फर्जी मुफ्त वादे और जाति के आधार पर नहीं, देश के लिए करें मतदान!

लोकसभा चुनाव के तहत मतदान प्रक्रिया जारी है, 2 चरणों की मतदान प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। हम अपना स्वार्थ छोड़ इस देश के लिए मतदान करें।

लोकसभा चुनाव 2024, विपक्ष, भाजपा, चुनाव, प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस

लोकसभा चुनाव-2024 के तहत जैसे-जैसे चुनाव प्रक्रिया आगे बढ़ रही हैं, राजनीतिक प्रचार का उत्साह दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दलों ने अपनी विचारधारा के आधार पर घोषणा पत्र जारी किए हैं। कई दलों ने वोट बैंक की राजनीति, स्वार्थी राजनीतिक और वंशवादी एजेंडे को प्राथमिकता दी है। जाति, मुद्रास्फीति और वर्तमान सरकार के फिर से चुने जाने पर देश के लिए संभावित जोखिमों के झूठे विमर्श पर मतदाताओं को धोखा देने के लिए फर्जी आख्यान गढ़े जा रहे हैं।

विपक्ष, विशेष रूप से वंशवादी, हताश है और वे समझते हैं कि यदि वे इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो जल्दी ही उनका राजनीतिक प्रभुत्व खत्म हो जायेगा। ऐसा लगता है कि उनके पास कोई राष्ट्रीय एजेंडा नहीं है, इसके बजाय वे अपने अस्तित्व और लाभ के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसा करने के लिए, वे विभिन्न मीडिया और जमीनी स्तर पर गंदे खेल खेल रहे हैं। 

फर्जी मुफ्त वादे, हिंदुओं के बीच जाति विभाजन, स्थानीय मुद्दे, उत्तर-दक्षिण विभाजन, संवैधानिक परिवर्तन के बारे में एक झूठी कहानी, खतरे में लोकतंत्र के बारे में एक झूठी कहानी और इस तरह के अन्य आख्यानों का इस्तेमाल देश भर में जनता को धोखा देने के लिए नियमित रूप से किया जा रहा है। 

भाजपा को छोड़कर कोई भी पार्टी इन चुनाव में बहुमत हासिल करने के लिए चुनाव नहीं लड़ रही है। इस बात पर विचार करें कि क्या हमें खंडित जनादेश के लिए मतदान करना चाहिए जो देश को अस्थिर कर देगा।

मुफ़्तखोरी देश को कमज़ोर और गरीब बनाती है 

विपक्ष द्वारा किए गए वादों के गंभीर नतीजों को समझें। हम वेनेजुएला, ग्रीस या श्रीलंका के नक्शेकदम पर नहीं चलना चाहते हैं, क्योंकि हम बहुत ज़्यादा छूट देकर देश को प्रगति के मामले में एक सदी पीछे धकेल देंगे। मुफ़्त चीज़ें आम आदमी को लुभाने का सबसे खराब तरीका है। 

हमें सावधानी बरतनी चाहिए और लोगों को यह समझाना चाहिए कि ये वादे समाज के हर वर्ग को तबाह कर देंगे और सभी को गरीबी, गुलामी और निराशा की राह पर ले जाएंगे। आइए हम थोड़ी-सी बचत करने के जाल में न फंसें, जो वास्तव में लंबे समय में हमारी बचत को खत्म कर देती है।

क्या खतरे में है संविधान? 

डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के संविधान में भाजपा के दोबारा चुने जाने पर बदलाव की झूठी कहानी कांग्रेस नेताओं द्वारा किया जा रहा एक बड़ा मजाक है, जिनकी सरकारों ने केंद्र में सत्ता में रहते हुए 50 से अधिक संशोधन किए थे। 

दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया था कि कांग्रेस शासन जितनी बार आवश्यक होगा संविधान में बदलाव करेगा। अब जबकि वर्तमान कांग्रेस नेता मोदी सरकार के खिलाफ झूठी कहानी गढ़ रहे हैं, तो मोदी सरकार ने अपने दस वर्षों के कार्यकाल में कितने संशोधन किए हैं?

वे वास्तव में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं, जैसे वे कभी अनुच्छेद 370 नहीं चाहते थे, जिसे मोदी प्रशासन ने हटा दिया। वे एक समान नागरिक संहिता चाहते थे, जिसे मोदी सरकार के अगले कार्यकाल में लागू किया जाएगा। 

मोदी सरकार ने उन बदलावों को संबोधित किया है जिनकी डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ने गरीबों और वंचितों के लिए वकालत की थी, और अगले कार्यकाल में अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा। ओबीसी, एससी-एसटी, एनटी और खुले वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए योजनाओं को उनके सामाजिक आर्थिक विकास के लिए हर संभव समर्थन मिला है। जो प्रशासन डॉ. अंबेडकर की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास कर रहा है, वह संविधान को कमजोर करने पर कैसे विचार कर सकता है?

स्थानीय नहीं, राष्ट्रीय सरोकारों पर वोट करें 

मतदाता विशिष्ट क्षेत्रों में स्थानीय मुद्दों के नामों से भ्रमित होते हैं, जैसे कि जल निकासी व्यवस्था। हमें स्पष्ट होना चाहिए: हम राष्ट्रीय सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति और संबंधों, सभी क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास और समाज और राष्ट्र के निर्माण के लिए सुधारों के लिए बेहतरीन नीतियों और कानूनों को लागू करने के लिए एक मजबूत, बौद्धिक और उत्पादक सांसद और प्रधानमंत्री के लिए मतदान कर रहे हैं। 

यदि प्रधानमंत्री कमजोर है और सरकार खंडित है, तो हम 2014 से पहले की स्थिति में लौट जाएंगे, जिसे न तो मोदी सरकार के समर्थक और न ही आलोचक फिर से देखना चाहते हैं। नतीजतन, एनडीए और इंडी गठबंधनों से सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार को वोट देना और उसका समर्थन करना महत्वपूर्ण है।

क्या लोकतंत्र खतरे में है? 

विपक्ष एक ऐसा एजेंडा चलाने की कोशिश कर रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगर पीएम मोदी फिर से चुने गए तो देश में लोकतंत्र खत्म हो जाएगा। अगर हम गौर से देखें तो पीएम मोदी देश के सबसे सम्मानित प्रधानमंत्री और दुनिया के सबसे बड़े नेताओं में से एक हैं, जबकि भारत में उनके आलोचक भी उन्हें सबसे ज्यादा नापसंद करते हैं। 

हालांकि, उन्होंने पिछले दस सालों में अपने विरोधियों के खिलाफ कभी कोई कार्रवाई नहीं की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनका जिस तरह से मजाक उड़ाया जाता है, वैसा किसी और राजनेता का नहीं होता, लेकिन वह लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास करते हैं और उन्होंने ऐसे लोगों या पार्टियों के खिलाफ कभी कोई कार्रवाई नहीं की है। तो, अगर वह फिर से चुने गए तो लोकतंत्र को कैसे खतरा होगा? राजनीतिक दलों और उनके नेताओं के बीच खौफ साफ तौर पर देखा जा सकता है, क्योंकि वह भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

जाति के आधार पर नहीं, सही प्रधानमंत्री उम्मीदवार को वोट दें 

इन राजनेताओं द्वारा निभाई जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण भूमिका उम्मीदवार की जाति और संप्रदाय के आधार पर वोट देना है, जिससे वोट बंटेंगे और राष्ट्रीय हित और अखंडता को नुकसान पहुंचेगा, जिससे सही उम्मीदवारों की व्यवहार्यता प्रभावित होगी। 

हमें यह समझना चाहिए कि इस जाति-आधारित विचार प्रक्रिया ने हमें सामाजिक-आर्थिक रूप से बहुत नुकसान पहुंचाया है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ शताब्दियों तक मुगल और ब्रिटिश नियंत्रण रहा, जिससे हम गरीब हो गए और एक औपनिवेशिक मानसिकता विकसित हुई जो गुलामी में विश्वास करती है। 

क्या हम ये दिन वापस चाहते हैं? निश्चित रूप से कोई नहीं चाहता, इसलिए जाति के बारे में भूल जाओ और राष्ट्र और प्रधानमंत्री उम्मीदवार के लिए वोट करो। जाति की राजनीति से छुटकारा पाओ और राष्ट्र के लिए वोट करो। 

नोटा का विकल्प क्यों नहीं? 

भले ही नोटा का विकल्प उपलब्ध है, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। आपको इन चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर विचार करते समय “उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ” के लिए वोट करना चाहिए। भले ही आपको उम्मीदवार पसंद न हो, लेकिन इस बारे में सोचें कि आप देश के प्रधानमंत्री के रूप में किसे चाहते हैं। 

एक बार जब आप प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला कर लेते हैं, तो नोटा का विकल्प चुनने के बजाय उन्हें वोट देना आसान होता है। राजनीतिक व्यवस्था कुछ सालों में नहीं बदलेगी; पर्याप्त बदलाव के लिए कम से कम एक दशक लगेगा, इसलिए सांसद के बजाय प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर विचार करें।

ध्यान रखें कि समाज और राष्ट्र के लिए कोई भी संकीर्ण सोच और दूरदर्शिता की कमी अंततः व्यक्तिगत आकांक्षाओं के साथ-साथ समाज और राष्ट्र को भी बर्बाद कर देगी। आइए हम अपनी जड़ों को विकसित करके अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाएं जो हमें फिर से बड़ा बना रही हैं, और हम खुद को जल्द ही “विश्वगुरु” के रूप में देखेंगे। आइए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को वोट दें!!

और पढ़ें:- EVM पर सवाल उठाने वालों को लगा सुप्रीम झटका।

Exit mobile version