जेपी नड्डा के बाद अब कौन बनेगा BJP का अध्यक्ष? इन नामों पर हो रही चर्चा।

भाजपा में संगठनात्मक परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पार्टी को नए राष्ट्रीBJP में संगठनात्मक परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पार्टी को नए अध्यक्ष की आवश्यकता है। इसको लेकर कई नामों पर चर्चा चल रही है।य अध्यक्ष की आवश्यकता है। यह सवाल अब सबसे प्रमुख हो गया है कि भाजपा का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा?

भाजपा, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष, जेपी नड्डा, अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में संगठनात्मक परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, खासकर नई सरकार के गठन के बाद। पार्टी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो गया था और उन्हें लोकसभा चुनाव तक के लिए विस्तार दिया गया था। अब जब नड्डा सरकार में शामिल हो गए हैं, तो पार्टी को नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की आवश्यकता है। यह सवाल अब सबसे प्रमुख हो गया है कि भाजपा का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा?

संभावित उम्मीदवार

नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए कई नामों पर चर्चा हो रही है। पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का नाम चर्चाओं में था। लेकिन अब जब ये दोनों केंद्र की एनडीए सरकार में मंत्री बन गए हैं, तो नए नामों पर विचार हो रहा है। 

एक चर्चा यह है कि नया राष्ट्रीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश से आ सकता है, क्योंकि इस राज्य में लोकसभा चुनाव में भाजपा को झटका लगा है और संगठन की स्थिति कमजोर हुई है। हालांकि, महाराष्ट्र से भी एक नेता का नाम चर्चा में है, जो वर्तमान में संगठन में अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

संघ की भूमिका

लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 370 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था, लेकिन वह 272 के जादुई आंकड़े के करीब भी नहीं पहुंच पाई। इसके बाद यह माना जा रहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) भी अब संगठन पर ज्यादा ध्यान देगा और नया अध्यक्ष उसकी पूरी सहमति से ही चुना जाएगा। 

केंद्र सरकार में मंत्री रह चुके कई लोगों को इस बार सरकार में जगह नहीं मिली है, और यह संभावना है कि उन्हें संगठन की जिम्मेदारी दी जा सकती है। पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को इस बार मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं किया गया है, और उन्हें संगठन में जगह दी जा सकती है। इसी तरह स्मृति इरानी सहित कई अन्य नेता अब संगठन में काम करते हुए दिख सकते हैं।

संभावित उम्मीदवारों की सूची

  1. सुनील बंसल: भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल को उत्तर प्रदेश में भाजपा की सफलता का वास्तुकार माना जाता है। उन्होंने 2014, 2017 और 2019 के चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह ओडिशा और तेलंगाना में भी भाजपा को बढ़ावा देने का काम कर चुके हैं।
  2. विनोद तावड़े: विनोद तावड़े भी राष्ट्रीय महासचिव हैं और विभिन्न राज्यों में चुनाव अभियान के समन्वयक रहे हैं। वह मराठा समुदाय से हैं और महाराष्ट्र में मंत्री रह चुके हैं।
  3. ओम बिड़ला: निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कोटा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं और उन्हें पीएम मोदी और अमित शाह का भरोसा प्राप्त है।
  4. ओम माथुर: राजस्थान के वरिष्ठ नेता ओम माथुर भी आरएसएस के प्रचारक रहे हैं और संगठनात्मक मामलों में विशेषज्ञ माने जाते हैं।
  5. अनुराग ठाकुर: पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेल और सूचना एवं प्रसारण जैसे विभाग संभाले हैं। वह भाजपा युवा शाखा के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं।
  6. बीएल संतोष: बीएल संतोष वर्तमान में भाजपा के महासचिव (संगठन) हैं और पार्टी में एक प्रमुख शक्ति केंद्र हैं।

संगठन में पूर्व मंत्रियों की भूमिका

प्रधानमंत्री मोदी के नए कैबिनेट में शामिल नहीं किए गए कुछ पूर्व मंत्रियों को पार्टी में अहम भूमिका दिए जाने की उम्मीद है। जनवरी 2020 में नड्डा ने अमित शाह की जगह पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था। अब नड्डा का विस्तारित कार्यकाल समाप्त हो रहा है और नए अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया तेज हो गई है।

निष्कर्ष

भाजपा में संगठनात्मक परिवर्तन के संकेत स्पष्ट हो चुके हैं। पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति महत्वपूर्ण होगी, खासकर आगामी चुनावों को देखते हुए। पार्टी के भीतर और आरएसएस के साथ विचार-विमर्श के बाद ही नए अध्यक्ष का चयन किया जाएगा। भाजपा के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है, और नया नेतृत्व पार्टी को नई दिशा में ले जाने की क्षमता रखता है।

और पढ़ें:- बंगाल में भाजपा की हार का क्या रहा कारण?

Exit mobile version