ऑस्ट्रेलियाई पर्यटन में भारतीय पर्यटकों की संख्या में हुई 6% की वृद्धि

ऑस्ट्रेलिया में इस साल जनवरी में 26,200 भारतीय पर्यटक पहुंचे, जो सालाना आधार पर लगभग छह प्रतिशत की वृद्धि है।

भारतीय पर्यटक, टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया, टूरिज्म

ऑस्ट्रेलिया में इस साल जनवरी में 26,200 भारतीय पर्यटक पहुंचे, जो सालाना आधार पर लगभग छह प्रतिशत की वृद्धि है। टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा, भारत ने अपनी स्थिति में भी काफी सुधार किया है। टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया के लिए 2019 में भारत सातवें स्थान पर था और 2024 में यह पांचवें स्थान पर आ गया है।

टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया के कंट्री मैनेजर (भारत और खाड़ी) निशांत काशीकर ने पीटीआई-भाषा को बताया, “जनवरी में हमने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और 26,200 भारतीयों ने ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की, जबकि 2019 में इसी महीने के दौरान 24,700 की तुलना में 6.07 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

”अगर हम फरवरी 2023 से जनवरी 2024 तक की गणना करें, तो ऑस्ट्रेलिया जाने वाले भारतीयों की कुल संख्या 4,00,000 के आंकड़े को पार कर 4,02,200 तक पहुंच गई है।”

उनके अनुसार, पैदल यातायात में इस वृद्धि का मुख्य कारण चिंतन और रूपांतरण को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी एयरलाइंस, महत्वपूर्ण वितरण भागीदारों और भारत में 5,000 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ एजेंटों के साथ टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया के सहयोगात्मक प्रयास हैं।

काशीकर ने कहा, “नई दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई को जोड़ने वाली एयरलाइनों की संख्या 2019 में 8 उड़ानों से बढ़कर प्रति सप्ताह 28 उड़ानें हो गई है।” उनके अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा आवेदन प्रक्रिया की सहजता और सुविधा ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय आगंतुकों की संख्या में वृद्धि में योगदान दिया है।

इसके अलावा, काशीकर के अनुसार, कोविड-19 महामारी के बाद से भारतीयों की यात्रा की आदतों में काफी बदलाव आया है, जिसमें यात्रियों की औसत आयु कम हो रही है, अधिक भोगवादी मानसिकता और दुनिया भर के त्योहारों, एथलेटिक कार्यक्रमों, संगीत कार्यक्रमों और अन्य कार्यक्रमों को देखने की इच्छा बढ़ती जा रही है।

“ऑस्ट्रेलिया में भारतीय पर्यटकों का यह पुनरुत्थान अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लचीलेपन और वापसी का एक प्रमाण है, खासकर हमारे सबसे मूल्यवान बाजारों में से एक से। “यह भारतीय यात्रियों के बीच यात्रा और अन्वेषण की तीव्र इच्छा का एक स्पष्ट संकेतक है, जो ऑस्ट्रेलिया के अद्वितीय परिदृश्य, वन्य जीवन और हमारे शहरों की बहुसांस्कृतिक जीवंतता के प्रति आकर्षित हैं। 2024 में आगे बढ़ते हुए, हमें उम्मीद है कि भारत से भी यही गति जारी रहेगी।”

और पढ़ें:- भारत के 5वीं पीढ़ी के स्टील्थ फाइटर जेट को मिली हरी झंडी

Exit mobile version