पीएम मोदी ने तमिलनाडु को दी 17 हजार करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के थूथुकुडी में 17,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम मोदी, तमिलनाडु,

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के थूथुकुडी में 17,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने वी.ओ.चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखी। प्रधान मंत्री ने हरित नौका पहल के तहत भारत का पहला स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज भी लॉन्च किया। 

उन्होंने 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 75 प्रकाशस्तंभों में पर्यटक सुविधाएं समर्पित भी कीं। उन्होंने वांची मनियाच्ची-नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए रेल परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित कीं, जिसमें वांची मनियाच्ची-तिरुनेलवेली खंड और मेलाप्पलायम-अरलवायमोली खंड शामिल हैं। प्रधान मंत्री ने तमिलनाडु में लगभग 4,586 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं को समर्पित किया।

और पढ़ें:- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 500 से अधिक रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

मैं UPA सरकार पर सीधा आरोप लगा रहा हूं- PM मोदी

इस मौके पर PM ने कहा, ‘तमिलनाडु और देश की जनता को एक सत्य बताना जरूरी है। सत्य कड़वा होता है, लेकिन मैं सीधा आरोप UPA सरकार पर लगाना चाहता हूं। जो परियोजनाएं मैं आज यहां लेकर आया हूं वह दशकों से यहां के लोगों की मांग थी। आज जो लोग यहां सत्ता में बैठे हैं वे तब दिल्ली में बैठे थे, सरकार और यह विभाग चलाते थे, लेकिन उन्हें आपके विकास की फिक्र नहीं थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आज भारत की पहली हाइड्रोजन ईंधन फेरी को लॉन्च किया गया है। यह फेरी जल्द ही काशी में गंगा नदी में चलेगी, यह एक तरह से तमिलनाडु के लोगों का काशी के लोगों को बहुत बड़ा उपहार है। उन्होंने कहा जलमार्ग और समुद्री क्षेत्र को दशकों तक हमारे देश में उपेक्षा के साथ देखा गया, लेकिन यही उपेक्षित क्षेत्र आज विकसित भारत की बुनियाद बन रहे है। 

PM मोदी 27 फरवरी को तमिलनाडु के तिरुपूर के पल्लदम पहुंचे थे। यहां उन्होंने पिछले साल जुलाई से शुरू हुई 6 महीने की पदयात्रा एन मन एन मक्कल (मेरी भूमि, मेरे लोग) कार्यक्रम के समापन समारोह में हिस्सा लिया था।

तमिलनाडु में मंगलवार को PM मोदी बोले- राज्य को लूटने वाले भाजपा से घबराए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु में लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस, तमिलनाडु की DMK सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा- तमिलनाडु में कांग्रेस और DMK का गठबंधन राज्य को दोनों हाथों से लूटने के लिए हुआ है। ये भाजपा को मिल रहे समर्थन से घबरा गए हैं।

PM ने हिंदी भाषा को लेकर DMK के मंत्रियों के पिछले बयानों पर इशारों में निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा- कुछ लोग दिल्ली के एयर कंडीशन कमरों में बैठकर देश को टुकड़ों में देखने की कोशिश करते हैं। देश को टुकड़ों में बांटने की कोशिश करते हैं।

पढ़िए PM के भाषण की प्रमुख बातें-

  1. तमिलनाडु के लोगों ने काशी को बहुत बड़ा उपहार दिया: PM ने कहा कि जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया वे विकसित भारत के रोडमैप का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जिनमें ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना भी देखने को मिलेगी। आज भारत की पहली हाइड्रोजन ईंधन फेरी लॉन्च की गई है। यह फेरी जल्द ही काशी में गंगा नदी में चलेगी, यह एक तरह से तमिलनाडु के लोगों का काशी के लोगों को बहुत बड़ा उपहार है।
  2. मैरीटाइम सेक्टर की ग्रोथ से तमिलनाडु की ग्रोथ होगी: PM ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयासों से आज भारत मैरीटाइम और वाटरवेज के क्षेत्र में नए रिकॉर्ड बना रहा है। आने वाले समय में मैरीटाइम सेक्टर की ग्रोथ कई गुना बढ़ने वाली है और इसका तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इससे युवाओं के लिए नौकरी के अवसर निकलेंगे।
  3. विकसित भारत के लक्ष्य की पूर्ति में विकसित तमिलनाडु की बड़ी भूमिका: PM ने कहा कि आज देश विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम कर रहा है। इस लक्ष्य में विकसित तमिलनाडु की भूमिका बहुत बड़ी है।
  4. 5000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स से टूरिज्म को बूस्ट मिलेगा: PM ने कहा कि तमिलनाडु और केरल के बीच रेल लाइन का विद्युतीकरण और इसे डबल किए जाने से दोनों राज्यों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। आज मैंने 5000 करोड़ रुपए के चार बड़े प्रोजेक्ट भी इनॉगरेट किए हैं। इनसे राज्य में रोड कनेक्टिविटी बढ़ेगी, ट्रैवल में लगने वाला समय कम होगा और टूरिज्म और इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा।
  5. लाइटहाउस को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया गया: आज देश के अलग-अलग राज्यों में स्थित 75 लाइटहाउस में विकसित की गई पर्यटन सुविधाओं को देश को समर्पित किया गया। जलमार्ग और समुद्री क्षेत्र को दशकों तक हमारे देश में उपेक्षा के साथ देखा गया, लेकिन यही आज विकसित भारत की बुनियाद बन रहे हैं। तमिलनाडु और दक्षिण भारत को इसका सबसे बड़ा लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के विकास को गतिशीलता से बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने राज्य के अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय यातायात के लिए महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की शुरुआत की है। साथ ही, उन्होंने भारतीय समुद्री क्षेत्र को महत्वपूर्ण धारा में बदलने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी कई पहल की हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के विकास में भारी संकेतों का संदेश दिया है। 

और पढ़ें:- ग्लोबल नॉर्थ-साउथ को अब अपने हिसाब से चला रहा भारत। 

Exit mobile version