‘Dunki’ पोस्टपोन? आखिर किस बात से भयभीत हैं SRK?

:सारा भेद खुलेगा 22 दिसंबर को!

लाइट्स, कैमरा, ड्रामा! दिसंबर 2023 भारतीय सिनेमा में एक तरह का बैटल रोयाल होने की तैयारी में है, जहां दावेदार कोई और नहीं बल्कि राज कर रहा बॉलीवुड और उभरता हुआ बहुभाषी सिनेमा है। लेकिन अपने पॉपकॉर्न को थामे रखें, दोस्तों, क्योंकि इस सिनेमाई टकराव में एक दिलचस्प प्लॉट ट्विस्ट है! बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानी शाहरुख़ अब अपने आगामी फिल्म ‘डंकी’ को लेकर आशंकित है, और वे नहीं चाहते कि 22 दिसंबर को इसका ‘सलार’ के साथ टकराव हो। हां, आपने सही पढ़ा है। जिस आदमी को ‘जवान’ और ‘पठान’ जैसी ‘शानदार सफलताएं’ मिलीं, वह अचानक संदेह के बवंडर में फंस गया है।

अभी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन बी-टाउन की सड़कों पर खबर है कि शाहरुख खान की ‘डनकी’ सुरक्षित रिलीज डेट के लिए रणनीतिक कदम उठाने पर विचार कर रही है। लेकिन कब? ख़ैर, यह एक अलग रहस्य है।

परन्तु किंग खान को भय किस बात का है और आखिर क्यों? क्या वे इस बात से भयभीत है कि इनका स्टारडम एक क्लैश से खतरे में आ जाएगा? अगर इस दिशा में भी वो सोच रहे हैं तो ये ख्याल काफी हास्यास्पद है, क्योंकि अक्षय कुमार ये जानते हुए भी कि वे सन्नी पाजी के ‘ग़दर २’ को नहीं पछाड़ पाएंगे, 11 अगस्त को अपनी “OMG 2” लेकर आये थे!

एक कारण ये भी हो सकता है कि ‘पठान’ और ‘जवान’ द्वारा दुनिया भर में 1000 करोड़ की अच्छी कमाई करने के बावजूद, भारतीय दर्शक अब भी इसे “ब्लॉकबस्टर!” नहीं मानते। कुछ तो यह दावा करने का साहस भी कर रहे हैं कि शाहरुख और उनकी टीम ने बुकिंग में हेरफेर करने और अपनी कम प्रभावशाली फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर असफल होने से बचाने के लिए एक सोची समझी रणनीति अपनाई।

और पढ़ें:- क्यों SRK की फिल्में “Genuine Success” नहीं मानी जाती?

अब ये हालांकि यह एक कांस्पीरेसी थ्योरी की तरह लग सकता है, बॉक्स ऑफिस टकराव के प्रति शाहरुख की बेरुखी आपको ये सोचने पर विवश कर सकती है कि क्या उन दावों में सच्चाई का एक अंश है। बॉक्स ऑफिस पर पुराने जमाने की अच्छी टक्कर से क्यों भागें? विडंबना यह है कि शाहरुख खान के पास तीनों खानों के बीच सबसे अच्छे क्लैश के रिकॉर्ड में से एक है, लेकिन यही व्यक्ति क्लैश से मुंह मोड़ रहा है।

लेकिन यहां कहानी में ट्विस्ट है. 2015 के बाद से, SRK का बॉक्स ऑफिस ट्रैक रिकॉर्ड थोड़ा डांवाडोल रहा है, खासकर जब उन खतरनाक झड़पों की बात आती है। 2015 में, उनकी बहुप्रतीक्षित ‘दिलवाले’ को ‘बाजीराव मस्तानी’ के धमाकेदार प्रदर्शन ने पीछे छोड़ दिया। यह एक करीबी फैसला था, लेकिन विदेशी कलेक्शन ने किसी तरह किंग खान के लिए दिन बचा लिया।

फिर ‘रईस’ आई, जो बॉक्स ऑफिस पर राज करने के लिए पूरी तरह तैयार थी, लेकिन रितिक रोशन की ‘काबिल’ ने पार्टी स्पॉइलर की भूमिका निभाई। लेकिन असली गेम-चेंजर तब आया जब 2018 शाहरुख ने प्रशांत नील के साथ मुकाबला किया, वह व्यक्ति जिसने क्षेत्रीय सीमा को तोड़ने और ‘कोलार गोल्ड फील्ड्स: चैप्टर 1’ के साथ आगे बढ़ने का साहस किया। तब से, SRK का करियर कुछ भी हो लेकिन प्रभावशाली तो नहीं ही रहा है।

वर्तमान में तेजी से आगे बढ़ते हुए, प्रशांत नील अपने आप में एक जबरदस्त ताकत बन गए हैं। वही व्यक्ति जिसने अतीत में शाहरुख को कड़ी टक्कर दी थी, अब अपनी आगामी एक्शन फिल्म ‘सलार’ के जरिए उन्हें बुरे सपने दिखा रहा है। यह ध्यान देने योग्य है कि प्रभास का स्टारडम वर्तमान में ‘आदिपुरुष’ नामक असफलता के कारण खराब दौर से गुजर रहा है।

और पढ़ें: जवान: इसे “Money Heist” का ३ घंटा लम्बा ऑडिशन क्यों नहीं कह सकते?

इसलिए, अगर शाहरुख ‘सलार’ के साथ आमने-सामने जाने का फैसला करते हैं, तो बेहतर होगा कि उनकी ‘डनकी’ शानदार हो। प्रशांत नील की ‘सलार’ में सेंध लगाने के लिए इसे एक पंच या कम से कम ‘जवान’ या ‘पठान’ स्तर का पंच लगाना होगा। इस उच्च जोखिम वाले खेल में, अगर ‘डनकी’ असफल हो जाती है, तो कॉर्पोरेट बुकिंग भी इनकी डूबती नैया नहीं पार लगा पायेगी।

तो, जैसे-जैसे दिसंबर 2023 नजदीक आएगा, सिल्वर स्क्रीन पर नजर बनाए रखें। ‘डनकी’ और ‘सालार’ के बीच टकराव सिर्फ आमने-सामने होने से कहीं अधिक है; यह एक सिनेमाई तमाशा है, भारतीय सिनेमा के भव्य क्षेत्र में बुद्धि और शक्ति की लड़ाई है। चाहे यह बॉलीवुड का स्थायी आकर्षण हो या बहुभाषी सिनेमा की बढ़ती अपील, यह ‘क्लैश मंथ’ भावनाओं, उम्मीदों और बॉक्स ऑफिस आश्चर्य की एक रोलरकोस्टर सवारी होने का वादा करता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version