क्यों फ्लॉप हुई डंकी?

डंकी, फ्लॉप

शाहरुख खान के ग्रह नक्षत्र इस वर्ष ‘पठान’ और ‘जवान’ जैसी सफलताओं के साथ उन्नत दिख रहे थे। इसलिए डंकी से बहुत आशाएं थीं। लेकिन राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित और तापसी पन्नू, बोमन ईरानी और विक्की कौशल जैसे बड़े नामों वाली शाहरुख खान की नवीनतम रिलीज ‘डंकी’ को बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ा। एक प्रसिद्ध निर्देशक और एक सुपरस्टार होने के पश्चात भी, फिल्म ने आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया। इसने अपने सातवें दिन केवल 9.75 करोड़ की कमाई की, और 27 दिसंबर, 2023 को केवल 22.28% हिंदी भाषी दर्शक इसे देखने गए।

ये रहे फिल्म के फ्लॉप होने के 5 कारण

  1. निम्न कोटि का निर्देशन

“डंकी” की कथा, असामान्य तरीकों से विदेश जाकर अपने जीवन को बेहतर बनाने का प्रयत्न कर रहे लोगों के बारे में था अर्थात अवैध आप्रवासन। परन्तु हिरानी इस कथा को एक विश्वसनीय और मनोरंजक कथा में बदलने में सर्वथा असफल रहे। कई आलोचकों को लगा कि फिल्म ने अवैध आप्रवासन के नूतन विचार को सिनेमा के पटल पर कदापि जीवंत नहीं किया, जिससे दर्शक ठगे से रह गए।

  1. प्रथम प्रभाव – प्रभावहीन प्रभाव

प्रथम प्रभाव बहुत मायने रखता है, और ‘डंकी’ ने अपने पहले दिन कोई शक्तिशाली प्रभाव नहीं डाला। लोगों और समीक्षकों की प्रतिक्रिया मिली-जुली थीं और इसी कारण बहुत से लोग इसे सिनेमाघरों में देखने नहीं गए।

  1. विक्की कौशल वाली भूल

सिनेमा में विक्की कौशल के चरित्र के त्वरित मृत्यु ने कई प्रशंसकों को निराश किया। विक्की कौशल के ‘डंकी’ में अभिनय की बहुत प्रशंसा की गयी परन्तु उनके चरित्र के मृत होने के पश्चात एक ऐसा अंतर पैदा हुआ जिसे भरने के लिए फिल्म को संघर्ष करना पड़ा।

  1. तापसी पन्नू

तापसी पन्नू को उनकी भूमिका के लिए कड़ी आलोचना मिली, विशेष रूप से वृद्ध महिला के रूप में उनका अभिनय लोगों को नाटकीय लगा। कुछ दर्शकों ने उनके अभिनय को अत्यधिक नीरस पाया, फिल्म को मिलने वाली मिश्रित समीक्षाओं में तापसी का बड़ा योगदान रहा।

  1. एसआरके ही एसआरके

डंकी के फ्लॉप होने का एक और कारण हो सकता है – एसआरके ही एसआरके। आप बात समझिये। अक्षय ही अक्षय वाले दौर के कारण अब अक्षय कुमार एक हिट फिल्म के लिए लालायित हैं । 2023 में ही शाहरुख खान की दो बड़ी फिल्में आयीं, कट्टर प्रशंसकों को छोड़कर, बाकी लोग ‘एसआरके ही एसआरके’ सिंड्रोम के कारण तनिक निरुत्साह ही दिखे। शाहरुख खान की अन्य बड़ी फिल्मों के बाद ‘डंकी’ रिलीज हुई, कारण दर्शकों से ठंडी प्रतिक्रिया मिली।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

तो क्या है जनता का निर्णय

बॉलीवुड की वर्तमान प्रतिस्पर्धी दुनिया में, एक फिल्म का प्रचार इसकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होता है। दुर्भाग्य से, “डंकी” का रिलीज़ से पूर्व पर्याप्त प्रचार नहीं हुआ, जिसने दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर आकर्षित करने की इसकी क्षमता को अवश्य प्रभावित किया होगा। भले ही यह फिल्म पूरी तरह से फ्लॉप या पूरी तरह से वित्तीय विफलता नहीं रही हो, लेकिन शाहरुख खान और राजकुमार हिरानी की पहली फिल्म से लोगों को एक ब्लॉकबस्टर की आशा थी, संभवतः 500 करोड़ का आंकड़ा भी पार करने की आशा थी, परन्तु ‘डंकी’ अब इन ऊंचे लक्ष्यों तक नहीं पहुंच सकती है।

संक्षेप में, बॉक्स ऑफिस पर ‘डंकी’ का कम प्रभावशाली प्रदर्शन कई मुद्दों का मिश्रण प्रतीत होता है, जिसमें निर्देशन, कड़ी प्रतिस्पर्धा, एक प्रमुख चरित्र का त्वरित प्रस्थान और आलोचकों और दर्शकों की मिश्रित प्रतिक्रिया सम्मिलित हैं। हालांकि फिल्म अपनी लागत को पूर्ण कर सकती है, लेकिन अब इसे व्यावसायिक सफलता तो नहीं कहा जा सकता है।

शाहरुख खान के समर्पित प्रशंसकों ने भले ही फिल्म को आर्थिक रूप से बचा लिया हो, लेकिन बजट और निर्माताओं द्वारा बनाए गए वातावरण को देखते हुए फिल्म का प्रभाव निराशाजनक ही प्रतीत होता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version