क्या आपको टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह के ये लक्षण हो रहे हैं?

वर्तमान में, दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, मधुमेह हर साल सीधे 1.5 मिलियन मौतों का कारण बनता है।

मधुमेह, टाइप 1 मधुमेह, टाइप 2 मधुमेह, चयापचय, स्वास्थ्य, आहार

मधुमेह(Diabetes) एक दीर्घकालिक चयापचय(Metabolism) विकार है जो उच्च रक्त शर्करा स्तर का कारण बनता है। समय के साथ, यह हृदय, रक्त वाहिकाओं, आंखों, गुर्दे और नसों को गंभीर क्षति पहुंचा सकता है। टाइप 2 मधुमेह सबसे आम रूप है, जो आमतौर पर वयस्कों को प्रभावित करता है। यह तब होता है जब शरीर इंसुलिन का प्रतिरोध करता है या पर्याप्त मात्रा में इसका उत्पादन नहीं करता है। पिछले 30 वर्षों में, टाइप 2 मधुमेह की घटनाएं सभी आय स्तर वाले देशों में काफी बढ़ी हैं।

टाइप 1 मधुमेह, जिसे किशोर या इंसुलिन-निर्भर मधुमेह के रूप में भी जाना जाता है, एक दीर्घकालिक स्थिति है जिसमें अग्न्याशय थोड़ा या कोई इंसुलिन नहीं बनाता है। मधुमेह के रोगियों के लिए, किफायती उपचार, विशेष रूप से इंसुलिन, तक पहुंच बहुत महत्वपूर्ण है। 2025 तक मधुमेह और मोटापे की वृद्धि को रोकने का एक वैश्विक लक्ष्य है।

मधुमेह की प्रचलता और प्रभाव

वर्तमान में, दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, जिनमें से अधिकांश निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं। मधुमेह हर साल सीधे 1.5 मिलियन मौतों का कारण बनता है। मधुमेह के मामलों की संख्या और इसकी प्रचलता हाल के दशकों में लगातार बढ़ रही है।

टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण

टाइप 1 मधुमेह के लक्षण अक्सर अचानक प्रकट होते हैं और इनमें शामिल हैं:

टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण

टाइप 2 मधुमेह के लक्षण समान होते हैं लेकिन आमतौर पर कम ध्यान देने योग्य होते हैं। इससे जटिलताओं के विकसित होने के बाद ही निदान हो सकता है। इसलिए, जोखिम कारकों की पहचान करना आवश्यक है।

डायबिटीज की रोकथाम और प्रबंधन टाइप 2 मधुमेह की रोकथाम

हालांकि टाइप 1 मधुमेह को रोका नहीं जा सकता है, टाइप 2 मधुमेह और इसकी जटिलताओं को रोकने के लिए प्रभावी रणनीतियां मौजूद हैं। इन रणनीतियों में शामिल हैं:

ये अभ्यास, जब स्कूलों, घरों और कार्यस्थलों में लागू किए जाते हैं, तो सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

प्रारंभिक निदान और निरंतर देखभाल

मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए प्रारंभिक निदान महत्वपूर्ण है। जितनी देर तक मधुमेह का निदान और इलाज नहीं किया जाता है, स्वास्थ्य परिणाम उतने ही खराब होते हैं। इसलिए, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में रक्त ग्लूकोज परीक्षण जैसी बुनियादी डायग्नोस्टिक्स तक आसान पहुंच उपलब्ध होनी चाहिए। मरीजों को जटिलताओं के लिए नियमित विशेषज्ञ मूल्यांकन या उपचार की भी आवश्यकता होती है।

डायबिटीज प्रबंधन के लिए प्रभावी हस्तक्षेप

मधुमेह रोगियों के लिए परिणामों में काफी सुधार करने के लिए कई किफायती उपाय प्रभावी हो सकते हैं, चाहे वह किसी भी प्रकार का हो। इन हस्तक्षेपों में शामिल हैं:

टाइप 1 डायबिटीज का प्रबंधन

टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा स्तर की निगरानी करने की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ भोजन योजना विकसित करना, नियमित शारीरिक गतिविधि में भाग लेना और एक मधुमेह देखभाल टीम की मदद से इंसुलिन थेरेपी को समायोजित करना स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है।

टाइप 1 डायबिटीज की जटिलताएं 

उचित आहार दिशानिर्देशों का पालन करने से इन कठिनाइयों को कम किया जा सकता है और समग्र जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

डायबिटीज-अनुकूल आहार योजना तैयार करना

कोई एक आकार-सभी मधुमेह आहार नहीं है। एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और जीवन शैली के अनुसार एक व्यक्तिगत भोजन योजना बनाने में मदद कर सकता है।

मधुमेह खाने की योजना के लिए सुझाव

जब समय की कमी हो, तो अपने खाने की योजना में फिट होने वाले फास्ट फूड या सुविधाजनक खाद्य पदार्थ चुनें। कई श्रृंखला रेस्तरां ऑनलाइन पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे उपयुक्त विकल्पों का चयन करना आसान हो जाता है, जैसे ग्रील्ड चिकन के साथ सलाद या सब्जियों के साथ फजीता और शुगर-फ्री पेय।

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, मधुमेह का प्रबंधन अधिक सरल और प्रभावी हो सकता है, जिससे बेहतर स्वास्थ्य परिणाम और जीवन की गुणवत्ता प्राप्त हो सके।

और पढ़ें:- कृत्रिम स्वीटनर के अतिरिक्त ये 7 ‘हेल्दी’ विकल्प हैं चीनी और तेल से भी अधिक हानिकारक!

Exit mobile version