दिल्ली मेट्रो की लड़ाईयां भले ही मजेदार दिखती हो पर इनका सच भयावह है।

दिल्ली मेट्रो में मारपीट का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दो युवक मारपीट करते नजर आ रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो, दिल्ली मेट्रो में लड़ाई,

राजधानी की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो से आए दिन मारपीट, प्यार का इजहार करने वाली विडियो और डांस की विडियो सामने आती रहती हैं। एक बार फिर दिल्ली मेट्रो में मारपीट का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दो युवक मारपीट करते नजर आ रहे हैं।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि दिल्ली मेट्रो में ऐसा मामला हुआ है। इससे पहले भी कई बार मेट्रो में मारपीट हुई है, लेकिन इस बार मारपीट का तरीका कुछ नया है। वीडियो में गाली-गलौज के बाद विवाद शुरू हो गया। इसके बाद देखते ही देखते विवाद हाथापाई तक पहुंच गया। वीडियो में कई लोग कहते सुनाई दे रहे हैं, ‘गाली मत दो’। इसके बाद दोनों यात्री एक दूसरे से भिड़ जाते हैं।

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक यात्री ने दूसरे यात्री के दोनों पैर पकड़ कर उसकी पिटाई शुरू कर दी। यह सब देख एक यात्री ने दोनों के बीच हो रही लड़ाई को रोकने की कोशिश की। हालांकि, दोनों यात्री नहीं रुके और एक दूसरे पर लात-घूंसे चलाते रहे। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे दोनों यात्री मेट्रो के खंभे से लटकते हुए लात मार रहे हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली मेट्रो में आए दिन होने वाली झड़पों और अन्य वायरल वीडियोज के बारे में बताएंगे।

और पढ़ें:- 30 साल पहले मुलायम सिंह ने ज्ञानवापी में कराई थी पूजा बंद, लेकिन अब नहीं

दिल्ली मेट्रो में महिला ने किया डांस

आपने डांस के बहुत सारे वायरल वीडियोज देखें होंगे, पर इस वीडियो में महिला मेट्रो में डांस करती नजर आ रही हैं। कुछ समय पहले यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था और लोगों ने अलग-अलग तरीके से इस वीडियो पर रिएक्ट किया था।

जंग का मैदान बनी मेट्रो

इस वायरल वीडियो में 2 महिलाएं ताबड़तोड़ लड़ाई करती नजर आ रही हैं। दोनों में लड़ाई के दौरान जमकर बहसबादजी हुई, जिसे सुन आस पास के पैसेनजर परेशान हो गए। 

दो पुरषों में हुई झड़प

वीडियो में दो व्यक्ति आपस में झगड़ते दिखाई दे रहे हैं। दोनों एक दूसरे को थप्पड़ और घूंसे से पीट रहे हैं, जबकि अन्य यात्री हैरानी से इस मारपीट को देख रहे हैं। एक यात्री ने इस झगड़े को रुकवाने का प्रयास भी किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और दोनों आपस में मारपीट करते रहे।

दिल्ली मेट्रो में आए दिन होने वाली झड़पों और अन्य वायरल वीडियोज के पीछे का सच।

पहला कारण- व्यस्त समय और भीड़भाड़ 

दिल्ली में भागदौड़ भरी शहरी जिंदगी और लगातार व्यस्त समय के कारण मेट्रो के भीतर यह घटनाएं उत्पन होती हैं। भीड़-भाड़ वाली स्थितियां तनाव के स्तर को बढ़ा देती हैं, जिससे एक ऐसा वातावरण बन जाता है जहां छोटी-मोटी असहमति भी शारीरिक झगड़ों में बदल जाती है।

दूसरा कारण- दिल्ली का निडर और आक्रामक स्वभाव

कुछ लोग दिल्ली मेट्रो में इन संघर्षों का कारण दिल्लीवासियों के कथित निडर और आक्रामक स्वभाव को मानते हैं। शहर की तेज-तर्रार जीवनशैली और अपनी बात कहने के लिए तैयार रहने का प्रचलित रवैया अन्य महानगरों की तुलना में टकराव की अधिक घटनाओं में योगदान करता है।

तीसरा कारण- समय की चिंता और गैर-समयबद्धता

दिल्ली के लोग समय के पाबंद नहीं हैं यहां के लोगों को अगर कहीं जाना होता है तो वह समय से नहीं निकलते हैं। जिससे लोगों को अपने गणत्वय पर समय से पहुंचने की चिंता रहती है जिसके परिणामस्वरूप तनाव बढ़ता है और लोगों में छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हो जाता है। इसकी तुलना अगर बेंगलुरु जैसे शहर से की जाए तो यहां लोग समय के पाबंद हैं इसी वजह से यहां के लोग तानव मुक्त रहते है और यहां से कभी ऐसी घटनाओं के बारे में सुनने को नहीं मिलता है।

चौथा कारण- सोशल मीडिया प्रचार और वायरल आकांक्षाएं

आधुनिक जीवन पर सोशल मीडिया का प्रभाव दिल्ली मेट्रो के भीतर होने वाली असामान्य घटनाओं में एक भूमिका निभाता है। दिखावा करने और सोशल मीडिया पर फेमस होने की इच्छा व्यक्तियों को ऊटपटांग गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित करती है, जिससे मेट्रो एक शोबिज प्लेटफॉर्म में बदल जाती है।

पांचवा कारण- कड़े कानून व्यवस्था का अभाव

मेट्रो में आए दिन होने वाली इन घटनाओं के पीछे सुस्त पड़ी कानून व्यवस्था भी एक कारण है। मट्रो में आज तक हुई सभी घटनाओं पर कानून व्यवस्था का अभाव देखने को मिला है जिस कारण लोग इन विवादों में शामिल होने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं, जब तक इन घटनाओं को लेकर पुलिस कोई कड़ी सख्त कार्यवाही नहीं करेगी तब तक यह घटनाएं नहीं रुकेंगी, इसलिए पुलिस को चाहिए की वह मेट्रो में होने वाली इन झड़पो पर सख्त कार्यवाही करें।

छठा कारण-विस्तृत भौगोलिक क्षेत्र और कनेक्टिविटी का मुद्दे

दिल्ली-एनसीआर एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमें नोएडा, गुड़गांव और गाजियाबाद जैसे क्षेत्र शामिल हैं। ऐसे में एनसीआर क्षेत्र में चलने वाली मेट्रो में बेहतर कनेक्टिविटी, सख्त कानून व्यवस्था और अच्छी तरह से परिभाषित नियमों की कमी साफ तौर पर दिखती हैं। यही कारण है कि प्रशासन को इतने व्यापक महानगरीय क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली ही नहीं बल्कि न्योयॉर्क का भी है बूराहाल

दिल्ली ही नहीं बल्कि न्यूयॉर्क का भी है बूराहाल

दिल्ली मेट्रो की ये वायरल वीडियो काफी भयावह है हालांकि ये हाल सिर्फ दिल्ली मेट्रो का नहीं है बल्की उस देश का भी जहां के लोग खुद को काफी सभ्य समझते हैं जी हां हम बात कर रहे अमेरिका की। अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी लोग मेट्रो में आए दिन ऊटपटांग हरकतें करते दिख जाते हैं।

यहां लोग कभी मेट्रो में डिनर करते दिखते है तो कभी चलती मेट्रो पर एक व्यक्ति के चढ़ने का वीडियो वायरल होता है। अब चाहे दिल्ली शहर की मेट्रो हो या किसी अन्य देश की लोगों की यह हरकतें देखकर दिमाग चकरा जाता है।

Exit mobile version