उत्तराखंड के सिल्कयारा सुरंग हादसे की कहानी: 41 श्रमिकों का बचाव मिशन

सिल्कयारा सुरंग में आख़िर ऐसा क्या हुआ?

नितिन गडकरी, पुष्कर धामी, उत्तराखंड, सिल्कयारा सुरंग, सिल्कयारा, NDRF, SDRF, BRO, NHIDCL, ITBP

रविवार, 12 नवंबर के प्रातःकाल के समय में, उत्तरी उत्तराखंड में एक निर्माण दुर्घटना का दृश्य सामने आया, जब एक निर्माणाधीन सुरंग गिर गई, जिससे 41 श्रमिकों के लिए एक बहुत कठिन स्थिति उत्पन्न हुई। इस घटना के बाद मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए तत्काल और जटिल बचाव अभियान शुरू किया गया। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले श्रमिकों ने खुद को उत्तरकाशी-यमनोत्री मार्ग पर स्थित ध्वस्त सिल्कयारा सुरंग की उथल-पुथल में फंसा हुआ पाया।

स्थिति की गंभीरता के बीच, सिल्क्यारा नियंत्रण कक्ष ने सोमवार, 13 नवंबर को बताया कि फंसे हुए व्यक्तियों के साथ वॉकी-टॉकी के माध्यम से संचार स्थापित किया गया था। खुश होने की बात ये थी की सभी 41 श्रमिकों को कोई नुकसान नहीं हुआ। उनकी जरूरतों पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए, एक अनूठा समाधान तैयार किया गया: लगभग 60 मीटर की दूरी तक फैले एक संपीड़न पाइप के माध्यम से फंसे हुए श्रमिकों तक भोजन भी पहुंचाया गया।

सिल्कयारा सुरंग, चार धाम ऑल-वेदर रोड परियोजना का एक महत्वपूर्ण घटक, इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण मुख्य ध्यान केंद्र बन गया। यह सुरंग, क्षेत्र में बुनियादी विकासों का प्रमाण है, इसे उत्तराखंड में  Rs 12,000 करोड़ के हाईवे विस्तार परियोजना का हिस्सा बनाने के रूप में निर्मित किया जा रहा था – यह सेंट्रल सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल है।

ये घटना मुख्य केंद्र बनना तब शुरू हुई, जब यूनियन सड़क परिवहन और मार्गमंत्री नितिन गडकरी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने 19 नवंबर, रविवार को सिल्कयारा सुरंग में सहायता पहुँचाने की शुरुआत की। स्थिति की तात्कालिकता स्पष्ट थी, क्योंकि श्रमिक पहले से ही आठ दिनों से फंसे हुए थे, जिस कारण से तीव्र और निर्णायक प्रतिक्रिया की आवश्यकता थी।

नितिन गडकरी ने साइट का निरीक्षण करने के बाद विश्वास जताया कि विकसित (Advanced) ड्रिलिंग मशीन की तैनाती से बचाव अभियान में तेजी आएगी, साथ ही आश्वासन दिया कि अगले दो दिनों के भीतर फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचा जाएगा। श्रमिको की जान बचाने के सर्वोपरि महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “हमारी प्राथमिकता उनकी जान बचाना है। काम युद्ध स्तर पर है।”

और पढ़ें: नीतीश कुमार की अश्लील टिप्पणी पर पीएम मोदी का पलटवार

अपने स्थलीय निरीक्षण के बाद एक प्रेस वार्ता में, गडकरी ने बचाव अभियान के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की रूपरेखा प्रस्तुत की। सरकारी और निजी दोनों एजेंसियों की भागीदारी के साथ, फंसे हुए श्रमिकों से संपर्क करने के लिए एक लंबवत ड्रिलिंग तंत्र चलाय गया। सरकार बचाव प्रयासों को बढ़ाने के लिए अमेरिकी विशेषज्ञों के साथ-साथ एक रोबोटिक्स टीम को शामिल करने सहित सभी संभावित समाधानों पर विचार भी कर रही थी।

श्रमिकों की भलाई के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए, गडकरी ने जोर देकर कहा कि अधिकारी पूरी तरह से उनकी सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। फंसे हुए श्रमिकों तक भोजन, दवा, पानी और ऑक्सीजन सहित आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने की सुविधा के लिए छह इंच का पाइप लगाया गया है। गडकरी ने पाइप के माध्यम से काजू, पिस्ता और मेवे के प्रारंभिक प्रावधान भेजे, और साथ ही साथ उन्होंने आश्वासन दिया कि रोटी सब्जी जैसी अधिक महत्वपूर्ण वस्तुएँ भी जल्दी ही पहुंचाई जाएगी।

गडकरी ने यह भी खुलासा किया कि घटना के मूल कारण की जांच के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। गडकरी ने बताया कि विशेष घटना की कठोरता से जांच कर रहे हैं। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण सहित विभिन्न एजेंसियों की भागीदारी ने विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने के व्यापक प्रयास का प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंताओं को व्यक्त करते हुए सामूहिक प्रयासों पर विश्वास जताते हुए कहा, ”हम सफल होंगे.”

गडकरी ने श्रमिकों की सुरक्षा के प्रति अटूट प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए उत्तराखंड सरकार और भारत सरकार के सहयोगात्मक प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। संबंधित अधिकारियों के साथ दो घंटे तक चली बैठक ने बहुआयामी बचाव रणनीति की नींव रखी। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रधान मंत्री कार्यालय, सुरंग विशेषज्ञों और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों सहित विभिन्न सरकारी एजेंसियों की विशेषज्ञता पर आधारित छह वैकल्पिक विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

और पढ़ें: वैश्विक भूख के लिए पीएम मोदी का विजन: ‘बाजरा में प्रचुरता’ ग्रैमी बज़ 

गडकरी ने रेखांकित किया कि प्राथमिक ध्यान फंसे हुए पीड़ितों के लिए तत्काल राहत पर था, जिसमें भोजन, दवा और ऑक्सीजन जैसी आवश्यक आपूर्ति के प्रावधान को प्राथमिकता दी गई थी। गडकरी ने दोहराया, “हमें किसी बात की चिंता नहीं है लेकिन एकमात्र प्राथमिकता (श्रमिकों की) सुरक्षा है।”

विस्तृत बचाव योजनाओं के बारे में बताते हुए, गडकरी ने फंसे हुए श्रमिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से छह-मोर्चे की रणनीति की रूपरेखा के बारे में भी बताया

जैसे ही उत्तरी उत्तराखंड की निर्माणाधीन सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के लिए बचाव अभियान अपने दूसरे सप्ताह में प्रवेश कर रहा है, प्रयासों की एक विस्तृत श्रृंखला सामने आ रही है, जिसमें नवीनीकरण, सामंजस्य और हिमालयी इलाके में निहित चुनौतियों का मिश्रण है।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

प्रारंभिक चरणों में, माइक्रो-ड्रोन कैमरों ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, खुली जगहों के लिए ढही हुई सुरंग की सावधानीपूर्वक स्कैनिंग की। इस रणनीतिक खोज ने पहाड़ी की चोटी से ना केवल एक महत्वपूर्ण आपूर्ति लाइन डालने का मार्ग दिखाया, बल्कि नीचे फंसे लोगों तक आशा भी पहुंचाई।

बचाव प्रयास एक सहयोगात्मक प्रयास रहा है, जिसमें राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), बॉर्डर रोड्स आर्गनाइजेशन (BRO), नेशनल हाईवे और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHIDCL), और इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP) जैसी कई एजेंसियों ने साथ मिलकर किया है। उनका सामूहिक दृढ़ संकल्प फंसे हुए श्रमिकों को सुरक्षित लाने की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

हिमालयी इलाके से उत्पन्न अद्वितीय चुनौतियों को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस क्षेत्र की नाजुकता पर प्रकाश डाला, इसकी तुलना दक्कन के ठोस पत्थरों से की। यह सूचना उन जटिलताओं को दिखाती है जो स्थानीय दलों को इस भूगोलगत कठिन परिस्थिति में काम करते हुए का सामना करना पड़ रहा है।

बचाव कार्यों के बीच, एक मार्मिक क्षण सामने आया जब उत्तर प्रदेश के एक अधिकारी अरुण कुमार मिश्रा ने ह्यूम पाइप (Hume Pipe) का उपयोग करके फंसे हुए श्रमिकों से संवाद किया। सुरंग की गहराई से दबी आवाजें तेजी से बचाव की गुहार लगा रही थीं, और भोजन और पानी के प्रावधान के बावजूद उनके सामने आने वाली चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का विवरण दे रही थीं।

चूँकि कठिन परीक्षा जारी है, बचाव टीमों का समर्पण अटूट बना हुआ है। इसके साथ ही, निर्माण कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के माध्यम से व्यक्त सहकर्मियों की निराशा, स्थिति की तात्कालिकता और गंभीरता को भी बढ़ाती है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version