NCERT की 12वी की पुस्तक से हटाया गया बाबरी मस्जिद का नाम।

NCERT पुस्तक में किए गए बदलाव स्पष्ट रूप से अयोध्या मुद्दे पर दृष्टिकोण को बदलते हैं। इस बार 12वी की पुस्तक से बाबरी का नाम हटा दिया गया है।

एनसीईआरटी, राम मंदिर, पाठ्यपुस्तक, बाबरी मस्जिद,

अप्रैल में घोषित संशोधनों के बाद नई एनसीईआरटी की कक्षा 12 की राजनीतिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक बाजार में आ चुकी है। पुस्तक के अध्याय 8 “अयोध्या मुद्दा” में बड़े बदलाव किए गए हैं। यहां हम उन पांच प्रमुख बदलावों पर चर्चा करेंगे:

NCERT की पुस्तक में हटा बाबरी मस्जिद का नाम

पुराने संस्करण में बाबरी मस्जिद को 16वीं शताब्दी की मस्जिद के रूप में उल्लेख किया गया था, जिसे मुग़ल सम्राट बाबर के जनरल मीर बकी ने बनवाया था। नए संस्करण में इसका नाम लिए बिना इसे ‘तीन-गुंबद संरचना’ कहा गया है।

“1528 में श्री राम के जन्मस्थान पर एक तीन-गुंबद संरचना बनाई गई थी, लेकिन इस संरचना के अंदर और बाहर हिंदू प्रतीकों और अवशेषों का स्पष्ट प्रदर्शन था,” किताब में लिखा गया है।

संचलन (मोबिलाइजेशन)

पहले के संस्करण में मस्जिद के ताले फरवरी 1986 में खुलने के बाद “दोनों पक्षों” द्वारा संचलन को दो पन्नों में समर्पित किया गया था, जिसमें रथ यात्रा, कार सेवा, संरचना का विध्वंस और बाद की सांप्रदायिक हिंसा का उल्लेख था।

नई पुस्तक में हिंदू और मुस्लिम समुदायों की चिंताओं का उल्लेख किया गया है और कहा गया है, “बाद में, दोनों समुदायों के बीच स्वामित्व अधिकारों को लेकर तनाव बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप अनेक विवाद और कानूनी संघर्ष हुए।”

विध्वंस

पहले की पुस्तक में भाजपा द्वारा “अयोध्या की घटनाओं पर खेद” व्यक्त किया गया था और विध्वंस के बाद “धर्मनिरपेक्षता पर गंभीर बहस” का उल्लेख किया गया था।

“दोनों समुदाय लंबे समय से चले आ रहे इस मुद्दे का निष्पक्ष समाधान चाहते थे। 1992 में संरचना के विध्वंस के बाद, कुछ आलोचकों ने तर्क दिया कि यह भारतीय लोकतंत्र के सिद्धांतों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती प्रस्तुत करता है,” नई पुस्तक में लिखा गया है।

हटाए गए और जोड़े गए अंश

7 दिसंबर 1992 के समाचार पत्रों की कतरनों को, जिनमें “बाबरी मस्जिद ढहाई गई, केंद्र ने कल्याण सरकार को बर्खास्त किया,” जैसी सुर्खियाँ थीं, हटा दिया गया है, और 9 नवंबर 2019 के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को जोड़ा गया है।

फैसला

पहले, उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को दोषी ठहराने वाले सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति वेंकटचलैया और न्यायमूर्ति जी एन रे के फैसले का उल्लेख किया गया था।

अब, 9 नवंबर 2019 के निर्णय को उद्धृत किया गया है, जिसमें लिखा है, “…मस्जिद के निर्माण से पहले और उसके बाद से हिंदुओं की आस्था और विश्वास हमेशा यही रहा है कि भगवान राम का जन्मस्थान वही है जहाँ बाबरी मस्जिद बनाई गई थी…”

निष्कर्ष

नई एनसीईआरटी पुस्तक में किए गए बदलाव स्पष्ट रूप से अयोध्या मुद्दे पर दृष्टिकोण को बदलते हैं। इन संशोधनों के माध्यम से, किताब में ऐतिहासिक तथ्यों की प्रस्तुति में बदलाव किए गए हैं, जो कि भारतीय समाज और राजनीति पर इसके प्रभाव को भी परिलक्षित करता है। यह देखा जाएगा कि ये बदलाव शिक्षा और समाज में किस प्रकार से परिलक्षित होते हैं और इसका दीर्घकालिक प्रभाव क्या होता है।

और पढ़ें:- उत्तर प्रदेश में पेपर लीक करने वालों के लिए योगी का गिफ्ट

Exit mobile version