वैश्विक ‘खुशी सूचकांक’ में युद्धग्रस्त फिलिस्तीन, यूक्रेन भी भारत से आगे

2024 के लिए विश्व खुशहाली रिपोर्ट बुधवार 20 मार्च को जारी की गई रिपोर्ट में खुशी सूचकांक में भारत को पिछले वर्ष की तरह 126वें स्थान पर रखा गया है।

वैश्विक खुशी सूचकांक, संयुक्त राष्ट्र, भारत,

2024 के लिए विश्व खुशहाली रिपोर्ट बुधवार 20 मार्च को जारी की गई, जिसमें फिनलैंड ने लगातार सातवें साल सूचकांक में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित वार्षिक रिपोर्ट में खुशी सूचकांक में भारत को पिछले वर्ष की तरह 126वें स्थान पर रखा गया है।

खुशी रैंकिंग व्यक्तियों के जीवन संतुष्टि के स्व-मूल्यांकन मूल्यांकन के साथ-साथ प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, स्वतंत्रता, उदारता और भ्रष्टाचार पर आधारित है। इजराइल ने भी रैंकिंग के शीर्ष पांच में जगह बनाई।

इस बीच, कांगो, सिएरा लियोन, लेसोथो और लेबनान के बाद अफगानिस्तान को सबसे कम खुशहाल देश माना गया। भारत 126वें स्थान पर है जबकि चीन 60वें, नेपाल 93वें, पाकिस्तान 108वें, श्रीलंका 128वें और बांग्लादेश 129वें स्थान पर है। 

दिलचस्प बात यह है कि फिलिस्तीन और यूक्रेन समेत युद्धग्रस्त देश भी रैंकिंग में भारत से आगे थे। सूचकांक में जहां फिलिस्तीन 103वें स्थान पर है, वहीं यूक्रेन 105वें स्थान पर है। म्यांमार, जहां सेना और विद्रोहियों के बीच गृह युद्ध चल रहा है, को सूचकांक में 118वें स्थान पर रखा गया है। 

2021 में तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद से मानवीय तबाही से त्रस्त अफगानिस्तान, सर्वेक्षण में शामिल 143 देशों में सबसे नीचे रहा। इसके अलावा, एक दशक से भी अधिक समय पहले रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद पहली बार, संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी 20 सबसे खुशहाल देशों में नहीं थे, क्रमशः 23वें और 24वें स्थान पर आ गए।

और पढ़ें:- CERT-In की चेतावनी: हैकर्स के निशाने पर हैं एपल आईफोन और आईपैड

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, कई लोगों ने सोशल मीडिया पर आश्चर्य और आश्चर्य व्यक्त किया कि फिलिस्तीन और यूक्रेन में चल रहे संघर्षों के बावजूद, ये देश खुशी सूचकांक में भारत से ऊपर कैसे हैं?

इन रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्पष्ट रूप से इस ग्रह पर सबसे दुखी लोगों में से हैं, भारत गर्व से 143 देशों में से 126वें स्थान पर है। लेकिन चिंता न करें, चीन, अपने सभी अधिनायकवादी गौरव के साथ, 64वें स्थान पर है, जो साबित करता है कि खुशी वास्तव में एक सापेक्ष अवधारणा है। यहां तक कि रूस (72) और यूक्रेन (105) जैसे युद्धग्रस्त देशों की अराजकता के बीच भी, जहां तबाही का बोलबाला है, उनके नागरिक हम भारतीयों की तुलना में अधिक खुश हैं।

और आइए इराक (92) और “फिलिस्तीन राज्य” (103) के खुशहाल निवासियों को न भूलें, जिन्होंने अपने देश में चल रहे मानवीय संकटों के बावजूद, अपने संघर्षों में उम्मीद की किरण ढूंढ ली है। वहीं, राजनीतिक उथल-पुथल, आर्थिक कठिनाई और सार्वजनिक अविश्वास के आनंदमय मिश्रण वाले पाकिस्तान (108) को कैसे नजरअंदाज कर सकते हैं, फिर भी खुशी के मामले में यह देश हमसे आगे निकलने में कामयाब रहा हैं? 

कोई भी यह नहीं कह रहा है कि भारतीय बेहद खुश हैं। लेकिन वे स्वाभाविक रूप से दुखी भी नहीं हैं। त्रुटिपूर्ण नमूना आकार और सांस्कृतिक रूप से असंवेदनशील मापदण्डों के साथ इन सूचकांकों द्वारा रची गई कहानी भारत की मजबूत आबादी के जीवंत जीवन और लचीली भावना को बमुश्किल समाहित करती है।

अब समय आ गया है कि हम इन सूचकांकों को पहचानें कि वे खुशी या निराशा के निश्चित मार्कर नहीं हैं, बल्कि पद्धतिगत पूर्वाग्रहों और सांस्कृतिक अदूरदर्शिता से दूषित हैं। भारतीय स्वाभाविक रूप से दुखी नहीं हैं, वे इन वैश्विक खुशी के मापदंडों के संकीर्ण दायरे में बस अथाह हैं।

और पढ़ें:- चीन की चोरी! ऐसे Google डेटा हो रहा था गायब

Exit mobile version