कनाडा के विरुद्ध फाइनेंशियल टाइम्स ने बनाया भारत का मार्ग सुगम!

कमाल है, इनकी सहायता हमने कब मांगी?

एक समय मुझे लगता था कि राजनीतिक जगत में राहुल गाँधी से दुर्भाग्यशाली कोई नहीं है। परन्तु मानना पड़ेगा जस्टिन ट्रूडो को, कैनेडा के पीएम होक भी उन्होंने राहुल दद्दा को इस क्षेत्र में मात दी है!  ट्रूडो के पास भारत के खिलाफ एक सुनियोजित अभियान के अंतर्गत पश्चिमी जगत में हीरो बनने की शानदार योजना थी, या ऐसा उन्होंने सोचा था। अब राजनीति में छल प्रपंच, दांव पेंच इतना भी अस्वाभाविक है, परन्तु एक छोटी सी भूल ट्रूडो मियां पे बहुत भारी पड़ गई – सबूत, ठोस सबूत का अभाव। म्यान में तलवार न हो, और सोचे कि दुर्ग पर विजय मिलेगी, इससे हास्यास्पद और क्या हो सकता है?

परन्तु यही सोचा ट्रूडो मियां ने, और वैश्विक मंच पर भारत को अलग-थलग करने की इनकी भव्य योजना औंधे मुंह गिर पड़ी। अब मरता क्या न करता, उन्होंने अपने सबसे भरोसेमंद मित्रों का सहारा लिया – वैश्विक मीडिया की ओर रुख किया। परन्तु इनकी कवरेज तो देखकर भारत भी सोचता होगा – कमाल है, इनकी सहायता कब मांगी थी?
तो सभी को हमारा नमस्कार, और आज हमारी चर्चा होगी फाइनेंशियल टाइम्स की उस रिपोर्ट पर, जो कहने को ट्रूडो के पक्ष में लिखी गई थी, पर उलटे वह भारत का ही काम सुगम बना रही है, और अंत में पोपट क्यों ट्रूडो का ही बनेगा!

ट्रूडो के दावे सिर्फ बकैती है!

देखिये, फाइनेंशियल टाइम्स की इसमें कोई गलती नहीं। उन्होंने तो अपनी रिपोर्ट में पूरा प्रयास किया है कि जस्टिन ट्रूडो को एक छोटे से, भोले से, मासूम बच्चे के रूप में चित्रित करे, जिसे भारत नाम का एक ‘दुष्ट छात्र’ सता रहा है।

ये समस्त माथापच्ची तब प्रारम्भ हुई, जब जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंसियों की संलिप्तता का आरोप लगाया, और इसके समर्थन में कोई ठोस साक्ष्य नहीं प्रदान किया! दूसरी ओर, फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट ने संकेत दिया कि हालांकि भारत ने दावों को खारिज कर दिया था, लेकिन उसने मामले में अपनी संलिप्तता से इनकार नहीं किया था। रिपोर्ट के अनुसार, “बैठक से परिचित लोगों के अनुसार, भारत ने हत्या में शामिल होने की बात स्वीकार नहीं की लेकिन दावे से इनकार नहीं किया। भारत सरकार ने कहा कि उसने आरोपों को खारिज कर दिया है।”

और पढ़ें: अब ट्रूडो के दावों को कैनेडियाई मीडिया ही कर रहा “फैक्ट चेक!”

इसके बाद एक रहस्योद्घाटन हुआ कि कनाडाई संसद में ट्रूडो का बयान भारत के साथ कई हफ्तों की गुप्त कूटनीति के बाद आया, जो कि हत्या की पुलिस जांच में भारत के सहयोग को सुरक्षित करने में विफल रहा था। यहां तक कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जी20 बैठक के दौरान भी भारत ने सहयोग करने से साफ इनकार कर दिया. पहले की बातचीत में, भारत कनाडा से जांच रोकने का आग्रह करने की हद तक चला गया था, जैसा कि फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है।

अब, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फाइनेंशियल टाइम्स कभी भी भारत का समर्थक नहीं है। हालाँकि, जैसे-जैसे हम रिपोर्ट में आगे बढ़ते हैं, उन्होंने अनजाने में भारत का काम बहुत आसान कर दिया है। उनकी रिपोर्ट के अनुसार, “कनाडाई मीडिया ने बताया है कि ओटावा के पास भारतीय राजनयिकों से जुड़ी बातचीत के कुछ अंश हैं जो पिछले जून में निज्जर की गोलीबारी में आधिकारिक संलिप्तता की ओर इशारा करते हैं।

भारत ने ऐसे किसी भी सबूत को देखने से इनकार किया है। ओटावा के पास भारत सरकार के साथ साझा करने की क्षमता सीमित है।” , मामले से परिचित लोगों के अनुसार, आंशिक रूप से खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्रोतों और तरीकों की रक्षा करने के लिए, लेकिन हत्या की जांच से समझौता करने से बचने के लिए भी। सरल शब्दों में, फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा है कि कनाडा के पास भारत की भागीदारी के अपने दावों को साबित करने के लिए बहुत कम या नगण्य सबूत हैं। इसी को कहते हैं, आसमान से गिरे, खजूर के पेड़ पर अटके!

 FT को ऐसे सुझावों के लिए आभार!

परन्तु रुकिए, ये तो कुछ भी नहीं है। फाइनेंशियल टाइम्स (एफटी) ने एक कदम आगे बढ़कर बड़ी संख्या में कनाडाई राजनयिकों की राजनयिक छूट को रद्द करने के ‘भारत की मंशा’ का खुलासा करने का दावा किया है। उनकी रिपोर्टों के अनुसार, नई दिल्ली ने ओटावा को 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस लाने की दृढ़ता से सलाह दी है। इस निर्देश का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप उन राजनयिकों के लिए राजनयिक छूट समाप्त हो जाएगी जो उस तिथि से आगे रहने का विकल्प चुनते हैं। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, कनाडा वर्तमान में भारत में 62 राजनयिक रखता है, और एफटी रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने स्पष्ट रूप से कहा है कि उनकी संख्या 41 कम की जानी चाहिए।

अब कमाल की बात ये है कि इस विषय पर अभी विदेश मंत्रालय ने कोई विशेष संकेत भी नहीं दिए, तो फाइनेंशियल टाइम्स को इतना डिटेल में कैसे पता? परन्तु जब ऐसे सुझाव दे ही रही है ये इकाई, तो क्यों न बच्चे की इच्छा पूरी कर दी जाए?

और पढ़ें: Nijjar killing: वाशिंगटन पोस्ट ने खोली निज्जर के मृत्यु की पोल!

वास्तव में, हमारी सरकार कनाडा से अपने राजदूतों को वापस बुलाकर, उन्हें किसी भी प्रकार के चरमपंथियों के तुष्टीकरण के कारण भू-राजनीति के क्षेत्र में प्रभावी रूप से ‘अछूता’ के रूप में नामित करके एक कदम आगे ले जा सकती है। वास्तव में, निज्जर हत्या मामले पर इस राजनयिक गतिरोध के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीज़ा सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

जस्टिन ट्रूडो की आकांक्षाओं के विपरीत, यह कनाडाई ही हैं जो खुद को वैश्विक मंच पर अलग-थलग पाते हैं। तथाकथित “फाइव आइज़” गठबंधन सहित प्रमुख महाशक्तियों ने बड़े पैमाने पर भारत के रुख के पीछे अपना समर्थन दिया है। पाकिस्तान को छोड़कर, भारत के अधिकांश पड़ोसी आश्चर्यजनक रूप से भारत के साथ जुड़ रहे हैं, और कनाडा पर असामाजिक तत्वों, विशेषकर आतंकवादियों को आश्रय देने का आरोप लगा रहे हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि जस्टिन ट्रूडो हर गुजरते दिन के साथ अपनी राजनीतिक कब्र और गहरी खोदते जा रहे हैं। वाशिंगटन पोस्ट और फाइनेंशियल टाइम्स ने अनजाने में अपनी रिपोर्टों से भारत के दावों को मजबूत किया है, जिससे इस राजनयिक गतिरोध में हमारी स्थिति मजबूत हुई है। ट्रूडो का इरादा शायद खुद को एक वैश्विक नायक के रूप में चित्रित करने का था, लेकिन हुआ ठीक उल्टा!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version