‘कोशीश’ से लेकर ‘आंख मिचोली’ तक-भारतीय सिनेमा का पतन दुखद है

हिंदी सिनेमा की दुनिया में, फिल्में अक्सर सामाजिक मूल्यों के प्रतिबिंब के रूप में काम करती हैं, ऐसी कहानियों को प्रस्तुत करती हैं जो दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होती हैं। हालाँकि, हाल ही में आई बॉलीवुड फिल्म ‘आंख मिचोली’ ने विवाद के बीच खुद को पाया है, जिसे विकलांग व्यक्तियों के लिए गोवा राज्य आयुक्त की आलोचना का सामना करना पड़ा है। मुख्य आयुक्त ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 का आह्वान करते हुए फिल्म निर्माताओं और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन ब्यूरो को कथित उल्लंघनों के लिए नोटिस जारी किया है

फिल्म की पठकथा छह लोगों के एक परिवार के आसपास घूमती है, जहाँ चार सदस्य विभिन्न विकलांगताओं से जूझ रहे हैं। कथा मुख्य रूप से मुख्य चरित्र के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जिसे मृणाल ठाकुर द्वारा चित्रित किया गया है। चिंता की बात यह है कि फिल्म का अंतर्निहित आधार यह सुझाव देता है कि विकलांगता एक बीमारी के समान है जिसे छिपाया जाना चाहिए, विशेष रूप से विवाह के संदर्भ में।

यह चित्रण विकलांगता के सामाजिक मॉडल के सिद्धांतों के बिल्कुल विपरीत है, जिसे पीढ़ियों से विकलांगता आंदोलन द्वारा समर्थित किया गया है। इस मॉडल के अनुसार, विकलांगता के स्रोत की पहचान किसी व्यक्ति की चिकित्सा स्थिति के बजाय सामाजिक बाधाओं के रूप में की जाती है।

विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016, समाज में पूर्ण और प्रभावी भागीदारी में बाधा डालने वाली दीर्घकालिक दुर्बलताओं पर जोर देते हुए, सामाजिक अर्थों में विकलांग व्यक्ति को परिभाषित करके इस परिप्रेक्ष्य को और मजबूत करता है।

और पढ़ें: रणदीप हुड्डा का विवाह: कुछ सीखो बॉलीवुड वालो

बताते चले की आर. पी. डब्ल्यू. डी. अधिनियम के अनुसार फिल्म की गलत व्याख्या स्पष्ट रूप से दिखायी देती है है क्योंकि यह विकलांगता को “बीमारी” या बीमारी के रूप में प्रस्तुत करती है, जो रूढ़ियों को कायम रखती है और विकलांग व्यक्तियों की गरिमा को कम करती है।

फिम निर्माता अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और रचनात्मक स्वतंत्रता के लिए के लिए बहस करते नहीं थक रहे हैं परन्तु उनकी बहस में सचाई का धरातल का कोई समंध दूर दूर तक व्यापित होते नहीं दिख रहा है.

सिनेमा जगत में, सिनेमेटोग्राफ अधिनियम, 1952 की धारा 5बी, अधिकारियों को शालीनता और नैतिकता के सिद्धांतों के खिलाफ जाने वाली फिल्मों के लिए प्रमाणन को रोकने का विवेकाधिकार प्रदान करती है और यही विवाद का एक महत्वपूर्ण बिंदु बन जाता है जब किसी फिल्म की कथा ऐसे क्षेत्र में भटक जाती है जिसे अभद्र या नैतिक रूप से संदिग्ध माना जा सकता है।

सिनेमाटोग्राफ अधिनियम और आर. पी. डब्ल्यू. डी. अधिनियम के सिद्धांतों के बीच संरेखण का आह्वान विकलांग व्यक्तियों के लिए समानता और गरिमा सुनिश्चित देता है ।

ऐतिहासिक रूप से, भारतीय सिनेमा ने विभिन्न लेंसों के माध्यम से विकलांगता को चित्रित किया है, जो अक्सर रूढ़ियों को कायम रखते हैं। ऐसा कितने बार हुआ है की फिल्मों में विकलांगता को दंडात्मक के रूप में चित्रित किया गया है, जिसमें व्यक्तियों को आश्रित के रूप में चित्रित किया गया है, और उनके होने को असन्तुलन के रूप में अनुभव कराया गया है जो समाज के रूप में हमें शर्मशार करती है।

हालांकि, ‘ब्लैक’ और ‘कोशिश’ जैसी फिल्मों के साथ हिंदी सिनेमा में एक का एक जीता जगता प्रमाण है । ये फिल्में पारंपरिक रूढ़िवादिता से दूर जा कर विकलांगता के अधिक सार्थक और सूक्ष्म चित्रण प्रस्तुत करती हैं। यह बदलाव सिल्वर स्क्रीन पर विकलांग व्यक्तियों के चित्रण में एक सकारात्मक दिशा का संकेत देता है।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

अतीत को प्रतिबिंबित करते हुए, गुलजार की 1972 की क्लासिक, “कोशिश”, विकलांगता की अधिक प्रगतिशील समझ का प्रमाण है। इस फिल्म में बिकलाँगता के बारीक़ चित्रण को माप दंड माना जाए तो ‘आंख मिचोली’ में की प्रस्तुति मैं गिरावट आज के फिल्म निर्माताओं के बीच एक बौद्धिक दिवालियापन को उजागर करती है।

संक्षेप में, ‘आंख मिचोली’ पर निर्देशित आलोचना सिनेमा में जिम्मेदार कहानी कहने के महत्व को रेखांकित करती है। फिल्म उद्योग को ऐसी कथाएँ बनाने का प्रयास करना चाहिए जो विकलांगों सहित सभी व्यक्तियों के लिए समानता, गरिमा और सम्मान के सिद्धांतों के अनुरूप हों। एक सिनेमाई परिदृश्य जो विविधता को गले लगाता है और रूढ़ियों को चुनौती देता है, एक अधिक समावेशी और सहानुभूतिपूर्ण समाज में योगदान देता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

Exit mobile version