SGPC का दोहरा मानदंड।

यह स्पष्ट है कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का दृष्टिकोण और पंथिक राजनीति का खेल सिख धर्म के मूल सिद्धांतों से अलग हो चुका है।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर स्वर्ण मंदिर, पंजाब, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, योग अभ्यास, योग दिवस

22 जून को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में योग अभ्यास करने वाली एक लड़की के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की। इसके साथ ही, SGPC ने अपनी ड्यूटी में लापरवाही के लिए अपने तीन कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अर्चना माकवाना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी पोस्ट की, जिसमें वह श्री हरमंदिर साहिब में योगासन करती हुई दिखाई दे रही थीं।

SGPC का द्वैध मानदंड

SGPC ने अर्चना माकवाना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद पंजाब पुलिस ने उन्हें अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में योग करने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 295-A के तहत बुक किया। हालांकि माकवाना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक माफी वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उनका इरादा केवल आभार व्यक्त करना था और किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं था। अगर उनकी कोई गलत दुर्भावना होती, तो वह श्री दरबार साहिब में दान और सेवा नहीं करतीं।

शिकायत दर्ज होने के बाद, उन्होंने एक और वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा: “जैसे प्रसिद्ध गायक दिलजीत दोसांझ कहते हैं कि लोगों को अपने दैनिक जीवन में योग को शामिल करना चाहिए, वैसे ही मैंने भी योग दिवस पर यह संदेश फैलाना चाहा ताकि अधिक लोग इसका पालन करें।

मेरे योगासन या ध्यान का गलत अर्थ निकाला जा रहा है। मैंने इसे केवल अच्छे विश्वास और बिना किसी दुर्भावना के किया। तस्वीर खुद एक सरदार व्यक्ति ने खींची थी और वहां आसपास बहुत लोग थे, किसी ने यह नहीं कहा कि मैं कुछ गलत कर रही हूं, इसलिए मुझे यह बिल्कुल भी गलत नहीं लगा। कृपया इसे राजनीतिक या सामुदायिक मत बनाएं।”

SGPC का दोहरा मापदंड

श्री दरबार साहिब में कई प्रमुख व्यक्तित्व आते हैं और वहां उनकी तस्वीरें खींची जाती हैं। हालांकि, ऐसे मामलों में SGPC प्रतिक्रिया नहीं देता। उदाहरण के लिए, 1997 में क्वीन एलिज़ाबेथ द्वितीय के हरमंदिर साहिब की यात्रा के दौरान उन्होंने मोजे और टोपी पहनी थी, जो SGPC के अनुसार ‘मर्यादा उल्लंघन’ नहीं था।

कनाडा में एक सिख महिला, मनप्रीत कौर जौहल के साथ क्या हुआ, यह भी ध्यान देने योग्य है: “मैं सुबह दशमेश कल्चर गुरुद्वारा साहिब कैलगरी में प्रार्थना करने गई थी। प्रसाद लेने के दौरान, मैंने एक पराठा लिया, और फिर मैंने पूछा कि क्या मुझे एक और पराठा मिल सकता है। बाबा जी ने हां कहा और मुझे एक और पराठा दे दिया। लेकिन दो सेवक आए और मुझे धमकाने लगे कि मैंने बहुत सारी रोटियां ली हैं।”

सिख धर्म की जड़ें नकारना

माकवाना की तरह, कई लोग नहीं जानते होंगे कि स्वर्ण मंदिर परिसर में योगासन या यहां तक कि ध्यान करने से कई जान से मारने की धमकियाँ, दुर्व्यवहार और एक एफआईआर दर्ज हो सकती है। यह स्वाभाविक रूप से यह सवाल उठाता है: क्यों SGPC सिख धर्म की जड़ों का इनकार कर रहा है और चरम मार्ग अपना रहा है?

1860 की एक पेंटिंग, जिसे ‘True Indology’ द्वारा ‘X’ पर साझा किया गया था, में हरमंदिर साहिब के बारे में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि ‘उसी परिक्रमा में, योगी योग कर रहे हैं, तीर्थ यात्री सूर्य नमस्कार कर रहे हैं। ब्राह्मण पंचांग लिख रहे हैं। साधु तीर्थयात्रियों को तिलक लगा रहे हैं।’

उदासी संप्रदाय, जिसे नानक पुत्र (नानक के पुत्र) के रूप में भी जाना जाता है, ने 18वीं शताब्दी के दौरान सिख धर्म की शिक्षाओं को फैलाया और वे धार्मिक प्रथाओं का पालन करते थे जो सिख धर्म और हिंदू धर्म का मिश्रण थीं। यहां एक पेंटिंग है जो सिख गुरु अमर दास जी को अपने सबसे बड़े पुत्र, बाबा मोहन, को उदासी संप्रदाय में दीक्षा देते हुए दिखाती है ताकि वे श्री चंद जी की सेवा कर सकें।

‘सिख गुरु नानक के पुत्र, श्री चंद, उदासी संप्रदाय के पहले गुरु बने। सिख गुरु हरगोबिंद के पुत्र, बाबा गुरदित्त, उदासी संप्रदाय के दूसरे गुरु बने, और उदासी गुरु गुरदित्त के पुत्र, गुरु हर राय, सिखों के सातवें गुरु बने। लेकिन आज, कट्टरवादी तत्व खालसा समर्थक कहेंगे कि सिख धर्म का हिंदू धर्म, योग या उदासी संप्रदाय से कोई लेना-देना नहीं था,’।

पंथिक राजनीति का खेल

अर्चना माकवाना के मामले में हो या अभिनेत्री और सांसद कंगना रनौत के, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने इन घटनाओं की निंदा करने के बजाय, कई प्रमुख लोगों समेत कई व्यक्तियों ने खुले तौर पर जो कुछ हुआ उसकी सराहना और समर्थन किया।

अर्चना माकवाना के साथ जो हुआ वह इस बात का संकेत है कि पंथिक राजनीति चरमपंथी राह पर चल पड़ी है। यह घटना हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में भी स्पष्ट रूप से दिखी, जहां जेल में बंद खालिस्तानी अलगाववादी अमृतपाल सिंह ने खडूर साहिब सीट 1,97,120 से अधिक मतों से जीती।

इस तरह के परिदृश्य में, पंथिक राजनीति प्रतिस्पर्धात्मक चरमपंथ का खेल बन गई है। पंजाब राज्य में पिछले कुछ चुनावों के दौरान शिरोमणि अकाली दल (बादल) की गिरावट स्पष्ट रही है, लेकिन सुखबीर सिंह बादल की अगुवाई वाले अकाली दल द्वारा हाल ही में अमृतपाल सिंह का समर्थन यह संकेत देता है कि वे पंथिक बेल्ट में अपने मतदाताओं को वापस जीतने का प्रयास कर रहे हैं।

सुखबीर सिंह बादल ने ‘X’ पर पोस्ट किया, “मैं और मेरी पार्टी भाई अमृतपाल सिंह के खिलाफ NSA विस्तार का कड़ा विरोध करते हैं क्योंकि यह संविधान और मानवाधिकारों का उल्लंघन है। भगवंत मान के इस निर्णय ने उनके विरोधी सिख और विरोधी पंजाब चेहरे को पूरी तरह उजागर कर दिया है और दिखा दिया है कि वह दिल्ली की धुनों पर कैसे नाचते हैं।”

आंतरिक संघर्ष

इस सबके बीच, सुखबीर सिंह बादल अपनी पार्टी के भीतर धींसा गुट से आंतरिक संघर्ष का सामना कर रहे हैं, जिनकी बड़ी निराशा तब सामने आई जब धींसा को लोकसभा चुनावों में संगरूर सीट से वंचित कर दिया गया।

हाल ही में, पूर्व अकाली दल सांसद परमजीत कौर गुलशन ने मांग की कि सुखबीर सिंह बादल शिरोमणि अकाली दल की अध्यक्षता से इस्तीफा दें क्योंकि उनके नेतृत्व में पार्टी कमजोर हो गई है। इस साक्षात्कार में, गुलशन ने SAD नेतृत्व के प्रति अपनी नाराजगी साझा की।

उन्होंने बादल पर विपक्षी दलों के साथ गुप्त समझौते करने और हरसिमरत कौर बादल की बठिंडा से सफल चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अकाली दल की लड़ाई को समझौता करने का आरोप लगाया। गुलशन ने एक नए गुट के गठन की संभावना के संकेत भी दिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि धींसा गुट एक अलग संयुक्त अकाली दल था, जो 2022 के विधानसभा चुनावों में भाजपा का सहयोगी था।

निष्कर्ष

यह स्पष्ट है कि SGPC का दृष्टिकोण और पंथिक राजनीति का खेल सिख धर्म के मूल सिद्धांतों से अलग हो चुका है। धर्म के नाम पर कट्टरता और राजनीति को बढ़ावा देना समाज के लिए हानिकारक है। इस विवाद से यह सवाल उठता है कि धर्म और राजनीति के इस मिश्रण का भविष्य क्या होगा और क्या हम इस मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं?

और पढ़ें:- ‘यह हिन्दू आतंकियों ने किया’, खालिस्तानी समर्थक प्रीत गिल ने अमृतसर कांड के लिए हिंदुओं को ही दोषी ठहराया

Exit mobile version