रोहित शर्मा के भविष्य की झलक दिख गयी है

Captain Rohit Sharma IPL Mumbai Indians Hardik Pandya

भारत को विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना किए हुए अभी बस 29 दिन हुए हैं। कुछ भारतीय उबर चुके हैं, अधिकांश अभी भी 19 नवंबर की पराजय के दंश से पीड़ा में हैं। भारत, पूरे टूर्नामेंट में सबसे मजबूत टीम होते हुए भी, फाइनल में हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से जीतकर खिताब जीता। कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में, टीम इंडिया के खिलाड़ी, अपने उपविजेता पदक लेते हुए, आँसू रोकते हुए, ड्रेसिंग रूम की और जा रहे थे। यह एक ऐसी स्मृति है जिसे भारतीय क्रिकेट प्रशंसक आसानी से नहीं भूलेंगे।

और अब एक और भयंकर झटका लगा है। रोहित शर्मा का डिमोशन।

45 शतक, 3 एकदिवसीय दोहरे शतक, भारत के लिए एशिया कप और निदाहास ट्रॉफी, मुंबई इंडियंस के लिए 5 विजयी अभियान। एक ही विश्व कप में 5 शतक। 582 छक्के और 1736 चौके। ये हैं रोहित शर्मा। अगर क्रिकेट एक कला है, तो रोहित एक ग्रेड ए कलाकार है। और अगर क्रिकेट युद्ध है, तो रोहित हमारे अब तक के सबसे सक्षम सेनापतियों में से एक है। लेकिन मुंबई इंडियंस ने उन्हें डिमोट कर दिया। दुःख की बात है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अपने कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया है। इस खबर ने क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया है। अपनी हरफनमौला क्षमताओं के लिए जाने जाने वाले हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस छोड़ दिया। इसके बाद मुंबई इंडियंस ने कैमरून ग्रीन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बेच दिया। अब समझ आ रहा है कि यह विनिमय केवल एक खिलाड़ी के लिए नहीं था, बल्कि पांड्या को कप्तान बनाने के लिए था।

यह निर्णय कई प्रश्न उठाता है और साथ ही साथ रोहित शर्मा के भविष्य के बारे में भी महत्वपूर्ण संकेत देता है, विशेष रूप से क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद भारत की सफेद गेंद वाली टीमों के कप्तान के रूप में उनकी भूमिका पर, जिसपर अब एक प्रश्नवाचक चिन्ह लग गया है।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

मुंबई इंडियंस द्वारा रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने का निर्णय कई कारकों से प्रभावित लगता हैः

आलोचकों का तर्क है कि रोहित शर्मा का हालिया आईपीएल प्रदर्शन चिंता का विषय रहा है। हालाँकि क्रिकेट विश्व कप में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी, लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन कम प्रभावशाली रहा है। 2022 सीज़न में, उन्होंने 14 मैचों में 19.14 की औसत से 268 रन बनाए, और 2023 में, उन्होंने 16 मैचों में 20.75 की औसत से 332 रन बनाए। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी कप्तानी की जिम्मेदारियों ने उनकी बल्लेबाजी को प्रभावित किया या नहीं, लेकिन शायद टीम प्रबंधन की दृष्टि में टीम को प्रतिस्पर्धी बने रहने और भविष्य के लिए तैयारी करने के लिए बदलाव की आवश्यकता थी।

आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी को ध्यान में रखते हुए, मुंबई इंडियंस लंबी रणनीति बना रही है। पिछली बड़ी नीलामी में, बी. सी. सी. आई. ने टीमों को तीन भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी थी। मुंबई इंडियंस को तब हार्दिक पांड्या को छोड़ना पड़ा था लेकिन भविष्य में ऐसी स्थितियों से बचने का लक्ष्य रखना था। टीम के लिए संभावित रिटेंशन विकल्पों में सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को कप्तान के रूप में शामिल किया गया है। यदि नियम यही रहते हैं, तो रोहित, अपने हिटमैन की छवि के बावजूद भी, टीम से निकल सकते है।

टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा का भविष्य फिलहाल अटकलों के घेरे में है, फैसले काफी हद तक अजीत अगरकर की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति और कोच राहुल द्रविड़ के इनपुट से प्रभावित होंगे। विश्व कप में उनके प्रदर्शन, विशेष रूप से पावरप्ले के दौरान उनकी बल्लेबाजी ने, टी20 में उनकी संभावित वापसी के बारे में चर्चाओं को जन्म दिया है, संभवतः कप्तान के रूप में भी। मार्च-अप्रैल में आईपीएल के शुरुआती चरण में उनके प्रदर्शन पर बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि वह अपने चिरपरिचित फॉर्म में बल्लेबाजी करते हैं, तो यह उनके अवसरों को काफी बढ़ा सकता है।

आगे जो होना है वो तो होगा ही लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के साथ साथ रोहित शर्मा, आईपीएल क्रिकेट इतिहास के सबसे महान कप्तानों में से एक सदैव कहे जायेंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version