टाटा की जैगुआर और फिएट की फेरारी: कौन सी कंपनियां चलाती हैं कौन-कौन से कार ब्रांड।

भारत में आपको आए दिन कई विदेशी कार ब्रांड की गाडियां देखने को मिल जाएंगी। जिसमें लैंड रोवर, फरारी, बीएमडब्ल्यू आदि गाड़िया शामिल हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया में 14 ऐसी कार कंपनियां हैं जिनके आस-पास पूरा कार ब्रांड घूमता है।

कार ब्रांड, कार, ऑटोमोबाइल

भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग पिछले दो दशकों में तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। इसके परिणामस्वरूप नवीनतम ऑटोमोबाइल प्रौद्योगिकियों की उपलब्धता और ग्राहकों के लिए कार विकल्पों का एक बड़ा विकल्प उपलब्ध हुआ है। 

भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग का एक लंबा इतिहास है, जिसकी शुरुआत हिंदुस्तान मोटर्स के गठन से हुई, जिसने 1956 से 2014 तक एम्बेसडर कारें बनाई। इस उद्योग में मुख्य रूप से स्थानीय कार निर्माता शामिल थे, लेकिन 90 के दशक की शुरुआत में वैश्विक ऑटोमोबाइल दिग्गजों के प्रवेश के साथ इसमें बदलाव शुरू हुआ। जैसे सुजुकी, हुंडई और अन्य।

भारत में आपको आए दिन कई विदेशी कार ब्रांड की गाडियां देखने को मिल जाएंगी। जिसमें लैंड रोवर, फरारी, बीएमडब्ल्यू आदि गाड़िया शामिल हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया में 14 ऐसी कार कंपनियां हैं जिनके आस-पास पूरा कार ब्रांड घूमता है। हम आपको ऐसी ही कार कंपनी और 54 पॉपुलर कार ब्रांड के बारे में बता रहे हैं।

सबसे पहले बात करते हैं हुंडई की:

यह दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय मोटर वाहन निर्माता कंपनी है, इसका मुख्यालय सियोल, दक्षिण कोरिया में है। कंपनी की स्थापना 1967 में हुई थी। क्या आप जानते हैं सेल्टोस के साथ भारतीय बाज़ार मे धूम मचाने वाली किआ मोटर्स इसी की है? जी हाँ, सैंट्रो बनाने वाली हुंडई ही, सेल्टोस बनाने वाली किआ मोटर्स की मालिक है। 32.8% के नियंत्रक स्टॉक के साथ हुंडई किआ मोटर्स की मालिक है। यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है।

फॉक्सवैगन

फॉक्सवैगन जर्मनी की कार उत्पादन कंपनी है। जिसका मुख्यालय वोल्फ़्सबर्ग, जर्मनी में है। वोक्सवैगन समूह निस्संदेह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। और न केवल ऑटोमोटिव सेगमेंट में बल्कि वैश्विक स्तर पर सभी सेगमेंट में। यह 50 से अधिक सहायक कंपनियों के साथ 12 ब्रांडों को नियंत्रित करता है जिसमें विश्व प्रसिद्ध गाड़ियां शामिल हैं।

अगर आप मध्यमवर्गीय हैं तो आप फॉक्सवैगन की गाड़ी लेंगे, थोड़े अमीर हैं तो स्कोडा लेंगे, थोड़े और अमीर हैं तो ऑडी लेंगे, अत्यंत धनाढ्य हैं तो लेम्बोर्गिनी, बेंटले या पोर्श लेंगे लेकिन बंधु सारी की सारी गाडियाँ फॉक्सवैगन की ही है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप

बीएमडब्ल्यू ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल और इंजन का निर्माण करने वाली एक जर्मन कंपनी है। 1916 में स्थापित यह कंपनी लक्जरी वाहनों के लिए जानी जाती है। कई लोग बीएमडबल्यू और रोल्स रॉय्स मे तुलना करते हैं पर वे ये भूल जाते हैं कि रोल्स रॉयस की मूल कंपनी बीएमडबल्यू ही है। साथ ही यह MINI (मिनी) ब्रांड की उत्पादनकर्ता एवं स्वामित्व वाली कंपनी है।

पीएसए

आजकल सड़कों पर आप जो सिट्रन गाड़ी देखते हैं वह इस पीएसए कंपनी की है। पीएसए फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसके तहत प्यूजोट, सिट्रन, डीएस, ओपेल ब्रांडों के तहत बेचे गए ऑटोमोबाइल आते हैं। प्यूजोट दुनिया भर में सबसे बड़ा पीएसए ब्रांड है, जबकि ओपेल यूरोप का सबसे बड़ा पीएसए ब्रांड है। भारत मे ओपेल आया और फ्लॉप हो गया था लेकिन तब के और अब के भारत मे आसमान जमीन का अंतर है इसलिए पीएसए ने आने वाले वर्षों में भारतीय बाजार में प्रवेश करने की योजना की घोषणा की है।

होंडा

होंडा एक जापानी सार्वजनिक बहुराष्ट्रीय समूह है जो मुख्य रूप से निर्माता के रूप में जाना जाता है। इस कंपनी के तहत 2 ब्रांड होंडा और अकुरा को नियंत्रित किया जाता है। जहां होंडा की गाडियाँ हर तरफ देखी जा सकती है अकुरा ने भारत मे अभी प्रवेश नहीं किया है। यह कंपनी ऑटोमोबाइल के साथ ही, विमान, और बिजली के उपकरण बनाती है। होंडा 1959 से दुनिया का सबसे बड़ा मोटरसाइकिल निर्माता रहा है।

निसान

निसान, एक बहुराष्ट्रीय ऑटोनिर्माता कंपनी है, इसका मुख्यालय जापान में है। पहले यह डैटसन ब्रांड के नाम से वाहनों की मार्केटिंग किया करती थी। इस कंपनी के तहत 2 ब्रांड डैटसन और निसान को नियंत्रित किया जाता है। दोनों ही ब्रांड भारत मे उपलब्ध हैं।

एफसीए

फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल वर्तमान में दुनिया का आठवां सबसे बड़ा ऑटो निर्माता है। इस ग्रुप को 2014 के अंत में फिएट और क्राइसलर को एक नई होल्डिंग कंपनी, फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल में मर्ज करके स्थापित किया गया था। इस कंपनी के तहत 4 ब्रांड शामिल है जिसमें जीप और फेरारी सबसे पॉप्युलर कार ब्रांड है। 

डेमलर

डेमलर एक जर्मन कार कंपनी है। इस कंपनी के तहत 2 ब्रांड नियंत्रित किए जाते हैं जिसमें मर्सिडीज बेंज काफी पॉप्युलर कार ब्रांड है।

फोर्ड

फोर्ड एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनी है, इसकी स्थापना हेनरी फोर्ड ने की थी। कंपनी फोर्ड ब्रांड के तहत ऑटोमोबाइल और कमर्शियल वाहन बेचती है और लिंकन ब्रांड के तहत लक्जरी कारें बेचती है। वहीं अगर भारत में इस कंपनी के बात की जाए तो फिलहाल यह कंपनी भारत से जा चुकी है। कारण बहुत से है पर मुख्य कारण कंपनी की भारत में लगातार सेल घटना बताया गया है। हालांकि कुछ खबरों के अनुसार कंपनी अपनी नई एंडेवर के साथ भारत में वापसी के सपने देख रही है।

टोयोटा

टोयोटा एक जापानी मोटर वाहन निर्माण करने वाली कंपनी है। इसका मुख्यालय आएची, जापान के टोयोटा में है। टोयोटा मोटर्स वर्ष 2012 में दूसरी सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माण करने वाली कंपनी थी। इस कंपनी के तहत 2 ब्रांड नियंत्रित किए जाते हैं जिसमें टोयोटा और लक्जरी ब्रांड लेक्सस शामिल हैं।

टाटा

टाटा मोटर्स को भारत मे कौन नहीं जानता। पहले केवल ट्रक ट्रैक्टर बनाने वाली टाटा समूह की इस कंपनी ने, भारत को इंडिका, इंडिगो, सूमो, हैरियर और नेकसन जैसी प्रसिद्ध गाडियां दी हैं। लेकिन टाटा मोटर्स के अंतर्गत 2 और ब्रांड हैं-  लक्जरी ब्रांड जगुआर और लैंड रोवर। जी हां “कुड़ी कैन्दी पहला जैगुआर लेलो” वाले गाने से यही पता चलता है कि जिस कुड़ी की कवि व्याख्या कर रहे हैं उसे टाटा की गाडियां पसंद है और साथ में वो अपने पुरुषमित्र के पैसे भी उड़ाना चाहती है। जटिल था, पर मैंने समझा दिया। 

रेनो

रेनो 1899 में स्थापित एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है। इस कंपनी में 3 ब्रांड का स्वामित्व हैं जिसमें रेनो काफी पॉप्युलर कार ब्रांड है।

जनरल मोटर्स

जनरल मोटर्स कंपनी जिसे आमतौर पर जनरल मोटर्स (जीएम) के रूप में जाना जाता है, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय डेट्रॉइट में है। इस कंपनी के स्वामित्व में 9 ब्रांड शामिल है जिसमें शेवरले सबसे पॉप्युलर कार ब्रांड है।

तो कैसी लगी आपको यह जानकारी। कमेन्ट में अवश्य बताएं।

Exit mobile version