TATA बनाएगा भारत में पहला सेमीकंडक्टर फैब, कैबिनेट से मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के तहत तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

Tata, semiconductor fab, सेमीकंडक्टर फैब, टाटा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के तहत तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। अगले 100 दिनों के भीतर तीनों इकाइयों का निर्माण शुरू हो जाएगा। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट द्वारा सेमीकंडक्टर फैब को दी गई मंजूरी की घोषणा की।

और पढ़ें:- “ब्रह्मोस मिसाइल: भारतीय रक्षा क्षेत्र का नया अध्याय”

भारत का पहला सेमीकंडक्टर फैब

भारत का पहला सेमीकंडक्टर फैब(फैब्रिकेशन प्लांट) टाटा समूह और ताइवान के पीएसएमसी के सहयोग से गुजरात के धोलेरा विशेष औद्योगिक क्षेत्र में बनाया जाएगा। संचयी निवेश 1.26 लाख करोड़ रुपये का होगा, जिसमें से 91,000 करोड़ रुपये फैब पर निवेश किया जाएगा।

प्रति माह 50 हजार वेफर्स का करेगा उत्पादन

यह फैब प्रति माह 50,000 वेफर्स का उत्पादन करेगा, जिसका मतलब है कि सालाना 3 बिलियन चिप्स का उत्पादन किया जाएगा। वैष्णव ने कहा, “सेमीकंडक्टर कई डाउनस्ट्रीम उपयोगों वाला एक मूलभूत उद्योग है।”

आठ क्षेत्रों में पड़ेगा प्रभाव

ये चिप्स आठ क्षेत्रों – हाई पावर कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिक वाहन, दूरसंचार, रक्षा, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स को पूरा करेंगे – जो भारत को आत्मनिर्भरता की ओर लेकर जाएगा।

भारत में पहला सेमीकंडक्टर फैब शुरू होने से कई फायदे हो सकते हैं। यहां कुछ मुख्य फायदे हैं:

इन सभी फायदों के साथ, भारत का पहला सेमीकंडक्टर फैब उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर तकनीकी और आर्थिक दृष्टि से देश को मजबूत करेगा।

वहीं, वैष्णव ने 1962, 1980, 1984, 2005, 2007 और 2011 में पिछले असफल प्रयासों पर प्रकाश डाला और कहा कि सफलता केवल पीएम मोदी के नेतृत्व में ही हासिल की जा सकी।

100 दिनों के भीतर शुरू किया जाएगा निर्माण

इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री ने कहा, “इस सुविधा की आधारशिला जल्द ही रखी जाएगी। जैसा कि आपने माइक्रोन के मामले में देखा, 90 दिनों के भीतर जमीन पर वास्तविक निर्माण शुरू हो गया, उसी तरह 100 दिनों के भीतर, इस संयंत्र का निर्माण शुरू हो जाएगा।”

सेमीकंडक्टर क्षेत्र में दो अन्य परियोजनाओं को भी मिली मंजूरी

उन्होंने मीडिया को बताया कि सेमीकंडक्टर क्षेत्र में दो अन्य परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई है। टाटा समूह द्वारा 27,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ असम में देश की तीसरी सेमीकंडक्टर इकाई है।

उन्होंने कहा कि यह प्लांट प्रतिदिन 48 मिलियन चिप्स का उत्पादन कर सकता है और इन चिप्स का उपयोग ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने 100 दिन के अंदर निर्माण शुरू करने का लक्ष्य दोहराया।

दूसरा प्लांट गुजरात के साणंद में होगा, जिसे जापान की रेनेसा और सीजी पावर 7,600 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित करेंगी। इसकी क्षमता प्रति दिन 15 मिलियन चिप्स होगी और यह विशिष्ट क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करेगी।

वैष्णव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 104 विश्वविद्यालय सेमीकंडक्टर-केंद्रित पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं और सेमीकंडक्टर संयंत्र की आवश्यक शर्तें पहले ही पूरी हो चुकी हैं।

भारत 3 लाख डिज़ाइन इंजीनियरों के साथ दुनिया के सबसे जटिल चिप्स डिज़ाइन करता है। डिजाइन के बाद वैल्यू चेन में दूसरी चीज फैब है, जिसे आज मंजूरी दे दी गई। इसके बाद एटीएमपी आता है, वैष्णव ने कहा कि भारत के पास अब अर्धचालकों की एक पूर्ण मूल्य श्रृंखला है।

भारत में पहले सेमीकंडक्टर फैब का निर्माण एक महत्वपूर्ण कदम है जो देश की तकनीकी और आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा। यह पहल भारतीय उद्योग को नया उत्पादन क्षेत्र प्रदान करेगी, जिससे देश के विभिन्न क्षेत्रों में विकास को संभव बनाने में मदद मिलेगी। इससे तकनीकी आत्मनिर्भरता में सुधार होगा और देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सेमीकंडक्टर उत्पादन क्षमता प्राप्त करेगा। इस परियोजना से अर्थव्यवस्था को स्थिरता मिलेगी और नई रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। इस उत्पादन क्षेत्र के विकास से देश को आत्मनिर्भरता की दिशा में मजबूती मिलेगी।

और पढ़ें:- दक्षिण चीन सागर में चीन को रोकने के लिए भारत का बढ़ता प्रभाव।

Exit mobile version