निष्क्रिय जीवनशैली में आहार आवश्यकताओं का समाधान

भारत की शीर्ष स्वास्थ्य संस्था, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR), ने उन व्यक्तियों के लिए आदर्श आहार योजनाएं प्रदान की हैं जो लंबे समय तक बैठे रहते हैं

आहार, स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन शैली, आईसीएमआर, सेडेंटरी लाइफस्टाइल

Business persons having a meeting in the office

निष्क्रिय आदतों में वृद्धि के साथ, संतुलित आहार बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। भारत की शीर्ष स्वास्थ्य संस्था, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR), ने उन व्यक्तियों के लिए आदर्श आहार योजनाएं प्रदान की हैं जो लंबे समय तक बैठे रहते हैं, विशेष रूप से कॉर्पोरेट सेटिंग्स में। ये आहार योजनाएं दीर्घकालिक निष्क्रियता से संबंधित प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

संतुलित आहार का महत्व

लंबे समय तक बैठने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे मोटापा, हृदय रोग और चयापचय विकार हो सकते हैं। एक सुव्यवस्थित आहार इन जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है, आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति कर सकता है और स्वस्थ वजन को बढ़ावा दे सकता है। इसके अतिरिक्त, नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ संतुलित आहार को जोड़ने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार होता है।

निष्क्रिय पुरुषों के लिए आदर्श आहार

ICMR ने 65 किलोग्राम वजन वाले, 18.5 से 23 के बीएमआई वाले सामान्य पोषित निष्क्रिय पुरुषों के लिए एक आहार योजना तैयार की है। अनुशंसित आहार प्रतिदिन लगभग 2100 कैलोरी प्रदान करता है, जिसमें से 13.7% कैलोरी प्रोटीन से आती हैं ताकि मांसपेशियों को बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सके।

पुरुषों के लिए भोजन योजना

निष्क्रिय महिलाओं के लिए आदर्श आहार

ICMR ने 55 किलोग्राम वजन वाली, 18.5 से 23 के बीएमआई वाली सामान्य पोषित निष्क्रिय महिलाओं के लिए भी आहार की सिफारिश की है। यह आहार योजना प्रतिदिन लगभग 1670 कैलोरी प्रदान करती है, जिसमें से 13.8% कैलोरी प्रोटीन से आती हैं।

महिलाओं के लिए भोजन योजना

निष्कर्ष

इन आहार योजनाओं का पालन करने से निष्क्रिय नौकरियों वाले व्यक्तियों को संतुलित पोषण प्राप्त करने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं। लंबे समय तक बैठने से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों का मुकाबला करने में उचित आहार प्रबंधन महत्वपूर्ण है। इन आहार योजनाओं के साथ नियमित व्यायाम करने से स्वास्थ्य और भी बेहतर हो सकता है और निष्क्रिय जीवनशैली के जोखिमों को कम किया जा सकता है। 

उचित भोजन के आकार और खाद्य गुणवत्ता के बारे में जागरूक रहकर, व्यक्ति इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं और बनाए रख सकते हैं। ICMR के दिशानिर्देशों का पालन करके, व्यक्ति यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे निष्क्रिय जीवनशैली के बावजूद अपने स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए सही पोषक तत्वों का संतुलन प्राप्त कर रहे हैं।

इन आहार सिफारिशों को शामिल करके, निष्क्रिय जीवनशैली वाले व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। इन आहार दिशानिर्देशों को नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ संयोजित करना स्वास्थ्य लाभ को अधिकतम करने के लिए महत्वपूर्ण है। 

ये आहार योजनाएँ व्यावहारिक और पालन करने में आसान होने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जिससे वे व्यस्त पेशेवरों के लिए उपयुक्त हैं। संतुलित पोषण पर ध्यान केंद्रित करके, ये भोजन योजनाएँ लंबे समय तक बैठने के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती हैं, जिससे बेहतर समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा मिलता है।

और पढ़ें:- यह है किशोरों में बढ़ती आत्महत्या दर का सबसे बड़ा कारण

Exit mobile version