1 घंटे में ‘मेटा’ को लगी 100 मिलियन डॉलर की चपत

पूरी दुनिया में करीब एक घंटे तक मेटा की सर्विस डाउन रहने के कारण कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को करीब 100 मिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है।

मेटा, मार्क जुकरबर्ग

पूरी दुनिया में करीब एक घंटे तक मेटा की सर्विस डाउन रहने के कारण एक तरफ जहां यूजर्स को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को अरबों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। 

DailyMail.com को वीबुश सिक्योरिटीज के मैनेजिंग डायरेक्टर डैन इव्स ने बताया कि इस दौरान मार्क जुकरबर्ग को करीब-करीब 100 मिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। इसी के कारण मेटा के शेयरों में भी करीब 1.6 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।

और पढ़ें:- भारत को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के साथ स्टील्थ पनडुब्बी बेचने को तैयार स्पेन

क्या हुई यूजर्स को परेशानी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, थ्रेड और वॉट्सएप मंगलावार की रात अचानक से डाउन हो गया। इसके कारण यूजर किसी भी प्लेफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर यूजर को फिर से लॉगइन करने के लिए बोला जा रहा था। मगर, लॉगइन करने के बाद भी अकाउंट एक्सेस नहीं हो रहा था। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के एक अधिकारी ने बताया है कि यूजर को ऐसी परेशानी इसलिए फेस करनी पड़ी क्योंकि उनका इंटरनल सिस्टम भी डाउन था। मेटा का सर्विस डैशबोर्ड कई सेवाओं के लिए मेजर डिसरप्शन के मैसेज दे रहा था। 

कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि मेटा के प्लेटफार्म में परेशानी की एक वजह कोडिंग की कुछ गलतियां हो सकती है। हालांकि, साफतौर पर कंपनी की तरफ से कुछ बताया नहीं गया है। इससे पहले 2021 में मेटा के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में तकनीकी समस्या आई प्लेटफॉर्म करीब 7 घंटे तक बंद रहे थे। 

एलन मस्क ने मेटा पर कसा तंज

वहीं, दूसरी ओर मेटा की सर्विस डाउन होने के बाद से एक्स पर इंस्टाग्राम डाउन, फेसबुक डाउन और मेटा आदि ट्रेंड कर रहे हैं। इस बारे में लोग तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। लेकिन इसी बीच मेटा की प्रतिद्वंद्वी कंपनी एक्स के मालिक एलन मस्क की ओर से तंज कसने वाला ट्वीट किया गया है। 

एलन मस्क ने लिखा है – “अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे हैं तो वो इसलिए है क्योंकि हमारे सर्वर काम कर रहे हैं।” एक्स के ऑफ़िशियल अकाउंट की ओर से भी एक ट्वीट में लिखा गया है कि ‘हम जानते हैं कि आप यहां क्यों हैं।’

साइबर हमला या डाटा लीक?

X पर अलग यूजर्स अपनी अपनी राय रख रहे हैं। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि मेटा की सर्विसेज पर साइबर अटैक हुआ है, इसलिए ही कंपनी कुछ भी बताने से बच रही है। दूसरी तरफ कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि डेटा ब्रीच के दौरान भी मेटा की सर्विसेज इसी तरह से ठप हो जाती हैं और बाद में पता चलता है कि फेसबुक से करोड़़ों लोगों का डेटा लीक हो गया।

कैंब्रिज अनालिटिका-फेसबुक डेटा लीक में भी हुआ था ऐसा

फेसबुक और इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा की तरफ से अब तक इसे लेकर कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है। आपको बता दें कि कैंब्रिज अनालिटिका फेसबुक डेटा लीक के दौरान भी लोगों के फेसबुक अकाउंट खुद से लॉग आउट होने लगे थे। बाद में पता चला की करोड़ों लोगों का डेटा फेसबुक से लीक हो गया। हालांकि इस बार क्या प्रॉब्लम हो रही है फिलहाल साफ नहीं है। 

फेसबुक अकाउंट खुद से लॉगआउट हो जाना इस तरफ इशारा करता है कि फेसबुक की सर्सिवसेज हैक हुई हैं। हालांकि कई बार ऐसे भी होता है कि फेसबुक सर्वर में कोई दिक्कत आती है तो भी फेसबुक लॉगआउट हो जाते हैं।

फेसबुक यूजर्स को सता रहा हैकिंग का डर

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट X पर कई यूजर्स और एक्स्पर्ट्स ये कह रहे हैं कि फेसबुक से एक बार फिर से डेटा लीक होने वाला है। कुछ का मानना है कि फेसबुक से एक बार फिर से डेटा लीक हो रहा है। आम तौर पर जब फेसबुक डाउन होता है तो फीचर्स काम नहीं करते हैं। लेकिन जब खुद से लोगों के फेसबुक अकाउंट लॉगआउट हो जाते हैं तो ये मुश्किल वाली बात है। कैंब्रिज अनालिटिका-फेसबुक डेटा लीक के दौरान दुनिया भर के करोड़ों फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक हुआ था। उस दौरान भी लोगों के फेसबुक अकाउंट खुद से ही लॉगआउट होने लगे थे।  

और पढ़ें:- ग्रेट निकोबार द्वीप को ‘हांगकांग’ में बदलने की तैयारी कर रहा भारत

Exit mobile version