म्यांमार के साथ अपनी 1,610 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगाएगा भारत

भारत अगले 10 सालों में म्यांमार के साथ अपनी 1,610 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ बनाने के लिए 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बना रहा है।

भारत-म्यांमार सीमा, म्यांमार, सीमा सुरक्षा, भारत सरकार

भारत अगले 10 सालों में म्यांमार के साथ अपनी 1,610 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ बनाने के लिए 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बना रहा है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस में सूत्रों के हवाले से छपी खबर के मुताबिक, भारत तस्करी और अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसा करने की योजना बना रहा है।

इस साल की शुरुआत में, भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण और अपने पूर्वोत्तर क्षेत्र में जनसांख्यिकीय संतुलन को बनाए रखने के लिए सीमा पर बाड़ लगाने और म्यांमार के साथ वीजा-मुक्त आवाजाही को रोकने की योजना की घोषणा की थी।

एक सूत्र ने बताया, इस महीने की शुरुआत में, एक सरकारी समिति ने बाड़ लगाने की लागत को मंजूरी दे दी। अब इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से मंजूरी की जरूरत है।

म्यांमार ने बाड़ लगाने की भारत की योजना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 2021 में सैन्य तख्तापलट के बाद से, म्यांमार के कई नागरिक और सैनिक भारतीय राज्यों में भाग आए हैं जहां उनका जातीय और पारिवारिक संबंध है। इससे भारत चिंतित है क्योंकि इससे तनाव फैल सकता है।

भारत सरकार के कुछ सदस्यों का कहना है कि खुली सीमा के कारण म्यांमार के बगल में स्थित पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में तनाव बढ़ गया है। लगभग एक साल से मणिपुर में दो जातीय समूहों के बीच संघर्ष चल रहा है, जिनमें से एक समूह का संबंध म्यांमार की चिन जनजाति से है।

सूत्र ने कहा, वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों की समिति ने सैन्य ठिकानों को सीमा से जोड़ने के लिए 1,700 किलोमीटर तक फैली बाड़ और फीडर सड़कों के साथ-साथ सड़कों के निर्माण को भी मंजूरी दी है।

बाड़ और सड़कों की लागत लगभग 125 मिलियन रुपये प्रति किमी है, जो 2020 में बांग्लादेश के साथ सीमा बाड़ की लागत से दोगुनी से भी अधिक है। इसका कारण चुनौतीपूर्ण पहाड़ी इलाके और घुसपैठ और जंग को रोकने के लिए किया जाने वाला टेक्नॉलजी का उपयोग है।

और पढ़ें:- और पढ़ें:- जम्मू-कश्मीर से अब इस कानून को हटाने पर हो रहा विचार।

Exit mobile version