आरफ़ा शेरवानी का मास्टरक्लासः हिंदुत्व के साथ चुनाव जीतो, बाद में धर्मनिरपेक्ष बन जाओ!

3 दिसंबर को आरफ़ा ख़ानम शेरवानी ने पाँच राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणामों पर चर्चा के दौरान चुनावी सफलता के लिए विचारधारा से समझौता करने पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने सुझाव दिया कि चुनाव जीतने के लिए किसी राजनीतिक दल के लिए अपने ‘वैचारिक सिद्धांतों’ से समझौता करना आम बात होनी चाहिए।

अरफा ने न्यूज़लॉन्ड्री के साथ एक सक्षात्कार में देश में नरम हिंदुत्व की राजनीति की उपस्थिति को स्वीकार किया और सवाल किया कि क्या विपक्षी दलों के लिए चुनावी जीत हासिल करने के लिए हिंदुत्व के साथ गठबंधन करना ठीक होगा।

उन्होंने कहा, “नरम हिंदुत्व की यह राजनीति स्पष्ट है, और यह स्पष्ट है कि हम में से कोई भी इससे सहमत नहीं हो सकता है। हालांकि, एक विचार यह भी है कि भारतीय राजनीति पर हिंदुत्व का प्रभाव इतना मजबूत है कि आप एक आदर्शवादी और सैद्धांतिक राजनीति कर हिंदुत्व की राजनीती करने वाले या उससे संतुष्ट रहने वालों को खुश किये बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते।

उन्होंने आगे कहा, “एक बार चुनाव जीतने के बाद आप धर्मनिरपेक्ष राजनीति में शामिल हो सकते हैं। क्या इस समझौते में कोई बुराई है?

पत्रकार अतुल चौरसिया ने उनके सिद्धांत का जवाब देते हुए इसे फिसलन भरा ढलान कहा। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यदि राजनीतिक दल एक विचारधारा अपनाते हैं और हिंदुत्व कार्ड खेलते हैं, तो चुनाव के बाद हितधारकों के दबाव के परिणाम स्पष्ट नहीं होंगे।

और पढ़ें: प्रस्तुत करते हैं, देश विरोधी, हिंदू विरोधी, मुस्लिम विरोधी आरफ़ा खानम शेरवानी

जब आरफ़ा ने सुझाव दिया कि विपक्षी दल चुनाव जीतने के बाद धर्मनिरपेक्ष राजनीति की ओर रुख कर सकते हैं, तो चौरसिया ने यह कहते हुए विरोध किया कि हिंदुत्व का पक्ष लेना केवल चुनावी जीत के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में माना जाएगा। आरफ़ा ने जवाब दिया, “लेकिन किसी भी विचारधारा के लिए, सत्ता में होना आवश्यक है। अगर आप विपक्ष में रहेंगे तो आप क्या करेंगे?

आरफ़ा ख़ानम शेरवानी जैसे व्यक्तियों के लिए, चुनाव जीतना और सत्ता बनाए रखना राजनीतिक विचारधारा पर प्राथमिकता लेता है। यह दृष्टिकोण न केवल राजनीतिक नैतिकता के विपरीत है, बल्कि मतदाताओं के सामने उम्मीदवार की एक विरोधाभासी छवि भी पेश करता है।

केवल चुनावी जीत हासिल करने के लिए हिंदुत्व के साथ गठबंधन करके, जैसा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसे दलों के चुनाव अभियानों में देखा गया है,

जो हिंदुओं के भावनाओं के साथ एक खिलाड़ी से अधिक और कुछ नहीं है पर हम उम्मीद की आशा और समाजधारी की अपेक्षा भी किस्से कर रहे हैं? आरफ़ा शेरवानी से? वो अरफ़ा जो अपने प्रोपगंडा के लिए किसी के पास तक जा सकती थी। खैर चोरिए इसपर फिर कभी

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

आरफ़ा ख़ानम ने मुसलमानों को एक समावेशी दृष्टिकोण अपनाने की भी सलाह दी। यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने समर्थन के लिए विचारधारा में बदलाव का सुझाव दिया है। जनवरी 2020 में, सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान, उन्होंने प्रदर्शनकारी मुसलमानों को ‘रणनीति के हिस्से के रूप में’ समावेशी दिखने की सलाह दी।

उन्होंने अपने आधार को व्यापक बनाने के लिए विरोध प्रदर्शनों को यथासंभव समावेशी बनाने पर जोर दिया। आरफ़ा ने प्रदर्शनकारियों से आग्रह किया कि वे विचारधारा से समझौता किए बिना मुस्लिम पहचान को रणनीतिक रूप से कम करते हुए अन्य धर्मों से संभावित सहयोगियों को अलग-थलग करने से बचने के लिए विरोध प्रदर्शनों के दौरान विशेष धार्मिक नारों को कम करें।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version