विपक्ष के पुनरुत्थान के बीच मोदी का तीसरा कार्यकाल।

सरकार में अपने सहयोगियों के रोके रखने और विपक्ष के हमलों के बीच अगले कुछ महीने, मोदी के नेतृत्व और राजनीतिक कौशल की परीक्षा लेंगे।

पीएम मोदी, मोदी की जीत, विपक्ष, कांग्रेस, इंडी गठबंधन, एनडीए गठबंधन, भाजपा

लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित हुए एक हफ्ते से अधिक हो चुका है, लेकिन हम अभी भी एक “सुबह के बाद का प्रभाव” झेल रहे हैं। हालांकि कई लोग इसे स्वीकार करने से कतराते हैं, लेकिन पिछले हफ्ते ने दोनों पक्षों के राजनीतिक समर्थकों के लिए काफी असामान्य समय रहा है। मोदी समर्थकों के लिए, जो एक्जिट पोल के बाद की ऊंचाई पर थे, परिणाम एक झटका साबित हुए। वीरतापूर्ण मोर्चे के बावजूद, अंतिम संख्या उनके सबसे बुरे परिदृश्य से भी कम रही।

इसी तरह, यह उन लोगों की अपेक्षाओं से अधिक सुखद था जो शासन परिवर्तन की उम्मीद कर रहे थे। हालांकि एक हफ्ता बीत चुका है और एक नई सरकार ने पदभार संभाल लिया है, प्रभाव पूरी तरह से समाहित नहीं हुआ है, और सतही शांति के नीचे लोग अभी भी समझने की कोशिश कर रहे हैं कि आने वाले महीनों में परिणाम कैसे विकसित हो सकता है।

गठबंधन और संकीर्ण जीत

बिलकुल बहुमत से कम होने के बावजूद, भाजपा ने अपने पूर्व-चुनावी सहयोगियों को बनाए रखते हुए अपना दिन बचा लिया और विपक्ष द्वारा उन्हें खेमे बदलने के लिए दिए गए प्रस्तावों का सामना किया। हालांकि, मतदान पैटर्न के अधिक गहन विश्लेषण से स्पष्ट हो रहा है कि यह भाजपा के लिए एक संकीर्ण बचाव था, और उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में अधिक नुकसान होने पर फैसला और भी खराब हो सकता था।

उत्तर प्रदेश में झटके

उत्तर प्रदेश में हुए नुकसान भाजपा के लिए विशेष रूप से चिंताजनक हैं, खासकर अयोध्या में हार और प्रधानमंत्री की अपनी जीत के मार्जिन में कमी। ऐसा लगता है कि, अल्पसंख्यकों के अलावा, बड़ी संख्या में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और दलितों ने भाजपा का साथ छोड़ दिया।

यहां तक कि ठाकुर भी पार्टी के प्रति नाराज़ थे। एक साजिश सिद्धांत के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के बयान को गंभीरता से लिया गया कि मोदी और अमित शाह सत्ता में आने के दो महीने के भीतर यूपी के लोकप्रिय मुख्यमंत्री को हटा देंगे।

राजस्थान में विरोध

राजस्थान में, राजपूतों और जाटों का भाजपा के खिलाफ विद्रोह हुआ। इसका कुछ असर यूपी पर भी पड़ा। अग्निवीर योजना के प्रति असंतोष ने भी भाजपा को कई राज्यों में भारी नुकसान पहुंचाया। नतीजतन, भाजपा अपने हिंदुत्व एजेंडे का लाभ नहीं उठा पाई, और यहां तक कि राम मंदिर का ट्रंप कार्ड भी काम नहीं आया।

संविधान खतरे में

“संविधान खतरे में है” का डर, जिसे समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने सफलतापूर्वक उभारा, बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, और ग्रामीण आर्थिक संकट के साथ सब कुछ पर हावी रहा। इसलिए, विपक्ष को उनकी नई उत्साहीपन के लिए दोषी ठहराना अनुचित होगा।

विपक्ष की समझ

पिछले दृष्टिकोण में, चुनाव के दौरान विपक्ष, विशेषकर कांग्रेस, की बहादुरी अब समझ में आती है। वे स्पष्ट रूप से जानते थे कि जमीन पर क्या हो रहा था। समान रूप से, भाजपा अनभिज्ञ नहीं होती, हालांकि उन्होंने संभवतः इस बात का अनुमान नहीं लगाया कि जमीन कितनी बदली है।

मोदी का बदलता रुख

यह प्रधानमंत्री के प्रचार के दौरान बदलते रुख, धार्मिक बयानबाजी बढ़ाने और मीडिया इंटरैक्शन में अचानक उछाल को समझाता है। मोदी ने कैबिनेट गठन के माध्यम से, जिसमें भाजपा ने सभी प्रमुख विभागों को बनाए रखा है, गठबंधन राजनीति की मजबूरियों से बिना प्रभावित हुए सामान्य कामकाज जारी रखने का विश्वास बनाने की कोशिश की है।

लेकिन नींव में दरारें छिपाई नहीं जा सकती हैं, और विपक्ष ने उन्हें एक पल की राहत नहीं दी है, उनके “नैतिक” खड़े होने पर सवाल उठाते हुए और उनकी सरकार की वैधता को चुनौती देते हुए।

सोशल मीडिया का खेल

2014 में सोशल मीडिया का उपयोग करने में पीएम मोदी अग्रणी थे। उस समय, यदि सही याद हो, तो राहुल गांधी के पास ट्विटर अकाउंट भी नहीं था। मोदी तब मुख्यधारा के मीडिया के बहिष्कृत थे, लेकिन उन्होंने लक्षित सोशल मीडिया और भाजपा के यूट्यूब चैनल का उपयोग करके उन्हें बायपास किया।

अरविंद गुप्ता को नमो ऐप बनाने का श्रेय दिया जाता है। प्रशांत किशोर का 2014 के मोदी अभियान में योगदान कुछ विवादित है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि ‘एनालिटिक्स’ का उपयोग भाजपा द्वारा 2014 में बड़े पैमाने पर पहली बार किया गया था।

विपक्ष का अनुकरण

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और तृणमूल ने पारंपरिक संचार माध्यम को दरकिनार करते हुए सोशल मीडिया और सीधा संपर्क का उपयोग करके भाजपा को उसके ही खेल में हराकर कथानक की लड़ाई जीत ली। इसके अलावा, भाजपा ने अपने ही कारण को खराब उम्मीदवार चयन के साथ मदद नहीं की। बड़ी संख्या में दल-बदलुओं को मैदान में उतारने और पूर्व विरोधियों के साथ गठबंधन करने से पुराने गार्डों में नाराजगी, कार्यकर्ताओं में असंतोष, और सबसे महत्वपूर्ण, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से दूरी उत्पन्न हो गई।

आरएसएस और चुनाव परिणाम

भाजपा के कार्यकर्ता आरएसएस के समर्पित सैनिकों का मुकाबला नहीं कर सके और समाजवादी पार्टी के स्वस्फूर्त संगठनों और विशेष जेबों, जैसे कि वाराणसी प्ले, रायबरेली, अमेठी में कांग्रेस द्वारा जाति और सांप्रदायिक कार्ड का खेल खेलकर हुए नुकसान को रोक नहीं सके। अब आ रही रिपोर्टों के अनुसार, इससे उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में पार्टी को अधिकतम नुकसान हुआ। दिलचस्प बात यह है कि एक गिनती के अनुसार, अन्य दलों से आए 52 में से 35 नए उम्मीदवारों ने चुनाव हारे, जिससे पार्टी को पूर्ण बहुमत खोना पड़ा।

मोदी की अजेयता पर आघात

अस्वीकार्य हो सकता है, लेकिन यह चुनाव मोदी की अजेयता के आभा को नुकसान पहुंचा है। सफलता का स्वाद चखने और अपनी क्षमता पर विश्वास प्राप्त करने के बाद, विपक्ष केवल सरकार की विश्वसनीयता पर हमला करने में तेजी लाएगा। यह प्रधानमंत्री और उनके कुछ प्रमुख सहयोगियों पर निरंतर प्रहारों में पहले से ही स्पष्ट है। उनकी कोशिश होगी कि सरकार को हर कदम पर मजाक उड़ाया जाए और हर कदम की आलोचना की जाए।

विदेशी समर्थन और आगामी चुनाव

वे पश्चिमी वैश्विक मीडिया और वैश्विक वामपंथी पारिस्थितिकी तंत्र से भी समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। विपक्ष का उद्देश्य मोदी को लोकसभा चुनाव के बाद के असर में उलझाए रखना होगा, जब तक कि अगले राज्य विधानसभा चुनाव नहीं आ जाते, विशेषकर महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में। एक और झटका आसानी से सत्तारूढ़ गठबंधन को संकट में डाल सकता है।

मोदी की अग्निपरीक्षा

विपक्ष अपने हमले को कम नहीं करेगा, मंडेट और गठबंधन की वैधता पर सवाल उठाता रहेगा। हालांकि, राष्ट्र को राजनीतिक खींचतान के कारण निलंबित एनिमेशन में नहीं डाला जा सकता। अगले कुछ महीने, इसलिए, मोदी की नेतृत्व और राजनीतिक कौशल की परीक्षा होगी। उन्हें संगठन, संचार, या अर्थव्यवस्था के साथ-साथ सहयोगियों की अपेक्षाओं, पार्टी के आंतरिक गतिशीलता और आरएसएस के साथ संबंधों का प्रबंधन करते हुए कई मोर्चों पर काम करना होगा।

विदेशी नीति की चुनौतियां

विदेशी नीति के मोर्चे पर किसी भी तनाव से स्थिति और भी खराब हो सकती है। प्रधानमंत्री को अल्पकालिक मुद्दों, विशेष रूप से अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए उच्च बैंडविड्थ की आवश्यकता होगी, जबकि यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी दीर्घकालिक दृष्टि राजनीतिक आवश्यकता से नष्ट न हो।

इसलिए, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि उन्होंने प्रशासन में निरंतरता बनाए रखने के लिए अपनी शीर्ष टीम को बनाए रखा है। शिवराज सिंह चौहान का समावेश एक प्रेरित विकल्प है। अब, भाजपा को एक चतुर पार्टी अध्यक्ष की आवश्यकता है जो संगठन को उथल-पुथल से बाहर निकाल सके।

और पढ़ें:- क्या वामपंथी और लिबरल्स फिर से विभाजन की राह पर हैं? 

Exit mobile version