इजरायल में ‘अल जजीरा’ के दफ्तर पर लटकाया गया ताला

हमास समर्थक माने जाने वाले अल जजीरा चैनल के इजरायल स्थित दफ्तर पर ताला लटका दिया गया है। अल जजीरा के गाजा स्थित दफ्तर को इजरायल की वायुसेना पहले ही बम से उड़ा चुकी है। 

इजरायल, अल जजीरा चैनल, हमास, इजरायल-हमास युद्ध,

हमास समर्थक माने जाने वाले अल जजीरा चैनल के इजरायल स्थित दफ्तर पर ताला लटका दिया गया है। जिहादी संगठन हमास की करतूतों पर पर्दा डालकर यहूदी विरोधी समाचारों को तूल देने के आरोपों से घिरा अल जजीरा के गाजा स्थित दफ्तर को इजरायल की वायुसेना पहले ही बम से उड़ा चुकी है। 

अल जजीरा ने इजरायल की ओर से बार बार दी गई चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए हमास के पक्ष में समाचार दिखाने का अपना घिसापिटा ढर्रा जारी रखा हुआ था इसलिए आखिरकार इजरायल की कैबिनेट ने बहुमत से फैसला करके अब उसके विरुद्ध यह कड़ा कदम उठाया है।

इसमें संदेह नहीं है कि इजरायल द्वारा हमास के विरुद्ध 7 अक्तूबर 2023 को शुरू की गई सैन्य कार्रवाई में अल जजीरा का नजरिया फिलिस्तीन और गाजा में हो रहे ‘नरसंहार’ को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने का ही रहा है। इजरायल द्वारा इस्लामी आतंक के विरुद्ध उठाए जा रहे कदमों को अपने एजेंडे के अनुसार यह चैनल दुनिया में ‘अत्याचार’ की तरह पेश करता रहा है। 

गत माह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अल जजीरा को खुली चेतावनी जारी की थी और साफ कहा था कि इजरायल की सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इजरायली कैबिनेट के फैसले के बाद हुई कार्रवाई

कतर के इस्लामवादी अल जजीरा चैनल का आखिरकार नेतन्याहू सरकार ने अपने यहां प्रसारण बंद करवा दिया। इस विषय पर इजरायली संसद ने गत माह एक कानून भी पारित किया था। कल इजरायली कैबिनेट ने इस चैनल को बंद करने के निर्णय पर मतदान करने के बाद बहुमत से हमास के इस ‘दुष्प्रचार तंत्र’ को बंद करने का फैसला लिया। इस संबंध में सोशल मीडिया पर विस्तार से जानकारी दी गई।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने लिखा, ‘मेरे नेतृत्व की देश की सरकार ने एक साथ ये फैसला लिया है कि भड़काने वाले अल जज़ीरा चैनल पर इजरायल में ताला लटका दिया जाए।’ 

इजरायल के संचार मंत्री श्लोमो करही ने इस निर्णय के लागू होने की घोषणा करते हुए कहा है कि हमारा आदेश फौरन लागू होगा। बहुत ज्यादा वक्त गुजर गया है, अल जज़ीरा जैसे भड़काने वाले तंत्र को रोकने के लिए बेवजह की अनेक कानूनी अड़चनें आईं, जो देश की सुरक्षा को आहत करने वाली हैं।

इजरायल की सुरक्षा को पहुंचाता है चोट

श्लोमो आगे कहते हैं कि हम अभी फैसले को जारी कर रहे हैं। उन्होंने बल देकर कहा कि हमास का यह चैनल इजरायल के विरुद्ध भड़काने वाला है, यह इजरायल तथा देश के सैनिकों की सुरक्षा को चोट पहुंचाता रहा है, अब इस चैनल का प्रसारण नहीं किया जा सकेगा। इस आदेश के बाद अल जजीरा चैनल के दफ्तर में रखी मशीनें, कैमरे, माइक, सर्वर, लैपटॉप, वायरलेस ट्रांसमिशन की मशीनें आदि जब्त कर ली गईं।

एक लंबे वक्त से इजरायल अल जजीरा चैनल को सावधान करता आ रहा था। वह उस चैनल पर एकपक्षीय समाचार दिखाकर हमास को ही मदद करने के आरोप लगाता आ रहा था। लेकिन चैनल ने ऐसे सभी आरोपों को मानने से इंकार ही किया था। 

अल जजीरा जिहादी संगठन हमास के कृत्यों को छुपाते हुए इजरायली सेना की आतंक विरोधी कार्रवाई को दुनिया के सामने ‘नरसंहार’ ही बताता रहा है। वह ऐसे विशेषज्ञों से चर्चा प्रसारित करता रहा है जो 7 अक्तूबर 2023 को इजरायल के आम नागरिकों पर किए गए हमास के हमलों को पर्दे के पीछे रखकर सिर्फ ‘गाजा पर हो रहे अत्याचार’ को ही प्रमुखता देते रहे हैं।

Exit mobile version