भारत की सशस्त्र सेनाओं को अब ‘गुलामी की मानसिकता’ से मिल रही मुक्ति।

भारत की सशस्त्र सेनाएं एक परिवर्तन के दौर से गुजर रही हैं, औपनिवेशिक विरासतों को त्याग रही हैं और स्वदेशी पहचान को अपना रही हैं। भारतीय नौसेना और वायु सेना की हालिया पहल इस बदलाव का प्रतीक है।

सशस्त्र सेनाएं, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना

भारत की सशस्त्र सेनाएं एक परिवर्तन के दौर से गुजर रही हैं, औपनिवेशिक विरासतों को त्याग रही हैं और स्वदेशी पहचान को अपना रही हैं। भारतीय नौसेना और वायु सेना की हालिया पहल इस बदलाव का प्रतीक है। ये कदम समावेशिता, सांस्कृतिक गौरव और ऐतिहासिक बाधाओं से मुक्ति के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। जैसे-जैसे भारत ‘गुलामी की मानसिकता’ से विकसित हो रहा है, भारत की सशस्त्र सेनाएं अधिक प्रामाणिक भारतीय लोकाचार की ओर बढ़ रही हैं।

सरकार के निर्देश के आधार पर नौसेना में कुर्ता-पायजामा की एंट्री होने जा रही है। नौसेना ने अपने सभी कमांडों और प्रतिष्ठानों को आदेश जारी किया है कि अधिकारियों और नाविकों को अधिकारियों की मेस और नाविक संस्थानों में स्लीवलेस जैकेट और जूते या सैंडल के साथ कुर्ता-पायजामा की एथनिक पोशाक पहनने की अनुमति दी जाए। 

और पढ़ें:- भारत को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के साथ स्टील्थ पनडुब्बी बेचने को तैयार स्पेन

जानें क्यों लाया गया ड्रेस कोड

यह बदलाव न सिर्फ भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देता है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि भारतीय नौसेना औपनिवेशिक प्रतीकों और परंपराओं से मुक्ति पाने की दिशा में कैसे कदम बढ़ा रही है। 

इस पहल का मुख्य उद्देश्य नौसेना के भीतर एक सकारात्मक और भारतीयता से भरपूर माहौल बनाना है, जो समकालीन जरूरतों के साथ-साथ भारतीय मूल्यों और विरासत को भी सम्मानित करता है। इस नए ड्रेस कोड से नौसेना के जवानों में अपनी संस्कृति के प्रति गर्व की भावना और भी मजबूत होगी, और यह एक नई और आधुनिक छवि को भी प्रस्तुत करेगा। 

जानें ड्रेस कोड कैसा होगा

अब भारतीय नौसेना के लोग एक नए तरह के कपड़े पहनेंगे जिसमें कुर्ता, पायजामा और एक बिना आस्तीन का जैकेट शामिल है। कुर्ता घुटनों तक लंबा होगा और पायजामा उसके साथ मिलता-जुलता या फिर अलग रंग का होगा। लेकिन इसकी डिजाइन पारंपरिक पैंट जैसी होगी जिसमें इलास्टिक कमर और साइड पॉकेट्स होंगे। 

यह सब मिलकर नौसेना के लोगों को आरामदायक साथ ही औपचारिक लुक देंगे। ऊपर से, एक स्टाइलिश जैकेट भी पहना जाएगा जो बाजुओं के बिना होगा. इससे यह स्टाइलिश और मॉडर्न दिखेगा। इसका कपड़ा ऐसा होगा जो आरामदायक भी हो और मजबूत भी। 

जैकेट का रंग कुर्ता-पायजामा के साथ अच्छे से मेल खाएगा या फिर एक अलग लुक देगा।  यह गेटअप न सिर्फ दिखने में अच्छा है बल्कि यह भारतीय संस्कृति को भी दर्शाता है। इस नए कपड़ों के सेट से नौसेना के लोगों को एक नया और आधुनिक लुक मिलेगा, जो उनकी विरासत को भी बताता है।

इससे पहले क्या था नियम

अब तक भारतीय सेना के तीनों विंग्स में पुरुष अफसरों-सेलर्स के साथ ही मेहमानों के लिए भी कुर्ता-पायजामा पहनने पर बैन लगा हुआ था। इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी की मैस में यह ड्रेस पहनकर एंट्री नहीं की जा सकती थी। 

इंडियन नेवी लगातार हटा रही गुलामी के चिह्न

इंडियन नेवी में यह पहला मौका नहीं है, जब ब्रिटिश गुलामी के दौर के किसी निशान को अलविदा कहा गया है। इससे पहले भी इंडियन नेवी कई ब्रिटिश कालीन परंपराओं और चिह्नों को हटा चुकी है। इनमें इंडियन नेवी का नया ध्वज भी शामिल है. ये कदम साल 2022 में पीएम मोदी की तरफ से किए गए ‘गुलामी की मानसिकता से मुक्ति’ के आह्वान के तहत उठाए गए हैं।

भारतीय वायु सेना का नया ध्वज

वहीं, दूसरी ओर भारतीय वायु सेना भी गुलामी की मानसिकता से बाहर आ रही है। भारतीय वायु सेना के मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रकट करने के लिए, अब एक नया आईएएफ ध्वज बनाया गया है। अब एनसाइन के ऊपरी दाएं कोने में फ्लाई साइड की ओर वायु सेना क्रेस्ट को शामिल करने से प्रतिबिंबित होगा। 

आईएएफ क्रेस्ट के शीर्ष पर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक सिंह और उसके नीचे देवनागरी में “सत्यमेव जयते” शब्द हैं। अशोक सिंह के नीचे एक हिमालयी ईगल है जिसके पंख फैले हुए हैं, जो भारतीय वायुसेना के युद्ध के गुणों को दर्शाता है। हल्के नीले रंग का एक वलय हिमालयी ईगल को घेरे हुए है, जिस पर लिखा है “भारतीय वायु सेना”। 

भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य “नभः स्पृशं दीप्तम्” हिमालयी ईगल के नीचे देवनागरी के सुनहरे अक्षरों में अंकित है। आईएएफ का आदर्श वाक्य भगवद गीता के अध्याय 11 के श्लोक 24 से लिया गया है और इसका अर्थ है “वैभव के साथ आकाश को छूना”।

इतिहास में पीछे जाएं, तो आरआईएएफ ध्वज में ऊपरी बाएं कैंटन में यूनियन जैक और फ्लाई साइड पर आरआईएएफ राउंडेल (लाल, सफेद और नीला) शामिल था। स्वतंत्रता के बाद, निचले दाएं कैंटन में यूनियन जैक को भारतीय ट्राई कलर और आरएएफ राउंडल्स को आईएएफ ट्राई कलर राउंडेल के साथ प्रतिस्थापित करके भारतीय वायु सेना का ध्वज बनाया गया था।

भारत की सशस्त्र सेनाएं औपनिवेशिक प्रथाओं के त्याग और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रतीकों को अपना रही है। कुर्ता-पायजामा की शुरूआत और एक नए ध्वज का अनावरण समावेशिता, सांस्कृतिक गौरव और ऐतिहासिक बाधाओं से मुक्त होने के प्रति समर्पण को दर्शाता है। जैसे-जैसे भारत “गुलामी की मानसिकता” से आगे बढ़ रहा है, भारत के सशस्त्र बल राष्ट्रीय गौरव और सांस्कृतिक विरासत की गहरी भावना को बढ़ावा देने वाले अग्रणी के रूप में खड़े हैं। 

और पढ़ें:- ग्रेट निकोबार द्वीप को ‘हांगकांग’ में बदलने की तैयारी कर रहा भारत

Exit mobile version