाद सबसे बड़े और सबसे अस्थिर राज्य के रूप में सामने आया। कश्मीर के विपरीत, जहां मुस्लिम बहुसंख्यक थे, हैदराबाद हिंदू बहुसंख्यकों का घर था, जहां एक महत्वपूर्ण आबादी तेलुगु और मराठी बोलने के साथ-साथ कुछ हिंदी और कन्नड़ भाषी थी।

इस विविध भाषाई परिदृश्य के बावजूद, सत्तारूढ़ निज़ाम शाही ने उर्दू के प्रति अटूट प्राथमिकता दिखाई। वास्तविक सत्ता नाममात्र के निज़ाम मीर उस्मान अली खान के पास नहीं थी, बल्कि कासिम रिज़वी के पास थी, जिसने रजाकारों का नेतृत्व किया था, और जिसके सिद्धांतों ने बाद में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादउल-मुस्लिमीन के गठन का मार्ग प्रशस्त किया था, जिसका नेतृत्व अब असदुद्दीन ओवैसी करते हैं।

और पढ़ें: दिवेर का युद्ध : जब महाराणा प्रताप के परिश्रम का फल उनको मिला

1946 तक, हैदराबाद गैर-मुसलमानों, विशेषकर हिंदुओं के लिए एक जीवित दुःस्वप्न बन गया था। यहां तक कि पिछड़ी जातियों और आदिवासी समुदायों को भी क्रूर प्रशासन का खामियाजा भुगतना पड़ा। वीपी मेनन ने स्वयं कासिम रिज़वी द्वारा जारी की गई खौफनाक धमकी का दस्तावेजीकरण किया था, जिसमें कहा गया था कि यदि भारत ने हस्तक्षेप करने के लिए कोई कदम उठाया तो हैदराबाद में 1.4 करोड़ हिंदुओं को नुकसान पहुंचाया जाएगा।

जब डॉ. अंबेडकर ने हैदराबाद का दौरा किया, तो उन्होंने माना कि यहां के इस्लामवादियों ने भारत संघ, विशेषकर उनके समुदाय के सदस्यों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर दिया है। उन्हें भाऊसाहेब मोरे के नेतृत्व में अनुसूचित जाति महासंघ की स्थानीय शाखाओं से समर्थन मिला, जो निज़ाम के निरंकुश शासन को उखाड़ फेंकने और एक लोकतांत्रिक सरकार की स्थापना में विश्वास करते थे।

अम्बेडकर ने लगातार इस बात पर ज़ोर दिया कि पिछड़ी जातियों को हैदराबाद को आज़ाद कराने में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत विरोधी ताकतों का समर्थन करने से उनकी स्थिति और खराब होगी। इस रुख की पुष्टि अम्बेडकर के जीवनी लेखक धनंजय कीर ने अपने काम, “डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की जीवनी” में की है।

हालाँकि यह निर्विवाद है कि अम्बेडकर ने जाति व्यवस्था के बारे में पूर्वकल्पित धारणाएँ रखीं जिन्हें सार्वभौमिक स्वीकृति नहीं मिली, वह ऐसे व्यक्ति नहीं थे जो अपने समुदाय के हितों की खातिर अपने राष्ट्र के साथ विश्वासघात करने को तैयार थे। हैदराबाद में उनके कार्य भारत के व्यापक हित के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

Sources:

The Integration of Indian States, by VP Menon

The Biography of Dr. Babasaheb Ambedkar, by Dhananjay Keer

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version