नॉएडा, अपार्टमेंट्स और कुत्ते – बड़ी विचित्र स्थिति है

मैं यह कहकर प्रारम्भ करूँगा कि मुझे कुत्तों से अतिशय लगाव है। बचपन में हम एक बड़े घर में रहते थे जहाँ हमारे साथ तीन विशाल कुत्ते रहते थे जिनके नाम थे – विनोद खन्ना, राजेश खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा। हम सब भाई बहन कजिन्स बड़ा प्रेम करते थे उन्हें। उनके पास मौज-मस्ती करने के लिए एक विशाल छत और दौड़ने के लिए एक बड़ा सा बागीचा था। हालाँकि ये तीनों भर भर के खाते थे और कभी-कभी लंबे समय तक भौंकते थे, लेकिन उन्होंने अपने पूरे जीवन में कभी किसी को काटा नहीं। दुर्भाग्य से, एक-एक करके उनका निधन हो गया, जिससे हमें काफी दुख हुआ।

2021 में, मेरे एक दोस्त ने मुझे एक काला लैब्राडोर पप्पी दिया, तब मैं नोएडा में एक 3 बीएचके अपार्टमेंट में रह रहा था। नाम रखा टॉमी शेल्बी. फ्लैट में केवल मैं और मेरी पत्नी रहते थे तो मुझे लगा की पप्पी के लिए यह उपयुक्त होगा। प्रारम्भ में आसान था भी, लेकिन जैसे ही श्वान महोदय अपने पांचवें महीने में पहुंचे,  एकदम उड़नछल्ले हो गए. ये परिसर में हमारे पड़ोसियों के लिए परेशानी पैदा करने लगे। आखिरकार, मुझे शेल्बी को एक दोस्त को देना पड़ा, जिसके पास एक बड़े से बैकयार्ड वाला एक विशाल विला था।

जिस दिन मेरा अपना बँगला होगा, मैं सबसे पहले तो कुत्ता पालूंगा।

परन्तु मैं इतना अवश्य कहूँगा कि दुर्भाग्यपूर्ण वास्तविकता यह है कि कुत्ते अपार्टमेंट में रहने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। वे खुले स्थानों पर फलते-फूलते हैं, इधर-उधर दौड़ने में आनंद लेते हैं, और अजनबियों को सूँघने में उन्हें एक विचित्र आनंद की अनुभूति होती हैं, जिनमें से कुछ को कुत्तों से एलर्जी हो सकती है या उनसे डर लगता हो। एक आधुनिक शहर के अपार्टमेंट में, कुत्तों के पास घूमने के लिए सीमित जगह होती है और सूँघने के लिए बहुत से लोग, कारणवश कुत्ते के मालिकों और अन्य लोगों के बीच अक्सर संघर्ष की स्थिति बन जाती है।

इसे समझने के लिए, आइए अपना ध्यान नोएडा की ओर करते हैं जो है 21वीं सदी का एक मॉडर्न शहर। नोएडा में एक बड़ी अपार्टमेंट सोसायटी में 4000 परिवार आराम से रह सकते हैं, और यहां तक कि सबसे छोटे अपार्टमेंट सोसाइटीज में भी एक हजार से अधिक परिवार रह सकते हैं। अर्थात सीमित क्षेत्र में एक बहुत बड़ी आबादी रहती है। जब आप कुत्तों को इस मिश्रण में सम्मिलित करते हैं, तो संघर्ष अवश्यम्भावी हो जाता हैं। अब इन घटनाओं को देखें।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

7 जुलाई, 2023 को नोएडा के सेक्टर 137 में लॉजिक्स ब्लॉसम काउंटी से एक वीडियो सामने आया, जिसमें निवासियों के बीच एक कुत्ते के muzzle पहनने को लेकर विवाद हो गया। 40 सेकंड के वीडियो में, एक लिफ्ट के अंदर एक जोड़ा, कुत्ते के काटने की घटनाओं की बढ़ती संख्या के कारण एक महिला से अपने कुत्ते पर muzzle  लगाने का अनुरोध करते हुए देखा जा सकता है। कुत्ते की मालकिन ने मना कर दिया, और टकराव बढ़ गया, निवासियों ने उसके फैसले पर सवाल उठाए और तमाचों की बारिश हुई।

17 नवंबर, 2022 को, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने ग्रेटर नोएडा पश्चिम में ला रेजिडेंशिया सोसाइटी में रहने वाले कार्तिक गांधी नाम के एक कुत्ते के मालिक पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना 16 नवंबर को सोसाइटी लिफ्ट में कार्तिक के पालतू कुत्ते द्वारा एक लड़के को काटने के बाद लगाया गया था। यह जी. एन. आई. डी. ए. द्वारा अपने पालतू जानवर को नियंत्रित करने में कुत्ते के मालिक की लापरवाही के लिए इस तरह का जुर्माना लगाने का पहला उदाहरण था। इसके अतिरिक्त, जी. एन. आई. डी. ए. ने कार्तिक को पीड़ित के इलाज का पूरा खर्च वहन करने का निर्देश दिया।

31 अक्टूबर, 2023 को नोएडा आवासीय परिसर में एक और घटना हुई, जिसमें पालतू जानवरों को लेकर विवाद शामिल था। एक लिफ्ट में अपने पालतू जानवर को ले जा रहे एक पुरुष और एक महिला के बीच बहस हाथापाई में बदल गया, थप्पड़ों का आदान-प्रदान हुआ। यह घटना लिफ्ट के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई और सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। विवाद तब शुरू हुआ जब आदमी ने महिला द्वारा अपने कुत्ते को लिफ्ट में लाने पर आपत्ति जताई।

आवारा कुत्तों को खाना खिलाना एक पुण्य कार्य है, हिंदू ग्रंथ भी कहते हैं कि श्वानों को भोजन कराने से व्यक्तियों को उनके बुरे कर्म से मुक्ति मिलती है। हालांकि, आवारा जानवरों को खिलाने का जो फैशन चल रहा है उससे स्थिति परेशानी वाली हो गई है, विशेष रूप से नोएडा जैसे शहरी क्षेत्रों में। अक्सर, आवारा कुत्तों को खिलाने के परिणामस्वरूप आवासीय सोसाइटी के भीतर कुत्तों का जमावड़ा होता है, जिससे निवासियों के लिए विभिन्न चुनौतियां पैदा होती हैं।

नोएडा की एक हाउसिंग सोसाइटी में हाल ही में हुई एक घटना सोसाइटी के भीतर आवारा कुत्तों को खिलाने को लेकर एक महिला और कई निवासियों के बीच गरमागरम बहस के एक वीडियो के कारण वायरल हो गई।

वीडियो महिला के सोसाइटी निवासियों के साथ मौखिक विवाद से शुरू होती है जो उसके कार्यों का विरोध करते हैं। महिला अपनी गतिविधियों के लिए कानूनी समर्थन का हवाला देते हुए कुत्तों को खिलाने को अपना अधिकार बताती है। फिर देवी जी निवासियों को चुनौती दे देती हैं, स्थिति तब शांत होती है जब हाउसिंग सोसाइटी बोर्ड के एक सदस्य महिला के निवास के बारे में पूछताछ करते हैं. हालत बिगड़ता देख, देवी जी चुपचाप निकल लेती हैं।

कैमरे में कैद एक अन्य घटना में, नोएडा के सेक्टर 75 में एक आवासीय परिसर में कुत्तों को खाना खिलाने वाली एक लड़की पर तीन महिलाओं और एक पुरुष ने हिंसक हमला किया था।

एक अन्य दुखद घटना में, आवारा कुत्तों ने एक बच्चे को मार डाला था।

कुत्ते प्रेमियों और निवासियों के समूहों के बीच संघर्ष और बहस को कम करने के लिए, नोएडा प्राधिकरण ने पहले से ही शहर भर के विभिन्न क्षेत्रों में भोजन स्थल निर्धारित किए हैं, लेकिन इस नियम का अक्सर उल्लंघन किया जाता है।

ऐसी स्थितियों में मुद्दा यह हैः कुत्तों के मालिकों को अक्सर सार्वजनिक सहानुभूति मिलती है क्योंकि कुत्तों को क्यूट माना जाता है।

आवारा कुत्तों को खाना खिलाने वालों को अक्सर निस्वार्थ व्यक्तियों के रूप में देखा जाता है जो कोई गलत काम नहीं कर सकते हैं।

जो लोग कुत्तों के मालिकों के साथ संघर्ष करते हैं, उन्हें कुत्तों से घृणा करने वाले हृदयविहीन लोगों की संज्ञा दे दी जाती है।

जो व्यक्ति आवारा कुत्तों को खाना खिलाने वालों को रोकने के लिए हस्तक्षेप करते हैं, उन्हें खलनायक के रूप में देखा जाता है।

हालांकि, निष्पक्ष रूप से स्थिति का आकलन करना आवश्यक है। हर किसी से कुत्ता प्रेमी होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए और कुछ लोग तो कुत्तों से डरते हैं या उन्हें एलर्जी होती है।

सर्वप्रथम और सबसे महत्वपूर्ण, यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं, तो ध्यान से विचार करें कि कुत्ता पालना उचित है या नहीं। यदि पालने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें बाहर निकालते समय muzzle का उपयोग करें और निर्दिष्ट लिफ्टों का ही उपयोग करें। यदि लोग असहज महसूस करते हैं, तो खाली लिफ्ट की प्रतीक्षा करने पर विचार करें।

यदि आपको कुत्तों को खाना खिलाना पसंद है, तो ऐसा अवश्य करिए, लेकिन आवासीय सोसाइटी के भीतर ऐसा करने से बचें। इसके बजाय, खाने के लिए निर्धारित घंटों और स्थानों का पालन करें।

यदि आप खुद को किसी भी प्रकार के संघर्ष की स्थिति में पाते हैं, तो शांत रहने की कोशिश करें। ऐसे विषय बिना आवाज उठाए या मारपीट के भी हल किये जा सकते है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version