उत्तर प्रदेश में दिमागी बुखार से शून्य मृत्यु दर्ज!

ये उपलब्धि सब आपको नहीं बताएँगे!

एक समय जिस राज्य को संसार की लगभग हर बीमारी का घर माना जाता था, आज उसी उत्तर प्रदेश की कथा कुछ और ही है. ये राह बिलकुल भी  सरल नहीं थी, विशेषकर 2017 के बीआरडी काण्ड के बाद, जिसका पूरा ठीकरा आज भी कुछ स्वघोषित बुद्धिजीवी योगी आदित्यनाथ के पल्ले फोड़ने का प्रयास करते हैं!

परन्तु 2023 में स्थिति इसके ठीक उलट है. उत्तर प्रदेश में पहली बार जापानी एन्सेफलाइटिस (जेई) के कारण शून्य मृत्यु की सूचना मिली है। 9 सितंबर, 2023 को, योगी आदित्यनाथ ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करने के लिए एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) का सहारा लिया। उन्होंने गर्व से घोषणा की कि उसी वर्ष 1 जनवरी से 7 सितंबर तक राज्य में जापानी एन्सेफलाइटिस, चिकनगुनिया और मलेरिया के कारण कोई भी मौत दर्ज नहीं की गई थी। यह अतीत की तुलना में एक उल्लेखनीय बदलाव है, और यह उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है।

मुख्यमंत्री ने अतीत के काले दिनों को याद किया जब राज्य के उत्तरी क्षेत्रों में इंसेफेलाइटिस से हजारों बच्चों की जान चली गई थी। जवाब में, यूपी सरकार ने जापानी एन्सेफलाइटिस से निपटने के लिए 2017 में एक अंतर-विभागीय समिति का गठन किया। मुद्दे को मूल रूप से संबोधित करने के प्रति इस समर्पण का अच्छा परिणाम मिला है।

आदित्यनाथ ने गर्व से कहा, “परिणामस्वरूप, चालू वर्ष में 1 जनवरी से 7 सितंबर के बीच, जापानी एन्सेफलाइटिस, चिकनगुनिया और मलेरिया से किसी की मृत्यु नहीं हुई है। इस बीमारी ने राज्य में चार दशकों तक कहर बरपाया, और राज्य सरकार ने मात्र पांच वर्षों के भीतर इस पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पा लिया। हमारा अगला लक्ष्य इसका पूर्ण उन्मूलन है।”

और पढ़ें: शिवाजी राजे के “वाघनख” की होगी घरवापसी!

अब, आप सोच रहे होंगे कि जापानी एन्सेफलाइटिस वास्तव में क्या है? खैर, यह जापानी एन्सेफलाइटिस वायरस के कारण होने वाली एक ज़ूनोटिक वायरल बीमारी है। ज़ूनोटिक का मतलब है कि यह जानवरों, पक्षियों और सूअरों से फैलता है, विशेष रूप से अर्डेडे परिवार से संबंधित सूअरों, जैसे कि कैटल इग्रेट्स और तालाब बगुले, से मनुष्यों में। यह रोग अलग-अलग गंभीरता की ज्वर संबंधी बीमारी के रूप में प्रकट हो सकता है।

हालाँकि, इसका असली खतरा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर इसके प्रभाव में निहित है, जिससे गंभीर जटिलताएँ, दौरे और यहाँ तक कि मृत्यु भी हो सकती है। जापानी एन्सेफलाइटिस में मृत्यु दर उच्च है, और यहां तक कि जो लोग बच जाते हैं वे विभिन्न प्रकार की न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं से पीड़ित हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में यह उल्लेखनीय बदलाव समर्पित प्रयासों, रणनीतिक योजना और लोगों की भलाई के प्रति प्रतिबद्धता का परिणाम है। 2017 में एक अंतर-विभागीय समिति बनाने का राज्य सरकार का निर्णय जापानी एन्सेफलाइटिस के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। इस समिति ने बीमारी से निपटने के लिए बहु-आयामी दृष्टिकोण तैयार करते हुए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक साथ लाया।

इन प्रयासों के संयोजन से परिणाम सामने आए हैं, जैसा कि 2023 में रिपोर्ट की गई शून्य मौतों में परिलक्षित होता है। हालाँकि, लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। योगी आदित्यनाथ ने पूर्ण उन्मूलन पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं और राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version