लैंड रोवर की भारत में एंट्री और इसके मायने

जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में अपनी रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का प्रोडक्शन शुरू करेगी।

जेएलआर, लैंड रोवर कार, टाटा, रेंज रोवर, भारत में बनेगी लैंड रोवर

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही है और इसमें कई बड़ी कंपनियों की एंट्री हो रही है, जो मुनाफा कमा रही हैं। इस क्रम में जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में अपनी रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का प्रोडक्शन शुरू करेगी।

पहली बार ब्रिटेन से बाहर होगा प्रोडक्शन

जेएलआर के 54 साल के लंबे इतिहास में पहली बार इन प्रतिष्ठित मॉडल का प्रोडक्शन ब्रिटेन के बाहर किया जाएगा। यह कंपनी टाटा मोटर्स के स्वामित्व में है। अभी तक इन दोनों मॉडल का प्रोडक्शन केवल ब्रिटेन के सोलिहुल संयंत्र में होता था और वहां से इन्हें वैश्विक स्तर पर करीब 121 बाजारों में निर्यात किया जाता था। स्थानीय उत्पादन के साथ इन मॉडल्स की कीमत 18-22 प्रतिशत तक कम होना तय है, जिससे भारतीय बाजार में इनकी पहुंच और बढ़ जाएगी।

टाटा ने बताया गर्व का पल

टाटा समूह के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने 15 साल पहले टाटा परिवार में जेएलआर ब्रांड लाने के लिए टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा की सराहना की। उन्होंने कहा, “रेंज रोवर का विनिर्माण यहीं भारत में किया जाएगा, यह एक शानदार एहसास है। यह एक बहुत ही खास पल है और इस पर मुझे गर्व महसूस हो रहा है।”

क्या बढ़ेगी बिक्री?

चंद्रशेखरन ने कहा कि इस कदम से कंपनी को भविष्य में देश में बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा, “अधिक बिक्री होगी, मुझे विश्वास है कि आगे का सफर बेहतरीन होगा।” जेएलआर इंडिया के प्रबंध निदेशक राजन अंबा ने कहा कि देश में ग्राहकों के व्यापक वर्ग के वास्ते दोनों मॉडल तक पहुंच सुलभ बनाने के लिए स्थानीय उत्पादन कंपनी के लिए एक बड़ा कदम है।

स्थानीय स्तर पर असेंबल

स्थानीय स्तर पर असेंबल की गई रेंज रोवर ऑटोबायोग्राफी वेरिएंट में 3.0-लीटर पेट्रोल और HSE वेरिएंट में 3.0-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। ये इंजन क्रमशः 394bhp का पावर और 550Nm का टॉर्क और 346bhp का पावर और 700Nm का टॉर्क जनरेट करते हैं। दूसरी तरफ, रेंज रोवर स्पोर्ट को पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ डाइनामिक SE वेरिएंट में पेश किया जाएगा।

डिलीवरी और कीमतें

रेंज रोवर की डिलीवरी अभी शुरू हो चुकी है और रेंज रोवर स्पोर्ट बुक करने की सोच रहे ग्राहकों को इसकी डिलीवरी शुरू होने के लिए 16 अगस्त, 2024 तक इंतजार करना होगा। रेंज रोवर अब 2.36 करोड़ रुपए, रेंज रोवर स्पोर्ट 1.40 करोड़ रुपए, रेंज रोवर वेलार 87.90 लाख रुपए और रेंज रोवर इवोक 67.90 लाख रुपए (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं।

भारतीय बाजार का महत्व

इस मौके पर जेएलआर के चीफ कमर्शियल ऑफिसर लेनार्ड हूर्निक ने कहा, “पिछले कुछ सालों में भारत ने स्थिर और शानदार आर्थिक विकास देखा है और भविष्य में भी लगातार विकास करने की तरफ बढ़ रहा है। इस विकास की वजह से समझदार भारतीय ग्राहकों के लिए प्रॉडक्ट को स्थानीय बनाने के जबरदस्त अवसर मिले हैं।”

निष्कर्ष

जेएलआर का भारत में प्रोडक्शन शुरू करने का निर्णय न केवल भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह कंपनी के वैश्विक रणनीतिकारों के लिए भी एक बड़ा कदम है। इससे न केवल भारतीय ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाली कारें सस्ती मिल सकेंगी, बल्कि भारत के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में नई संभावनाएं और रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। टाटा मोटर्स के लिए यह गर्व का पल है और भविष्य में इससे भारतीय बाजार में जेएलआर की पकड़ और मजबूत होगी।

और पढ़ें:- रूस भारत को देना चाहता है पानी पर तैरने वाला न्यूक्लियर पावर प्लांट

Exit mobile version