हमास का बचाव करने के लिए “द हिन्दू” की लगाई इज़रायली राजदूत ने क्लास

“The Hindu” अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारी नाक कटवा रहा.

पत्रकारिता के विशाल क्षेत्र में, द हिंदू एक बार फिर सुर्खियों में है, लेकिन सही कारणों से नहीं। जिस किसी ने भी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं या समाचारों की बेहतर समझ के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में इस अखबार की सिफारिश की है, उसके लिए यह दो बार सोचने का समय हो सकता है। भारत के स्वयंभू अंग्रेजी दिग्गज को हाल ही में अपने विवादास्पद कार्यों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है।

इस बार, अख़बार ने फ़िलिस्तीनी संगठन हमास के एक अधिकारी मौसा अबू मरज़ौक के लिए एक मंच प्रदान करने का निर्णय लिया। इसने उनका एक साक्षात्कार आयोजित किया और इस दुस्साहसिक कदम पर किसी का ध्यान नहीं गया।

भारत, श्रीलंका और भूटान में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने मौसा अबू मार्ज़ौक का साक्षात्कार लेने के द हिंदू के फैसले पर अपनी कड़ी अस्वीकृति व्यक्त की। अखबार के प्रधान संपादक, सुरेश नामबाथ को संबोधित एक खुले पत्र में, गिलोन ने शब्दों में कोई कमी नहीं की। उन्हें साक्षात्कारकर्ता का चयन “अरुचिकर” लगा और वे प्रकाशन से बहुत निराश हुए।

और पढ़ें: इज़राइलियों ने किया UN अधिकारियों का वीज़ा बंद!

विचाराधीन साक्षात्कार 27 अक्टूबर को द हिंदू की पाक्षिक अंग्रेजी पत्रिका फ्रंटलाइन में प्रकाशित हुआ था। गिलोन अपनी आलोचना में अकेले नहीं थे; उन्होंने बताया कि द हिंदू का रुख कांग्रेस समेत कई अन्य भारतीय वामपंथी मीडिया आउटलेट्स और राजनीतिक दलों के अनुरूप है। उन्होंने लगातार इज़राइल को बदनाम करते हुए हमास के लिए सहानुभूति बटोरने की कोशिश की है, खासकर जब से हमास ने इज़राइल पर हिंसक हमला किया है, जिसके परिणामस्वरूप शिशुओं और बुजुर्गों सहित कई निर्दोष इज़राइली नागरिकों की मौत हो गई है।

यह पहली बार नहीं है कि द हिंदू अपनी रिपोर्टिंग को लेकर विवाद के केंद्र में है। कुछ ही महीने पहले, द हिंदू की पूर्व संपादक मालिनी पार्थसारथी ने सार्वजनिक रूप से अखबार के संपादकीय विकल्पों की आलोचना की थी। उन्होंने एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) विधायकों के एक अलग समूह के प्रति द हिंदू के तिरस्कारपूर्ण लहजे की आलोचना की और उनके कार्यों को महज “धुआं और दर्पण का खेल” बताया। पार्थसारथी ने भाजपा के संबंध में अखबार द्वारा “प्लेबुक” शब्द के इस्तेमाल पर सवाल उठाया और सुझाव दिया कि प्लेबुक केवल एक राजनीतिक दल के लिए नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि द हिंदू ने अपना निष्पक्ष और तटस्थ टिप्पणीकार खो दिया है।

और पढ़ें: इज़राएल हमले को उचित ठहराने पर ज़ुबैर की हुई ‘वैश्विक कुटाई’!

ऐसी दुनिया में जहां जानकारी हमारी उंगलियों पर है, सटीक, निष्पक्ष और पारदर्शी कवरेज प्रदान करने में पत्रकारिता की भूमिका पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। पत्रकारिता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने की जिम्मेदारी द हिंदू जैसे मीडिया आउटलेट्स पर आती है। जब समाचार पत्र इस रास्ते से भटक जाते हैं, तो वे न केवल अपनी विश्वसनीयता को ख़तरे में डालते हैं, बल्कि पाठकों का उन पर जो भरोसा होता है, उसे भी ख़त्म कर देते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version