सिद्धारमैया की प्लेबुक-हिन्दुओ को लूटो और मुस्लिमों को धनी बनाओ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की अल्पसंख्यकों के लिए बजट आवंटन बढ़ाने की हालिया प्रतिबद्धता ने विवाद खड़ा कर दिया है, भाजपा ने उन पर “अल्पसंख्यक तुष्टिकरण” का आरोप लगाया है। मुस्लिम धार्मिक नेताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए सिद्धारमैया ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के लिए आवंटन को 4,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये करने की घोषणा किया।

विपक्ष ने एक निजी कार्यक्रम में, विशेष रूप से बेलगावी में चल रहे विधायी सत्र के दौरान, मुख्यमंत्री द्वारा इस तरह की प्रतिबद्धता जताने की उपयुक्तता पर सवाल उठाते हुए आपत्ति जताई।

आलोचना के जवाब में, सिद्धारमैया ने अपने बयान का बचाव करते हुए अल्पसंख्यक समुदायों के बीच धन का वितरण सुनिश्चित करते हुए अल्पसंख्यक विभाग के लिए वार्षिक रूप से आवंटन बढ़ाने का इरादा व्यक्त किया। इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री, H.D. कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया से किसी विशेष समुदाय को खुश करने से बचने का आग्रह करने के लिए कहते हुए उनपर जोरदार कटाक्ष किया.

और पढ़ें: कर्नाटक में कांग्रेस की कृपा से आतंकवाद की वापसी!

सिद्धारमैया की तुष्टिकरण की राजनीति कोई नई नहीं है बताते चलें कि इसमें इनका ट्रैकरेकोर्ड बहुत पुराना है, शादी भाग्य योजना, जिसे आर्थिक रूप से पिछड़ी अल्पसंख्यक महिलाओं, विशेष रूप से मुस्लिम और ईसाई समुदायों की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो इनके ही पिछले सशंकाल में लागु किया गया था, लेकिन बाद में मार्च 2020 में भाजपा द्वारा इसे रद्द कर दिया गया।

टीपू सुल्तान को पाठ्यपुस्तकों में बनाए रखने जैसे निर्णयों को लेकर विवादों के बावजूद, सिद्धारमैया के राजनीतिक लगातार विशिष्ट समूहों को खुश करने के उद्देश्य से विभिन्न रणनीतियों को शामिल किया गया है।

सिद्धारमैया की प्लेबुक में तुष्टिकरण के बार-बार होने वाले विषयों को देखते हुए, यह कहना गलत नहीं होगा की कांग्रेस, सामान्य रूप से, और विशेष रूप से सिद्धारमैया, मुस्लिम समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए राजनीतिक शक्ति का लाभ उठाने की लंबे समय से इस कार्यक्रम में लगे हुए हैं ,अक्सर चुनावी लाभ के लिए।

>>>हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें<<<

उसी वर्ष जुलाई में, तटीय कर्नाटक में जैन मुनि आचार्य श्री कामकुमार नंदी महाराज के अपहरण, यातना और हत्या से जुड़ी भयावह घटना ने कर्नाटक में धार्मिक रूप से प्रेरित अपराधों के बारे में गंभीर चिंता बनाई है। इस घटना ने राज्य सरकार से निर्णायक कार्रवाई करने की उम्मीद करते हुए चरमपंथ से निपटने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया।

एक अन्य महत्वपूर्ण घटना में केंद्रीय अपराध शाखा और केंद्रीय खुफिया विभाग द्वारा बेंगलुरु में एक आतंकवादी साजिश को सफलतापूर्वक रोका गया था। हालांकि ऑपरेशन के परिणामस्वरूप पांच आतंकवादी संदिग्धों की गिरफ्तारी हुई, परन्तु इस घटना ने कर्णाटक में  कट्टरता के मूल कारणों से निपटने और अधिक प्रभावी निवारक उपायों को लागू करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

और पढ़ें: उडुपी की घटना प्रियांक का Piedmonte और सिद्दारमैया का Waterloo सिद्ध होगा!

कर्नाटक में आतंकवाद, कट्टरपंथ और क्रूरता की  ये परेशान करने वाली घटनाएं तत्काल कार्रवाई की मांग करती हैं। सिद्धारमैया के नेतृत्व में, राज्य सरकार को चरमपंथ का मुकाबला करने और अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। इसमें अल्पसंख्यक तुष्टिकरण के बारे में चिंताओं को दूर करना और सामुदायिक कल्याण और राजनीतिक उद्देश्यों के बीच नाजुक संतुलन को नेविगेट करना चाहिए।

इस गम्भीर स्थिति को सुधरने के लिए एक व्यापक रणनीति की आवश्यकता है जो प्रतीकात्मक संकेतों से परे हो और धार्मिक रूप से प्रेरित अपराधों और आतंकवाद के मूल कारणों को संबोधित करे। जैसा कि कर्नाटक इन चुनौतियों से जूझ रहा है, सिद्धारमैया का नेतृत्व चरमपंथ के प्रति राज्य की प्रतिक्रिया को आकार देने और इसकी विविध आबादी के कल्याण की रक्षा करने में महत्वपूर्ण होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

यह भी देखें:

https://www.youtube.com/watch?v=slomg58rcH0&t=1s

Exit mobile version