साक्ष्य जो बताते हैं कि मिथक नहीं इतिहास है रामायण

रामायण न केवल भारत के इतिहास का एक हिस्सा है बल्कि विश्व इतिहास का भी एक महत्वपूर्ण अध्याय है। आइए रामायण में गहराई से उतरें और इसकी ऐतिहासिक घटना का समर्थन करने वाले साक्ष्यों का पता लगाएं।

रामायण, रामायण का इतिहास, भगवान राम, राम सेतु

रामायण और भगवान राम से हिन्दुओं की आस्था जुड़ी हुई है, लेकिन अकसर ये सवाल उठते रहे हैं कि क्या सच में भगवान राम का इस धरती पर जन्म हुआ था? क्या रावण और हनुमान थे? हम उनको तो किसी के सामने नहीं ला सकते लेकिन उनके अस्तित्व के प्रमाण को आपके सामने ला सकते हैं।

रामायण न केवल भारत के इतिहास का एक हिस्सा है बल्कि विश्व इतिहास का भी एक महत्वपूर्ण अध्याय है। आइए रामायण में गहराई से उतरें और इसकी ऐतिहासिक घटना का समर्थन करने वाले साक्ष्यों का पता लगाएं। आज हम जानेंगे रामायण घटित होने के प्रमाण।

भगवान राम की जन्म तिथि

विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सबसे प्रभावशाली सिद्धांतों में से एक अल्बर्ट आइंस्टीन का सापेक्षता का सिद्धांत है, जो बताता है कि ब्रह्मांड में स्थान और समय दोनों शामिल हैं। जो समय का सटीक पैरामीटर है। यदि आप कहते हैं कोलकाता में दोपहर के 2 बजे हैं लेकिन लंदन में समय अलग है। समय का सटीक पैरामीटर ग्रह प्रणालियों की सापेक्ष गति पर स्थिति है। 

हम भगवान राम के जन्म के समय की ग्रह प्रणालियों की सटीक सापेक्ष गति स्थिति को जानते हैं। जब नासा ने डेटा को अपने ग्रहीय सॉफ्टवेयर में अपडेट, तो भगवान राम की तिथि हमारे सामने आई। तिथि 5114 ईसा पूर्व है। कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि वाल्मिकी की रामायण इससे भी पहले की समय-सीमा का सुझाव देती है, लेकिन इस विसंगति को दूर करने के लिए शोध जारी है।

और पढ़ें:- जगन्नाथ मंदिर हेरिटेज कॉरिडोर बनकर हुआ तैयार, जानें विशेषताएं

हनुमान गढ़ी का अस्तित्व

यह वही जगह है जहां हनुमान जी ने भगवान राम की प्रतिक्षा की थी। रामायण में इस जगह के बारे में लिखा है, अयोध्या के पास इस जगह पर आज भी एक हनुमान मंदिर है।

राम सेतु

राम सेतु का अस्तित्व नासा उपग्रहों के साक्ष्य द्वारा समर्थित है। पुल का प्रारंभ और समाप्ति बिंदु वही है जिसका उल्लेख रामायण में किया गया है। जबकि कुछ लोग तर्क देते हैं कि यह एक प्राकृतिक संरचना है, पुल की कार्बन डेटिंग से पता चला कि यह लगभग 7000 वर्ष पुराना है, जो रामायण के समय के अनुरूप है, जैसा कि नासा ने संकेत दिया है। 

रामेश्वरम में तैरते पत्थर

राम सेतु एक ऐसा पुल था जिसके पत्थर पानी पर तैरते थे। सुनामी के बाद रामेश्वरम में उन पत्थरों में से कुछ अलग हो कर जमीन पर आ गए थे। शोधकर्ताओं नें जब उसे दोबारा पानी में फेंका तो वो तैर रहे थे, जबकि वहां के किसी और आम पत्थर को पानी में डालने से वो डूब जाते थे। समय के साथ यह पत्थर धीरे-धीरे दुर्लभ होते जा रहे हैं।

कोबरा हुड गुफा

कहा जाता है कि रावण जब सीता माता का अपहरण कर के श्रीलंका पहुंचा तो सबसे पहले सीता जी को उसने इसी जगह रखा था। इस गुफा पर हुई नक्काशी इस बात का प्रमाण देती है। 

भगवान हनुमान के पद चिन्ह

जब हनुमान जी ने सीता जी को खोजने के लिए समुद्र पार किया था तो उन्होंने भव्य रूप धारण किया था। इसीलिए जब वो श्रीलंका पहुंचे तो उनके पैर के निशान वहां बन गए थे, जो आज भी वहां मौजूद हैं। 

द्रोणागिरी पर्वत

युद्ध के दौरान जब लक्ष्मण को मेघनाथ ने मूर्छित कर दिया था और उनकी जान जा रही थी, तब हनुमान जी संजीवनी लेने द्रोणागिरी पर्वत गए थे। उन्हें संजीवनी की पहचान नहीं थी तो उन्होंने पूरा पर्वत ले जाने का निर्णय लिया। युद्ध के बाद उन्होंने द्रोणागिरी को यथास्थान पहुंचा दिया। उस पर्वत पर आज भी वो निशान मौजूद हैं जहां से हनुमान जी ने उसे तोड़ा था. 

श्रीलंका में हिमालय की जड़ी-बूटी

श्रीलंका के उस स्थान पर जहां लक्ष्मण को संजीवनी दी गई थी, वहां हिमालय की दुर्लभ जड़ी-बूटियों के अंश मिले हैं। जबकि पूरे श्रीलंका में ऐसा नहीं होता और हिमालय की जड़ी-बूटियों का श्रीलंका में पाया जाना इस बात का बहुत बड़ा प्रमाण है। 

अशोक वाटिका

हरण के पश्चात सीता माता को अशोक वाटिका में रखा गया था, क्योंकि सीता जी ने रावण के महल में रहने से मना कर दिया था। आज उस जगह को हकगाला बॉटनिकल गार्डन कहते हैं और जहां सीता जी को रखा गया था उस स्थान को ‘सीता एल्या’ कहा जाता है।

लेपाक्षी मंदिर

सीता जी के हरण के बाद जब रावण उन्हें आकाश मार्ग से लंका ले जा रहा था तब उसे रोकने के लिए जटायू आए थे। रावण ने उनका वध कर दिया था। आकाश से जटायू इसी जगह गिरे थे। यहां आज एक मंदिर है जिसे लेपाक्षी मंदिर के नाम से जाना जाता है।

हाथी

रामायण के एक अध्याय सुंदर कांड में श्रीलंका की रखवाली के लिए विशालकाय हाथी का विवरण है, जिन्हें हनुमान जी ने धराशाही किया था। पुरातत्व विभाग को श्रीलंका में ऐसे ही हाथियों के अवशेष मिले हैं जिनका आकार आम हाथियों से बहुत ज़्यादा है। 

रावण का महल

पुरातत्व विभाग को श्रीलंका में एक महल मिला है जिसे रामायण काल का ही बताया जाता है. यहां से कई गुप्त रास्ते निकलते हैं जो उस शहर के मुख्य केंद्रो तक जाते हैं. ध्यान से देखने पर ये पता चलता है कि ये रास्ते इंसानों द्वारा बनाए गए हैं.

कालानियां

रावण के मरने के बाद विभीषण को लंका का राजा बनाया गया था. विभीषण ने अपना महल कालानियां में बनाया था जो कैलानी नदी के किनारे था. पुरातत्व विभाग को इस नदी के किनारे उस महल के कुछ अवशेष भी मिले हैं.

लंका जलने के अवशेष

रामायण के अनुसार हनुमान जी ने पूरे लंका को आग लगा दी थी, जिसके प्रमाण उस जगह से मिलते हैं. जलने के बाद उस जगह की मिट्टी काली हो गई है जबकि उसके आस-पास की मिट्टी का रंग आज भी वही है.

भगवान राम व्यापक रूप से स्वीकृत है।

रामायण के अनुसार भगवान राम उस समय संपूर्ण विश्व के राजा थे। तो, दुनिया के कई देशों में कुछ सबूत मिले हैं कि राम कोई पौराणिक कथा नहीं है। दुनिया भर के विभिन्न देशों के साक्ष्य भगवान राम के ऐतिहासिक महत्व का समर्थन करते हैं। मैं केवल कुछ देशों का उल्लेख करूंगा क्योंकि सूची बहुत लंबी होगी।

जापान: जापान में रामायण के कई क्षेत्रीय संस्करण मौजूद हैं जैसे “होबुत्सुशु” और “सैम्बो-एकोतोबा”। साथ ही जापानी फिल्म निर्देशक यूगो साको की फिल्म “रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस रामा” फिलहाल दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रामायण फिल्म है। उनकी मान्यताओं में लक्ष्मी, गणेश, सरस्वती और अन्य हिंदू देवता भी हैं। 

माता सरस्वती को बेनटेन के नाम से जाना जाता है, माता लक्ष्मी को किचिजोटेन या किशोटेन के नाम से जाना जाता है, कुबेर को बिशमोन के नाम से जाना जाता है, भगवान शिव को डाइकोकुटेन के नाम से जाना जाता है, और माता सरस्वती को कांगिटेन या कांकिटेन के नाम से जाना जाता है।

इंडोनेशिया: किस देश में रामायण का प्रसारण राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रतिदिन होता है? यह भारत नहीं इंडोनेशिया है और यह इंडोनेशियाई संस्कृति और विरासत में प्रमुख स्थान रखता है। इंडोनेशियाई करेंसी के नोट में गणेश जी की फोटो है। 

इंडोनेशियाई नौसेना के प्रतीक में एक संस्कृत श्लोक है “जलस्वेवा जयमहे।” यदि आप मैसाचुसेट्स रोड वाशिंगटन डीसी पर इंडोनेशियाई दूतावास जाते हैं तो आपको माता सरावस्ती की एक मूर्ति देखने को मिलती है। 

इंडोनेशिया में “काकाविन रामायण” नामक रामायण उपलब्ध है जो इंडोनेशिया में बहुत प्रसिद्ध है। इंडोनेशिया में भी कई स्मारक और मूर्तियां पाई जाती हैं जो भगवान राम से जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा इंडोनेशिया में आजकल भी राम लीला को लेकर काफी नाटक होते हैं।

थाईलैंड: थाईलैंड की राष्ट्रीय पुस्तक “द रामकियेन” है जो रामायण पर आधारित है। थाईलैंड की राजधानी का पुराना नाम “अयुथया” है जो भगवान राम अयोध्या से प्रेरित था। वास्तव में, अंतिम शासक वंश का नाम “राम” है। 

थाईलैंड के वर्तमान राजा वजिरालोंगकोर्न राम एक्स हैं। इसके अलावा अगर आप थाईलैंड जाएंगे और राजा के महल में जाएंगे तो आप पाएंगे कि राजा के महल के चारों ओर विष्णु वाहन गरुड़ है। थाईलैंड का पुराना नाम श्याम है। इंडोनेशिया की तरह, यहां भी रामायण से जुड़े कई सांस्कृतिक और नृत्य प्रदर्शन होते हैं।

म्यांमार: म्यांमार में रामायण को यामायन के नाम से जाना जाता है और भगवान राम को भगवान यम के नाम से जाना जाता है। सीता को मी थिडा के नाम से जाना जाता है।

श्रीलंका: श्रीलंका सरकार आधिकारिक तौर पर घोषणा करती है कि रामायण उनका इतिहास है। और मैंने ऊपर आपको रामायण काल के कई साक्ष्य दिए श्रीलंका में भगवान राम, भगवान हनुमान और रावण के होने के।

कंबोडिया: कंबोडिया का राष्ट्रीय महाकाव्य रामकियेन है। रामकियेन का अर्थ है “राम + कृति” जिसका अर्थ है श्री रामचन्द्र की महिमा। रामकियेन की पूरी कहानी रामायण पर आधारित है।

मलेशिया: मलेशिया में रामायण को “हिकायत सेरी राम” के नाम से जाना जाता है। हिकायत सेरी राम की पूरी कहानी बिल्कुल रामायण की कहानी से मेल खाती है।

फिलीपींस: फिलीपींस में रामायण को “महारादिया लवाना” के नाम से जाना जाता है। “सिंगकिल” नामक नृत्य प्रदर्शन रामायण पर आधारित है।

चीन: चीन में, “लिउडु जी जिंग” नामक एक बौद्ध ग्रंथ भगवान राम के बारे में बात करता है। और चीन में “सन-वुकोंग” नाम का एक वानर देवता भगवान हनुमान के चरित्र का प्रतीक है।

पाकिस्तान: कई पुरातात्विक सर्वेक्षणों से पता चला है कि पाकिस्तान में भगवान राम के कुछ साक्ष्य पाए गए हैं।

इटली: इटली की राजधानी रोम का नाम राम से आया है। जैसे हम संस्कृत में “नासा” और अंग्रेजी में “नॉइज” कहते हैं। वैसे ही राम रोम बन गये। रोमन साम्राज्य की स्थापना 21 अप्रैल और 753 ईसा पूर्व में हुई थी। 21 अप्रैल और 753 ईसा पूर्व राम नवमी है। इट्रस्केन्स (इटली के निवासी) की कई पेंटिंग हैं जो भगवान राम लीला को दर्शाती हैं। इटली में “रेवेना” नाम की एक जगह भी है जो रावण से मिली थी। इटली के मानचित्र में दो स्थान रेवेना और रोम बिल्कुल विपरीत देवदूत हैं।

वेटिकन सिटी: “वैंटिकन” शब्द संस्कृत शब्द “वेटिका” से आया है। जब हम वेटिका सुनते हैं तो हमें अशोक वाटिका को सीता देवी की याद आती है। इतिहासकारों के अनुसार वेटिकन सिटी में एक शिवलिंग है। शिवलिंग की फोटो उपलब्ध थी।

रूस: “सीता”, “काम” और “मोस्खा” नामक नदियाँ हैं। रामायण से संबंधित ‘धर्म’, ‘अक्ष’, ‘काम’ और ‘मोक्ष’ शब्द। विष्णु बिग्रह रूस के वोल्गा में पाया गया। यदि आप रूस का राज्य चिन्ह देखेंगे तो आपको दो सिर वाला बाज दिखेगा। यह प्रतीक भगवान नरसिंह देव का रूप है जिसका नाम “गंडा वरुड़” है। यही प्रतीक आपको रामेश्‍वरम में मिलेगा।

पेरू: पेरू में मिला वैदिक हवन कुंड. विशेष रूप से, रामायण का वह अध्याय जहां सुग्रीव किष्किंधा का राजा था, सुदूर देश के बारे में बात करता है। वह कहते हैं, ‘वहां पेड़ की शाखाओं के साथ ताड़ के पेड़ का एक सुनहरे रंग का चिन्ह है, जो एक पहाड़ पर लगा हुआ है। स्वर्ग के देवता इंद्र ने इसे पूर्व के पहचान चिह्न के रूप में बनाया है।

चौंकाने वाली बात यह है कि वह पेरू के तट पर त्रिशूल के बारे में बात कर रहे हैं जो पैराकास त्रिशूल के नाम से प्रसिद्ध है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस ज्योग्लिफ़ को उनके देवता “विराकोचा” ने बनाया था। अब इसमें ध्यान देने वाली बात है कि भारत में इंद्र को स्वर्ग का स्वामी माना जाता है जबकि इंका जनजातियों के लिए विराकोचा भी स्वर्ग का स्वामी है। दोनों के पास वज्र अस्त्र हैं और दोनों की पूजा वर्षा के लिए की जाती है।

ये उदाहरण दर्शाते हैं कि रामायण का प्रभाव भारत से कहीं आगे तक फैला हुआ है और दुनिया भर में इसे विभिन्न रूपों में स्वीकार किया जाता है। यदि आपको कोई संदेह है, तो आप प्रतिष्ठित स्रोतों का उपयोग करके अपना स्वयं का शोध करके इन तथ्यों को सत्यापित कर सकते हैं।

Exit mobile version