भारत और यूके में FTA करवाकर ही मानेंगे ऋषि सुनक!

सबसे बड़ा रुपैया!

वो कहते हैं न, बाप बड़ा न भैया, सबसे बड़ा रुपैया! इसी बात को शीघ्र ही यूके के पीएम ऋषि सुनक चरितार्थ करते हुए दिखेंगे, क्योंकि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उनकी आगामी भारत यात्रा के दौरान यह महत्वपूर्ण समझौता सफल हो। यह यात्रा दोनों देशों और उनके व्यापार संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

असल में, यूके के प्रधान मंत्री जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी उपस्थिति के बाद, भारत की अपनी लगातार दूसरी यात्रा के लिए तैयार हैं। विशेष रूप से, इस यात्रा के दौरान उन्हें भारत और इंग्लैंड के बीच बहुप्रतीक्षित क्रिकेट मैच देखने का भी अवसर मिल सकता है।

परन्तु ऋषि सुनक का मूल उद्देश्य है यूके और भारत के बीच लम्बे समय से प्रस्तावित FTA को लागू करवाना। जैसा कि द बिजनेस लाइन सहित मीडिया आउटलेट्स ने रिपोर्ट किया है, इन वार्ताओं की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि शेष मतभेदों को किस हद तक कम किया जा सकता है। शेष बाधाएँ जितनी कम होंगी, सुनक की यात्रा के दौरान एफटीए के मजबूत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

तो नमस्कार मित्रों, और आइये जानें भारत यूके एफटीए में कई देरी के पीछे के कारणों को, और यह भी समझें कि आने वाले वर्षों में यह समझौता भारत और यूके के बीच आर्थिक साझेदारी को नया आकार देने की क्षमता कैसे रखता है।

वर्षों से लंबित एक समझौता

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारत और यूनाइटेड किंगडम एक बहुप्रतीक्षित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को अंतिम रूप देने के कगार पर हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की वर्तमान रिपोर्ट बताती है कि इस महत्वपूर्ण एफटीए सौदे पर औपचारिक हस्ताक्षर अक्टूबर 2023 के अंत तक होने की उम्मीद है। यह दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग में एक उल्लेखनीय कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने लगातार भारत और यूके के बीच संबंधों को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है। उनका समर्पण एफटीए सहित विभिन्न क्षेत्रों तक फैला हुआ है, जो मजबूत आर्थिक साझेदारी को बढ़ावा देने का वादा करता है।

और पढ़ें: कनाडा पर किया भारत ने प्रहार, अनिश्चित काल के लिए वीज़ा पर लगी रोक!

इस समझौते का दायरा बहुत बड़ा है और व्यापार संबंधों पर इसका असर काफ़ी होगा. यूके के व्यापार और व्यापार विभाग (डीबीटी) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यूके और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2022 में अनुमानित 36 बिलियन पाउंड तक पहुंच गया। यह पर्याप्त व्यापार मात्रा इस आसन्न एफटीए के महत्व को रेखांकित करती है।

30 सदस्यीय यूके प्रतिनिधिमंडल के नेतृत्व में यूके और भारत के बीच एफटीए के लिए वर्तमान बातचीत किसी भी शेष मुद्दे को हल करने के लक्ष्य पर केंद्रित होगी। इस महत्वपूर्ण कदम का उद्देश्य दोनों देशों के लिए वार्ता को शीघ्रता से समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त करना है।

परन्तु यूके को भारत के साथ एफटीए की दिशा में अंतिम प्रयास करने में इतना समय क्यों लगा, विशेष रूप से यह देखते हुए कि इस विचार की कल्पना पहली बार 2020 में की गई थी? देरी मुख्य रूप से यूके की असंगत नीतियों के कारण हुई है। भारत के विषय में यूके के परिपक्वता की कमी  ने भारत के साथ एफटीए की संभावना को यदि असंभव नहीं तो अत्यधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया।

अब अगर FTA पर चर्चा करें, तो पिछले साल जनवरी में इस प्रारंभिक उम्मीद के साथ बातचीत शुरू हुई कि दिवाली तक एफटीए संपन्न हो जाएगा। दुर्भाग्य से, ब्रिटेन में राजनीतिक अस्थिरता के कारण बातचीत लंबी चली। ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन के विवादास्पद बयान के बाद मामला और जटिल हो गया, जिन्होंने एफटीए पर विरोध जताया था। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तरह के समझौते से संभावित रूप से ब्रिटेन में भारतीयों के प्रवासन में वृद्धि होगी, जिससे वीजा अवधि की अवधि के बारे में चिंताएं बढ़ जाएंगी।

उनके इस्तीफे और ऋषि सुनक के सत्ता में आने के बाद, एफटीए के लिए नई उम्मीद जगी। फिर भी, चुनौतियाँ कायम रहीं, खालिस्तानी कट्टरपंथी भारत विरोधी आंदोलन एक बार फिर प्रगति में बाधा बनकर उभरा।

स्थिति तब और बिगड़ गई जब खालिस्तानी चरमपंथी अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे ब्रिटेन में खालिस्तानी समर्थकों में अशांति की लहर फैल गई, जिन्होंने भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ करने का प्रयास किया। इन घटनाक्रमों की छाया एफटीए चर्चाओं पर पड़ी। वर्तमान में, भले ही चुनौतियाँ यथावत हैं, परन्तु सुनक प्रशासन कम से कम इतना सुनिश्चित कर रहा है कि कनाडा की भांति भारत से फर्जी पन्गा न मोल लें!

एक तीर, दो निशाने

भारत के साथ मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने में ऋषि सुनक कितने तत्पर है, ये समय ही बताएगा। हालाँकि, अगर हम इनके वर्तमान कार्यों की जाँच करें, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि वह भारत के साथ संबंधों को खतरे में डालने के इच्छुक नहीं है।

निस्संदेह सुनक जस्टिन ट्रूडो के साथ मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध के लिए चर्चित है। फिर भी, यह स्पष्ट है कि सुनक के नेतृत्व में यूनाइटेड किंगडम ने भारत के साथ टकराव में कनाडा का समर्थन नहीं करने का विकल्प चुना है। इस निर्णय के निहितार्थ हैं और न केवल खालिस्तानी ताकतें बल्कि कनाडाई प्रशासन भी सुनक के दृष्टिकोण से निराश हो सकता है। वैसे भी, वे जस्टिन ट्रूडो की कृपा से कनाडा की अर्थव्यवस्था को काफी नुक्सान होने वाला है।

यह सच है कि मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) दोनों देशों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद होगा, लेकिन यह भी एक वास्तविकता है कि ब्रिटेन को भारत की तुलना में इसकी अधिक आवश्यकता है। यह विषमता यूके के लिए तेजी से कार्य करने की आवश्यकता को रेखांकित करती है।

और पढ़ें: भारत के साथ FTA रोक ट्रूडो रच रहा अपना विनाश!

यूके सरकार के लिए अनिवार्यता न केवल आर्थिक क्षेत्र में है, बल्कि व्यापार वार्ता से जुड़े राजनयिक तनावों को भी संबोधित करना है। सबसे बढ़कर, ब्रिटेन खालिस्तानी आतंकवादी संगठनों से निपटने के लिए दृढ़ कदम उठाने के लिए बाध्य है। अगर इन्होने कनाडा की भांति ही असामाजिक तत्वों को बढ़ावा देने की भूल की, तो न ये घर के रहेंगे और न ही घाट के।

यूके के लिए, भारत के साथ एफटीए की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। जबकि बातचीत जारी है, ब्रिटेन को ग्रेटर पिक्चर को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए – कि सौहार्दपूर्ण राजनयिक संबंधों को बनाए रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना। खालिस्तानी उग्रवाद से निपटने के लिए ब्रिटेन की प्रतिबद्धता इस समीकरण में एक महत्वपूर्ण घटक है, और इस मामले में उसके संकल्प के दूरगामी परिणाम होंगे। जैसे-जैसे बातचीत आगे बढ़ेगी, भारत-ब्रिटेन संबंधों की वास्तविक प्रकृति इसके नेताओं के कार्यों से आकार लेगी।

भारत और यूके के बीच आसन्न एफटीए में दोनों देशों के लिए अपार संभावनाएं हैं। जैसे-जैसे वार्ता अपने निष्कर्ष पर पहुंचती है, यह देखना बाकी है कि दोनों देश शेष चुनौतियों से कैसे निपटेंगे और अपने आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के अवसर का लाभ कैसे उठाएंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version