भारत में 15 साल में 100 अरब डॉलर का निवेश करेंगे यह चार यूरोपीय देश

भारत ने रविवार को यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (EFTA) के साथ व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौते (TEPA) पर हस्ताक्षर किए। इससे यूरोप और भारत के बीच कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। 

यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ, व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौता, भारत, EFTA, TEPA

भारत और चार यूरोपीय देशों (नॉर्वे, आइसलैंड, स्विटजरलैंड और लिकटेंस्टीन) के समूह ईएफटीए के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) का उद्योग जगत ने स्वागत किया और कहा कि यह समझौता देश में इंजीनियरिंग, दवा, खाद्य प्रसंस्करण और परिधान जैसे क्षेत्रों में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने में मदद करेगा। 

भारत ने रविवार को यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (EFTA) के साथ व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौते (TEPA) पर हस्ताक्षर किए। इससे यूरोप और भारत के बीच कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। 

यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) की उत्पत्ति और उद्देश्य

यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) की स्थापना 1960 में इसके संस्थापक सदस्य देशों – ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नॉर्वे, पुर्तगाल, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और यूनाइटेड किंगडम द्वारा की गई थी – जिसका प्राथमिक उद्देश्य इसके सदस्यों के बीच मुक्त व्यापार और आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देना था। 

ईएफटीए का गठन तत्कालीन यूरोपीय आर्थिक समुदाय (ईईसी) के प्रति संतुलन स्थापित करने की इच्छा से प्रेरित था, जो बाद में यूरोपीय संघ (ईयू) में विकसित हुआ। ईएफटीए सदस्य देशों का लक्ष्य व्यापार-संबंधी मामलों में अपनी संप्रभुता बनाए रखते हुए आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना है।

और पढ़ें:- ग्रेट निकोबार द्वीप को ‘हांगकांग’ में बदलने की तैयारी कर रहा भारत

ईएफटीए और यूरोपीय संघ 

यूरोपीय संघ और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ दोनों यूरोप में क्षेत्रीय अंतरसरकारी संगठन हैं, वे अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं और उनकी अलग-अलग संरचनाएं हैं।

यूरोपीय संघ एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है जिसमें 27 सदस्य देश शामिल हैं (2021 तक), एक सामान्य मुद्रा (यूरो) और एक केंद्रीय विधायी और कार्यकारी निकाय (यूरोपीय आयोग और यूरोपीय संसद) के साथ।

दूसरी ओर, ईएफटीए एक अंतरसरकारी संगठन है जिसमें चार सदस्य देश शामिल हैं: आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड। यूरोपीय संघ के विपरीत, ईएफटीए के पास सुपरनैशनल संस्थाएं या सामान्य मुद्रा नहीं है, और इसके सदस्य व्यापार सहित अपनी राष्ट्रीय नीतियों पर पूर्ण नियंत्रण रखते हैं।

ईएफटीए-भारत व्यापार संबंध

भारत यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ के सदस्य देशों के साथ महत्वपूर्ण व्यापार संबंध बनाए रखता है। यूरोपीय संघ का हिस्सा न होने के बावजूद, ईएफटीए देश सामूहिक रूप से भारत के लिए एक आवश्यक व्यापारिक गुट का प्रतिनिधित्व करते हैं। ईएफटीए सदस्य देशों के साथ भारत के व्यापार में फार्मास्यूटिकल्स, मशीनरी, कपड़ा और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं।

व्यापार सौदे की यात्रा

भारत और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ के बीच व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौते (टीईपीए) के लिए बातचीत की प्रक्रिया 16 वर्षों तक चली, जिसमें कठोर चर्चा और औपचारिक वार्ता के 21 दौर शामिल थे। 

भारत और ईएफटीए दोनों देशों के लिए महत्व

टीईपीए पर हस्ताक्षर भारत और ईएफटीए दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखता है। भारत के लिए, यह समझौता बाजार पहुंच का विस्तार करने, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। 

इस समझौते से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और नवाचार को सुविधाजनक बनाते हुए प्रमुख क्षेत्रों में भारत की निर्यात प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ने की उम्मीद है। ईएफटीए देशों के लिए, टीईपीए दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक में व्यापार और निवेश के नए रास्ते खोलेगा है।

यह ईएफटीए व्यवसायों को विशाल उपभोक्ता बाजार तक पहुंच और विभिन्न उद्योगों में भारतीय समकक्षों के साथ सहयोग करने के अवसर प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, समझौता मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने और भारत जैसे रणनीतिक भागीदारों के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए ईएफटीए सदस्य देशों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

100 अरब डॉलर का होगा निवेश

मुक्त व्यापार समझौते के तहत भारत को इन चार यूरोपीय देशों से अगले 15 वर्षों में 100 अरब डॉलर की निवेश प्रतिबद्धता मिली है। ईएफटीए में स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, आइसलैंड और लीशटेंस्टीन शामिल हैं। तिरुपुर निर्यातक संघ के अध्यक्ष ए शक्तिवेल ने कहा कि समझौते से आपसी व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और भारतीय परिधान निर्यातकों को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

आयात शुल्क हटाया

नए मुक्त व्यापार समझौते के भारत की ओर से स्विट्जरलैंड की 95.3 प्रतिशत इंडस्ट्रीयल गुड्स (सोने को छोड़कर) पर सीमा शुल्क को पूरी तरह से या आंशिक रुप ये हटा देगा। वहीं, नॉर्वे की इंडस्ट्री मिनिस्टर क्रिश्चियन वेस्ट्रे ने कहा कि आज के समय में नॉर्वे द्वारा भारत को भेजी जाने वाले कई प्रोडक्ट्स पर 40 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है। इस समझौते के बाद यह शून्य हो जाएगा। 

दोनों को होगा फायदा 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक,शक्तिवेल ने कहा कि निवेश प्रतिबद्धता से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा। उद्योग निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) अध्यक्ष आर दिनेश ने कहा कि 100 अरब डॉलर के निवेश के लिए ईएफटीए सदस्यों की प्रतिबद्धता से इंजीनियरिंग, दवा, खाद्य प्रसंस्करण, परिधान और अन्य क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा। 

इसी तरह के विचार साझा करते हुए व्यापार विशेषज्ञ और हाई-टेक गियर्स के अध्यक्ष दीप कपूरिया ने कहा कि ईएफटीए एक महत्वपूर्ण व्यापारिक ब्लॉक है, क्योंकि यह वस्तुओं और सेवाओं के व्यापार में दुनिया के शीर्ष दस में शामिल है।

अंत में, भारत-ईएफटीए मुक्त व्यापार समझौता एक ऐतिहासिक उपलब्धि का प्रतीक है, जो विस्तारित बाजार पहुंच, निवेश प्रवाह और टैरिफ में कटौती का वादा करता है। इसमें भारत और ईएफटीए देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने, विकास को बढ़ावा देने और साझा समृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता है। 

आगे देखते हुए, नियामक संरेखण और बाजार प्रतिस्पर्धा जैसी चुनौतियों के बावजूद व्यापार, नवाचार और सहयोग में वृद्धि के अवसर प्रचुर मात्रा में हैं। इनके बावजूद, यह समझौता बाद के युग में पारस्परिक रूप से लाभप्रद और लचीली साझेदारी का मार्ग प्रशस्त करेगा है।

और पढ़ें:- 1 घंटे में ‘मेटा’ को लगी 100 मिलियन डॉलर की चपत

Exit mobile version