Operation Ajay: जयशंकर हो साथ तो किस बात की चिंता?

भारत और भारतीयों की रक्षा सर्वोपरि!

इज़राइल-हमास संघर्ष के बीच, भारत ने एक बार फिर दुनिया को दिखाया है कि वह कूटनीतिक और सांस्कृतिक रूप से एक ताकतवर राष्ट्र क्यों है। जैसा कि दुनिया मध्य पूर्व में उथल-पुथल देख रही है, भारत ने इज़राइल को अपना दृढ़ समर्थन दियाहै। इतना ही नहीं, एस जयशंकर के कुशल नेतृत्व में विदेश मंत्रालय यह सुनिश्चित कर रहा है कि इजराइल के संघर्ष क्षेत्रों में कोई भी भारतीय फंसा न रहे।

शुक्रवार की एक उज्ज्वल सुबह, इजरायल में चल रहे युद्ध के कारण फंसे भारतीयों के पहले जत्थे को लेकर एक उड़ान नई दिल्ली पहुंची। यह मिशन, जिसे उपयुक्त नाम ‘ऑपरेशन अजय’ दिया गया है, अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के प्रति भारत की अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। इजराइल से कुल 212 भारतीय नागरिक दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर व्यक्तिगत रूप से उनका स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे।

‘ऑपरेशन अजय’ के तहत, खतरे में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए विशेष चार्टर्ड उड़ानें तैनात की जा रही हैं। अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय नौसेना के जहाज इस नेक मिशन में मदद के लिए तैयार हैं। केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने यात्रियों को आश्वस्त करते हुए इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक भारतीय की सुरक्षा के लिए भारत का समर्पण दृढ़ है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी के दृढ़ नेतृत्व को जाता है।

और पढ़ें: Nijjar killing: वाशिंगटन पोस्ट ने खोली निज्जर के मृत्यु की पोल!

“हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी पीछे नहीं छोड़ेगी। हमारे प्रधान मंत्री उनकी रक्षा करने और उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए दृढ़ हैं। हम विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, विदेश मंत्रालय की टीम और इस विमान के चालक दल के आभारी हैं।” इसे संभव बनाने के लिए, हमारे प्रियजनों को उनके परिवारों से सुरक्षित और स्वस्थ रूप से मिलाने के लिए एयर इंडिया की उड़ान के लिए धन्यवाद,” चंद्रशेखर ने हार्दिक आभार व्यक्त किया।

यह ऑपरेशन मोदी सरकार की कूटनीतिक क्षमता में एक और उपलब्धि है। हालांकि बचाव अभियान हमारे देश के लिए कोई नई बात नहीं है, लेकिन 2014 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में भारत ने संकट में फंसे हर भारतीय को वापस लाने के लिए एक आक्रामक नीति अपनाई, भले ही वे किसी भी देश में फंसे हो।

2014 में, जब आईएस बलों और इराकी सेना के बीच गृहयुद्ध तेज हो गया, तो 46 भारतीय नर्सों ने खुद को इराक के तिकरित के एक अस्पताल में आईएसआईएस आतंकवादियों के कब्जे में पाया। जब भारत ने इन नर्सों को बचाने के लिए एक साहसी और सफल ऑपरेशन शुरू किया। उन्हें घर पहुंचाने के लिए एयर इंडिया का एक विशेष विमान दिल्ली से एरबिल भेजा गया। उनकी सुरक्षित वापसी भारत की अपने नागरिकों की भलाई के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण थी, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।

करुणा और समर्पण की भावना यहीं ख़त्म नहीं हुई। यमन से लेकर यूक्रेन तक, भारत न केवल अपने नागरिकों को निकालने में, बल्कि जरूरतमंदों की मदद के लिए भी आगे बढ़ता रहा। इस मानवीय पहल से भारत को दुनिया भर से प्रशंसा मिली। इसने भारत की करुणा, कूटनीति और संकट के समय अपने नागरिकों के साथ खड़े रहने की अटूट प्रतिबद्धता के गहरे मूल्यों को प्रदर्शित किया।

यमन में 2015 में नागरिक अशांति के दौरान भारत ने अपने नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन राहत’ शुरू किया था। यमन से कुल 4640 भारतीय नागरिकों और 41 विभिन्न देशों के 960 विदेशी नागरिकों को निकाला गया। भारत का तेज़ और सफल ऑपरेशन मानवीय बचाव अभियानों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मानक बन गया।

और पढ़ें: “नमस्ते फ्रॉम भारत”: वैश्विक व्यवस्था के लिए जयशंकर का स्पष्ट सन्देश!

इसी तरह, जब 2022 में यूक्रेन में संघर्ष छिड़ गया और भारतीय छात्र फंसे हुए थे, तो भारत ने उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए तुरंत कार्रवाई की। यह मिशन अपने नागरिकों के कल्याण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और जरूरतमंद लोगों को उनकी राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना सहायता प्रदान करने की इच्छा का एक चमकदार उदाहरण था।
संकट के समय में, दुनिया ऐसे देशों की ओर देखती है जो अपने नागरिकों के प्रति करुणा, कूटनीति और जिम्मेदारी की भावना का उदाहरण प्रस्तुत करते हैं। जैसा कि मौजूदा इज़राइल-हमास संघर्ष और पिछले अंतरराष्ट्रीय संकटों के दौरान देखा गया है, भारत ने लगातार इन मूल्यों का प्रदर्शन किया है। देश संकट में फंसे अपने नागरिकों के लिए आशा और आश्वासन की किरण बनकर खड़ा है, जो इस विश्वास का प्रतीक है कि कोई भी भारतीय कभी भी पीछे नहीं रहेगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version