भारत में ट्रूडो की खिंचाई पर कनाडा के नेता प्रतिपक्ष ने कसा तंज!

“वहां का तो उपहास का पात्र है ट्रूडो!”

ऐसा लगता है कि कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को लेकर कई लोगों का धैर्य जवाब दे रहा है। कनाडा में एक नेपाली रेडियो स्टेशन के साथ हाल ही में एक पॉडकास्ट साक्षात्कार में, कनाडा की कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पियरे पोइलिव्रे, ट्रूडो की आलोचना करने से पीछे नहीं हटे, खासकर भारत के साथ बिगड़ते संबंधों के संबंध में।

पोलिएवरे ने कनाडाई प्रधान मंत्री पर ‘भारत में हंसी का पात्र’ बनने का आरोप लगाते हुए कोई शब्द नहीं कहा। उनके अनुसार, नई दिल्ली के साथ राजनयिक संबंधों के प्रति ट्रूडो का दृष्टिकोण न केवल उल्टा पड़ गया है, बल्कि उन्हें पृथ्वी के सबसे बड़े लोकतंत्र में मजाक का पात्र भी बना दिया गया है।

कनाडा में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ने ट्रूडो की आलोचना करते हुए कहा कि वह आठ साल के लंबे समय के बाद किसी लायक नहीं हैं। उन्हें भारत में हंसी का पात्र माना जाता है। प्रधान मंत्री के रूप में कनाडाई लोगों के पसंदीदा उम्मीदवार के रूप में पियरे पोइलिवरे की पार्टी 2025 के आम चुनावों के लिए कुछ जनमत सर्वेक्षणों में आगे चल रही है। पोइलिवरे ने वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह भारत के साथ पेशेवर संबंध बहाल करेंगे।

और पढ़ें:  आतंक फंडिंग पर ढिलाई के लिए ट्रूडो को FATF ले जा सकती भारत!

नेपाली मीडिया आउटलेट नमस्ते रेडियो टोरंटो के साथ इंटरव्यू में पोइलिवरे से कनाडा-भारत संबंधों की स्थिति के बारे में पूछा गया। उन्होंने कहा– ”यह इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे जस्टिन ट्रूडो आठ साल के लंबे समय के बाद कीमत के लायक नहीं हैं। उन्होंने घर पर कनाडाई लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ कर दिया है। उन्होंने विदेशों में हमारे संबंधों को खराब किया है। वह इतने अक्षम और गैर-पेशेवर हैं कि अब हम दुनिया की हर प्रमुख शक्ति के साथ बड़े विवादों में हैं। इसमें भारत भी शामिल है।”

उन्होंने आगे कहा कि हमें भारत सरकार के साथ पेशेवर रिश्ते की जरूरत है। भारत पृथ्वी पर सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हमारे बीच मतभेद होना और एक-दूसरे को जवाबदेह ठहराना ठीक है, लेकिन हमें पेशेवर संबंध रखना होगा और जब मैं इस देश का प्रधानमंत्री बनूंगा तो मैं इसे बहाल करूंगा।”

पोलिवरे ने ट्रूडो की विदेश नीति पर निशाना साधते हुए दावा किया कि चीन देश में हस्तक्षेप कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा- “ट्रूडो के आठ साल के कार्यकाल के बाद हमारी प्रतिष्ठा धूमिल हो गई है। बीजिंग हमारे देश में हस्तक्षेप कर रहा है। हमारे लोगों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए कनाडा में पुलिस स्टेशन खोल रहा है। जस्टिन ट्रूडो को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में हंसी का पात्र माना जाता है। बाइडेन ट्रूडो के साथ एक डोरमैट की तरह व्यवहार कर रहे हैं।

और पढ़ें: भारत के साथ FTA रोक ट्रूडो रच रहा अपना विनाश!

कनाडा के मंदिर में तोड़फोड़ और हिंदूफोबिया पर सवाल के जवाब में पोइलिवरे ने कहा कि स्वतंत्रता में बिना किसी डर और बिना तोड़फोड़ के पूजा करने की क्षमता शामिल है। उन्होंने कहा- “मैं हिंदू मंदिरों पर सभी हमलों और हिंदू नेताओं के खिलाफ धमकियों की कड़ी निंदा करता हूं। सार्वजनिक कार्यक्रमों में भारतीय राजनयिकों के प्रति दिखाई गई आक्रामकता पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

मुझे लगता है कि हमला करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए जाने चाहिए।” पिछले महीने कनाडा के समाचार मंच ग्लोबल न्यूज के एक सर्वेक्षण से पता चला कि पोइलिवरे 40% कनाडाई लोगों के लिए प्रधानमंत्री के रूप में पसंदीदा पसंद थे, जबकि ट्रूडो को 31% लोगों ने पसंद किया था।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version